क्रिस हिपकिंस न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री घोषित

बनेंगे न्यूजीलैंड़ के 41वें प्रधानमंत्री

क्रिस हिपकिंस न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री घोषित

हिपकिंस वर्तमान में सदन के नेता एवं देश के  शिक्षा, पुलिस और लोक सेवा मंत्री हैं। वह जैसिंडा अर्डर्न का स्थान लेने के लिए एकमात्र नामांकित थे।

वेलिंगटन। न्यूजीलैंड में लेबर पार्टी ने को क्रिस हिपकिंस को पार्टी का नया नेता और देश का 41वां प्रधानमंत्री घोषित किया। लेबर पार्टी की आज कॉकस बैठक में हिपकिंस को पार्टी का नया नेता चुना। हिपकिंस वर्तमान में सदन के नेता एवं देश के  शिक्षा, पुलिस और लोक सेवा मंत्री हैं। वह जैसिंडा अर्डर्न का स्थान लेने के लिए एकमात्र नामांकित थे। वहीं केलस्टन से सांसद एवं कैबिनेट मंत्री कार्मेल सेपुलोनी को उप प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है।

न्यूजीलैंड की राजनीतिक प्रणाली के अनुसार संसद में बहुमत वाली पार्टी सरकार बनाती है और पार्टी नेता प्रधानमंत्री बन जाता है।हिपकिंस ने बैठक के बाद प्रेस कांफ्रेंस में वह आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले सप्ताह में मंत्रिमंडल में फेरबदल भी किया जायेगा। उन्होंने घरेलू मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए कहा कि उच्च मुद्रास्फीति, उच्च आवास की कीमतें और कानून और व्यवस्था का मुद्दा उनकी सरकार के लिए प्रमुख नीतिगत प्राथमिकता होगी।

अर्डर्न ने घोषणा की कि वह फरवरी में प्रधानमंत्री और लेबर पार्टी के नेता के रूप में पद छोड़ देंगी। उन्होंने यह भी कहा था कि वह इस साल फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगी। न्यूजीलैंड में आम चुनाव इस वर्ष 14 अक्टूबर को होंगे। 

Post Comment

Comment List

Latest News