सफाई कर्मियों की होनी चाहिए स्थायी भर्ती : पंवार

स्वरोजगार योजना की समीक्षा बैठक ली

सफाई कर्मियों की होनी चाहिए स्थायी भर्ती : पंवार

सफाईकर्मियों के लिए यूनिफॉर्म, न्यूनतम मानदेय, भविष्य निधि सुविधा, परिचय पत्र आदि उपलब्ध कराने के साथ ही प्रत्येक तीन माह में सम्पूर्ण स्वास्थ्य जांच जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाने को कहा।

जयपुर। राष्ट्रीय सफाई आयोग की उपाध्यक्ष अंजना पंवार ने स्वास्थ्य भवन में अस्पतालों में कार्यरत सफाई कर्मियों और उनके आश्रितों के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक विकास के साथ ही पुर्नवास के लिए संचालित स्वरोजगार योजना की समीक्षा बैठक ली। बैठक में पंवार ने कहा कि अस्पतालों में सफाई कर्मियों की ठेकाप्रथा समाप्त होनी चाहिए। उनकी स्थायी भर्ती होनी चाहिए। सफाईकर्मियों के लिए यूनिफॉर्म, न्यूनतम मानदेय, भविष्य निधि सुविधा, परिचय पत्र आदि उपलब्ध कराने के साथ ही प्रत्येक तीन माह में सम्पूर्ण स्वास्थ्य जांच जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाने को कहा। सफाई कार्मिक लंबे समय से सामाजिक और आर्थिक रूप से अंतिम पंक्ति में ही जीवन-यापन कर रहे हैं। इसलिए उनके लिए हेल्थ एंड अवेयरनेस शिविरों का आयोजन करे।

सफाई कर्मियों सामाजिक और आर्थिक अधिकारों की सुनिश्चिता के लिए संबंधित अधिकारियों द्वारा नियमित मॉनिटरिंग होनी जरूरी है। कर्मियों ने कोरोना महामारी में कोरोना वॉरियर की भूमिका निभाई। अस्पताल परिसरों में सेवाएं दी। बैठक में एनएचएम मिशन के निदेशक सुधीर कुमार शर्मा, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रवि प्रकाश माथुर सहित अन्य प्राइवेट अस्पतालों के प्रबंधक भी मौजूद रहे।

 

Tags: meeting

Post Comment

Comment List

Latest News

वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी
समुद्र में पूजा करने योग्य कुछ है ही नहीं। हमारी हजारों वर्षों से चली आ रही आस्था और भक्ति को...
भजनलाल शर्मा ने मतदान केन्द्र पर डाला वोट, पोलिंग कांउटर पर कार्यकर्ताओं से की चर्चा
इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित 
रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर में सरेआम बनी 2 किमी सड़क, अधिकारियों को होश तक नहीं
मणिपुर में फायरिंग के कारण मतदान बाधित, ईवीएम की नष्ट
सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट
भाजपा के बूथ पर प्रत्याशी के बैनर तक नहीं, मोदी के नाम पर मांग रहे वोट