प्रदेश में 10 पुल-आरओबी निर्माण के साथ ही होगी सड़कों की मरम्मत

खर्च होंगे 1012 करोड़

प्रदेश में 10 पुल-आरओबी निर्माण के साथ ही होगी सड़कों की मरम्मत

राज्य में सड़कों के निर्माण, मरम्मत तथा उन्नयन आदि 71 विभिन्न कार्यों के लिए 726.36 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है।  मुख्यमंत्री के इस निर्णय से क्षेत्रवासियों का आवागमन सुगम हो सकेगा।

जयपुर। प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर दस पुल एवं आरओबी का निर्माण करने के साथ ही सड़कों का निर्माण, मरम्मत तथा उन्नयन के कार्य करवाए जाएंगे। इन कार्यों पर 1012.39 करोड़ रुपए खर्च होंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने क्षेत्रवासियों के सुगम आवागमन के लिए इन प्रस्तावों पर वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी है।

71 कामों के 726.36 करोड़ की मंजूरी
राज्य में सड़कों के निर्माण, मरम्मत तथा उन्नयन आदि 71 विभिन्न कार्यों के लिए 726.36 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है।
 मुख्यमंत्री के इस निर्णय से क्षेत्रवासियों का आवागमन सुगम हो सकेगा। इनमें जयपुर में 9 कार्य, भरतपुर में 7, सीकर में 5, अलवर, बारां, सवाई माधोपुर तथा उदयपुर में 4-4, करौली, नागौर, पाली तथा हनुमानगढ़ में 3-3, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जालोर, झुंझुनूं, बीकानेर तथा भीलवाड़ा में 2-2, जोधपुर, राजसमंद, सिरोही, चूरू, झालावाड़, बाड़मेर, बूंदी, अजमेर, दौसा तथा टोंक में एक-एक कार्य सहित कुल 71 निर्माण कार्य होंगे। 

पुलों और आरओबी के निर्माण पर 243.40 करोड़ खर्च
प्रदेश में विभिन्न पुलों एवं आरओबी के निर्माण के लिए 243.40 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति के प्रस्ताव का मुख्यमंत्री ने अनुमोदन किया है। प्रस्ताव के अनुसार, जोधपुर के लोहावट में जोधपुर से फलौदी स्टेट हाईवे-61 पर जम्भेश्वर नगर में स्थित रेलवे फाटक पर आरओबी, करौली के सपोटरा में भूरी पहाड़ी एवं हाड़ौती के मध्य स्टेट हाईवे-122 बनास नदी पर उच्च स्तरीय पुल, अजमेर के किशनगढ़ में गुन्दोलाव झील पर, बांसवाड़ा में अबापुरा से झरनिया बोरिया पालसवानी सड़क पर, धौलपुर में सरमथुरा रोड नाले पर नगला दरवेस से बलभद्र का पुरा व नयाबास बसेड़ी ब्रजफल का पुरा पर, धौलपुर के मालौनी खुर्द में पार्वती नदी पर, धौलपुर के सखवारा में पार्वती नदी पर, जालोर के आहोर में भूती-रोडला पर, प्रतापगढ़ के धरियावद में करमोही नदी पर, उदयपुर के सलूम्बर में लालावतों की गुढ़ा सड़क झामरी नदी पर पुल निर्माण सहित कुल 10 निर्माण कार्य किए जाएंगे।

गांवों में 71.05 कि.मी. लम्बी सड़कों का सुदृढ़ीकरण
गहलोत ने प्रदेश में ग्रामीण सड़कों तथा पुलों के निर्माण, क्रमोन्नयन एवं सुदृढ़ीकरण के लिए 42.63 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की है। गहलोत के इस निर्णय से प्रदेश के गांवों में लगभग 71.05 कि.मी. लम्बाई की सड़कों के सुदृढ़ीकरण एवं क्रमोन्नयन के कुल 20 कार्य कराए जाएंगे। इनमें चित्तौड़गढ़ जिले में 7 कार्य, भरतपुर जिले में 3 कार्य, अलवर, जयपुर, कोटा जिले में 2-2 कार्य, जालोर, झालावाड़, राजसमंद तथा सवाई माधोपुर जिले में एक-एक कार्य शामिल हैं।

Read More जयपुर में संगणक भर्ती परीक्षा में 49 फीसदी बैठे अभ्यर्थी

Post Comment

Comment List

Latest News