हमारे परिवार ने फैलाई गंगा-जमुनी तहजीब : राहुल

भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह

हमारे परिवार ने फैलाई गंगा-जमुनी तहजीब : राहुल

कांग्रेस नेता ने कहा कि वह कश्मीर के लोगों के दर्द को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं। उनका कहना था कि इस तरह के दर्द से वह भी गुजरे हैं इसलिए इस दर्द को उन्होंने आसानी से महसूस किया है।

श्रीनगर। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि कश्मीरियत एक सोच है और उनके पूर्वज इसी सोच को लेकर गंगा और यमुना के संगम प्रयागराज गए जहां से गंगा-जमुनी तहजीब फैली है। राहुल गांधी ने कश्मीरी गाउन पहनकर भारी बर्फबारी के बीच यहां शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह को संबोधित करते हुए सोमवार को कहा कि मेरा परिवार कश्मीर से गंगा की ओर गया था जहां संगम के पास हमारा घर है। कश्मीरियत वाली सोच को गंगा में डाला था और सोच को फैलाया जिसे उत्तर प्रदेश में गंगा-जमुनी तहजीब कहा जाता है।

यहां मुझे ग्रेनेड नहीं, प्यार मिला
गांधी ने श्रीनगर के रास्ते में टी शर्ट पहनने का राज बताते हुए कहा कि जम्मू कश्मीर में प्रशासन ने कहा कि अगर आप पैदल चलेंगे तो आप पर ग्रेनेड फेंका जाएगा। तो मैंने सोचा क्यों न मुझसे नफरत करने वालों को एक मौका दूं, ताकि वे मेरी सफेद टी-शर्ट का रंग लाल कर सकें, लेकिन यहां मुझे ग्रेनेड नहीं, दिल खोलकर प्यार मिला।

लोगों का दर्द समझता हूं
कांग्रेस नेता ने कहा कि वह कश्मीर के लोगों के दर्द को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं। उनका कहना था कि इस तरह के दर्द से वह भी गुजरे हैं इसलिए इस दर्द को उन्होंने आसानी से महसूस किया है। उन्होंने कहा कि जब मैं स्कूल में था तब प्रिंसिपल ने बुलाकर कहा कि  राहुल, तुम्हारे घर से फोन आया है।  जब मैंने फोन कान पर लगाया तो आवाज आई ‘दादी को गोली मार दी’। तब मैं 14 साल का था। ये बात प्रधानमंत्री, अमित शाह या डोभाल जी को नहीं समझ आएगी, मगर ये बात कश्मीर के लोगों को समझ आएगी, ये बात सीआरपीएफ के लोगों को समझ आएगी, ये बात आर्मी के लोगों को समझ आएगी, उनके परिवारों को समझ आएगी।

यात्रा अपने मकसद में कामयाब
उन्होंने कहा कि इसी सोच को विस्तार देने के लिए उन्होंने भारत जोड़ो यात्रा शुरू की। इस यात्रा के जरिए उन्होंने नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलने का काम किया है और जिस तरह से सभी वर्गों के लोग भारत जोड़ो यात्रा से जुड़े हैं उससे साफ हो गया है कि भारत जोड़ो यात्रा जिस मकसद से निकाली गई थी उसमें यह कामयाब रही है।

Read More छत्तीसगढ़ में पुलिस से मुठभेड़ में 29 नक्सली ढेर, 3 जवान घायल

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित