रीट लेवल-2 परीक्षा रद्द : गहलोत कैबिनेट का फैसला, शिक्षामंत्री डॉ. बीडी कल्ला से रीट परीक्षा को लेकर सवाल-जवाब

रीट लेवल-2 परीक्षा रद्द : गहलोत कैबिनेट का फैसला, शिक्षामंत्री डॉ. बीडी कल्ला से रीट परीक्षा को लेकर सवाल-जवाब

व्यास कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद रीट की नई परीक्षा तिथि का होगा ऐलान, लेवल प्रथम के 15,500 पदों पर जारी रहेगी नियुक्ति प्रक्रिया, लेवल वन और लेवल टू में अब 62 हजार पदों पर होगी शिक्षक भर्ती, लेवल टू के अभ्यर्थियों को नई परीक्षा में आयु में छूट दी जाएगी

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार ने रीट लेवल-2 की परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया है। लेवल-2 में 16,500 पदों पर भर्ती होनी थी, जबकि लेवल प्रथम के 15,500 पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया जारी रहेगी, जिन्हेंं मेरिट के आधार पर नियुक्ति दी जाएगी। इसके लिए उन्हें अन्य कोई परीक्षा नहीं देनी होगी।


भविष्य में अब रीट में 62 हजार पदों के लिए शिक्षक भर्ती होगी। कैबिनेट की बैठक के बाद अपने आवास पर गहलोत ने बताया कि रीट लेवल-2 की परीक्षा को निरस्त किया गया है। पूर्व न्यायाधीश जस्टिस वीके व्यास की अध्यक्षता में गठित समिति की 15 मार्च को रिपोर्ट आते ही आगामी परीक्षा की तिथि शीघ्र घोषित की जाएगी। रीट लेवल-प्रथम परीक्षा में कोई चूक सामने नहीं आने के कारण परीक्षा को यथावत रखा गया है। लेवल टू के अभ्यर्थियों को नई रीट परीक्षा में आयु में छूट दी जाएगी। परीक्षाओं में नकलचियों पर शिकंजा कसने के लिए विधानसभा में कानून लाएंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के समय भारत सरकार का जो दो एग्जाम कराने का सिस्टम था उसे फिर से लागू करेंगे।

जयपुर डीईओ माध्यमिक रवीन्द्र निलंबित

 रीट पेपर लीक मामले में शिक्षा विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जयपुर जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) माध्यमिक रवीन्द्र कुमार को निलंबित कर दिया है। रवींद्र के निलम्बन के बाद विभाग के कई और अधिकारियों और कार्मिकों पर भी गाज गिर सकती है।

शिक्षामंत्री डॉ. बीडी कल्ला से रीट परीक्षा को लेकर सवाल-जवाब
नवज्योति: अभ्यर्थियों से फीस ली गई है। नई प्रक्रिया में क्या फीस फिर वसूली जाएगी?
कल्ला: 30 हजार पद और बढ़ाए गए हैं। पुराने अभ्यर्थियों की फीस समायोजित कर ली जाएगी। अंतिम फैसला व्यास कमेटी की रिपोर्ट के बाद होगा।
नवज्योति: क्या नई परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों को आयु सीमा में छूट होगी?
कल्ला: आयु सीमा में छूट दी जाएगी। व्यास कमेटी की रिपोर्ट के बाद बनने वाली गाइडलाइन में इस बात का ध्यान रखा जाएगा।
नवज्योति: रीट में ऐसा दोबारा नहीं हो, इसके लिए क्या इंतजाम
किए जाएंगे?
कल्ला: प्रशासनिक खामियों से बचने के लिए प्रशासनिक ढांचे को पूरी तरह दुरुस्त करके संबंधित अधिकारियों की ड्यूटी लगाकर काम किया जाएगा। अभी तक 42 अधिकारियों और कर्मचारियों को बर्खास्त और निलम्बित किया जा चुका है। वहीं अब तक 37 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं। नकल रोकने के लिए विधानसभा में कानून लाने जा रहे हैं। परीक्षाओं के लिए यूपीएससी पैटर्न पर भी बदलाव होगा।
नवज्योति: बढ़े पदों के साथ रीट परीक्षा कब तक हो जाएगी?
कल्ला: जस्टिस व्यास कमेटी की रिपोर्ट 15 मार्च तक आ जाएगी। रिपोर्ट मिलने के बाद नई तारीख की घोषणा होगी। जुलाई में परीक्षा हो सकती है। रीट के दूसरे फेज में मई में होने वाली परीक्षा में देरी हो सकती है और तिथि में बदलाव किया जा सकता है।


तीन साल के शासन से फ्रस्ट्रेशन में बीजेपी : सीएम

मुख्यमंत्री ने कॉन्फ्रेंस में कहा कि कांग्रेस के तीन साल के शासन से बीजेपी वाले फ्रस्ट्रेशन में है। देशभर में भर्ती परीक्षाओं के पेपर लीक हो रहे हैं, लेकिन यहां पर हाईकमान के एजेंडे पर बीजेपी वाले नॉन इश्यू को इश्यू बना रहे हैं, सरकार को बदनाम करने का यह एजेंडा दिल्ली से तय हुआ है। परीक्षा निरस्त करने के फैसले से हम खुश नहीं हैं, लेकिन भाजपा की हरकतों से तंग आ गए है। ये लोग जिस तरह का माहौल बना रहे है, यह प्रदेश के लिए ठीक नहीं है। बेरोजगारी चरम पर हैं। हमने तीन साल में एक लाख को नौकरी दी है और एक लाख की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि पेपर लीक गिरोह के बारे में जब उनके सांसद व अन्य को पहले ही पता था, तो सरकार को क्यों नहीं बताया? कहीं उनके तो इस गिरोह से तार नहीं जुडेÞ हुए है। इस लीक मामले में कई गैंग काम कर रही है।

अब रीट में यूं होंगे पद

    रीट परीक्षा-2022 के माध्यम से होेने वाली भर्ती में पदों की संख्या को 20 हजार से बढ़ाकर अब 30 हजार किया जाएगा।
    इसमें रीट-2021 के लेवल द्वितीय के 16 हजार 500 पद जोड़ते हुए अब कुल 46 हजार 500 पदों के लिए रीट-2022 इस वर्ष जुलाई में परीक्षा प्रस्तावित है।
    इससे रीट परीक्षा-2021 के लेवल द्वितीय के अभ्यर्थियों तथा जो विद्यार्थी अभी बीएसटीसी और बीएड का अध्ययन कर रहे हैं, उन्हें भी परीक्षा में बैठने का अवसर मिल सकेगा।
    बीएसटीसी करने वाले विद्यार्थियों का परिणाम जून माह में आने की संभावना है।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत