11 कनिष्ठ अभियंताओं का नहीं किया कार्य विभाजन

6 अभियंताओं पर ही पूरे दक्षिण निगम का भार

11 कनिष्ठ अभियंताओं का नहीं किया कार्य विभाजन

नगर निगम का विभाजन होने के बाद कोटा उत्तर की तुलना में कोटा दक्षिण निगम में गिनती के ही कनिष्ठ अभियंता मिले। जिससे उन्हं काम काम में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

कोटा। नगर निगम कोटा दक्षिण में 11 नए कनिष्ठ अभियंता आने के बाद भी 6 माह से उनका कार्य विभाजन तक नहीं किया गया है। जिससे अभियंता मिलने के बाद भी अभी तक 6 अभियंताओं पर ही पूरे निगम क्षेत्र के काम का भार है। नगर निगम में कई ऐसे काम हैं जो कनिष्ठ अभियंताओं की रिपोर्ट पर ही होते हैं। निर्माण से लेकर पट्टा बनाने तक के काम की फाइल उनकी रिपोर्ट पर ही आगे बढ़ती है। नगर निगम का विभाजन होने के बाद कोटा उत्तर की तुलना में कोटा दक्षिण निगम में गिनती के ही कनिष्ठ अभियंता मिले। जिससे उन्हं काम काम में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इसे देखते हुए स्वायत्त शासन विभाग की ओर से करीब 6 माह पहले कोटा दक्षिण निगम में 11 कनिष्ठ अभियंता दिए गए। इनमें 9 सिविल के हैं और 2 इलेक्ट्रीकल के हैं। इन अभियंताओं को आए हुए 6 माह से अधिक होने के बाद भी अभी तक निगम अधिकारियों ने इनका कार्य विभाजन तक नहीं किया है। जिससे ये अन्य अभियंताओं के अधीन ही काम कर रहे हैं। इन्हें स्वतंत्र रूप से काम की जिम्मेदारी नहीं दी गई है। 

यह हो रही परेशानी
नगर निगम कोटा दक्षिण की निर्माण समिति के अध्यक्ष इसरार मोहम्मद का कहना है कि कनिष्ठ अभियंताओं को पट्टा बनाने के लिए मौका रिपोर्ट करने, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना, निर्माण संबंधी कई काम करने होते हैं। लेकिन नए अभियंताओं का कार्य विभाजन नहीं होने से पूर्व के 6 कनिष्ठ अभियंताओं को ही अभी तक ये सभी काम करने पड़ रहे हैं। जिससे काम की गति नहीं बन पा रही है। उन 6 कनिष्ठ अभियताओं पर ही पूरे दक्षिण निगम के 9 सेक्टरों के 80 वार्डों का भार है। जिनमें एक-एक कनिष्ठ  अभियंता पर करीब 12 से 15 वाडोरं का काम है। ऐसे में हर पार्षद अपने वार्ड में कनिष्ठ अभियंता का इंतजार ही करता रहता है लेकिन वे सभी जगह पर समय पर नहीं पहुंच पा रहे हैं। इसरार मोहम्मद ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में आयुक्त को कई बार व्यक्तिगत रूप से और लिखित  में भी अवगत कराया है कि नए कनिष्ठ अभियंता का कार्य विभायन किया जाए। जिससे  पूराने कनिष्ठ अभियंताओं के काम कम हो सके।

डेढ़ महीने पहले निकाला आदेश, वापस लेना पड़ा
नगर निगम कोटा दक्षिण के कार्यवाहक आयुक्त अम्बालाल मीणा का कहना है कि उन्होंने तो करीब डेढ़ महीने पहले ही नए 11 कनिष्ठ अभियंताओं के कार्य विभाजन का आदेश निकाल दिया था। लेकिन निगम के कुछ पार्षदो ने इस पर आपत्ती जताई। जिसमें कहा कि उनसे पूछकर ही कार्य विभाजन किया जाए। इस कातण से उस आदश को निरस्त करना पड़ा। लेकिन अभी तक जनप्रतिनिधियों की ओर से कोई पत्र नहीं मिला है। जिससे आधार पर कनिष्ठ अभियंताओं को उनके हिैसाब से लगाया जा सके। आयुक्त ने बताया कि अभी भी नए कनिष्ठ अभियंता काम तो कर रहे हैं लेकिन वे किसी न किसी अभियंता के साथ जुड़कर कर रहे हैं। शीघ्र ही सभी 11 कनिष्ठ अभियंताओं को भी स्वतंत्र कार्य भार दे दिया जाएगा। 

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें