देर से आएगा मानसून मौसम विभाग ने नया अपडेट जारी किया

केरल में 4 जून को देगा दस्तक

देर से आएगा मानसून मौसम विभाग ने नया अपडेट जारी किया

मौसम विभाग ने अपने पिछले अनुमान में बताया था कि इस साल देश में मॉनसून सामान्य रह सकता है। इस साल औसतन 96% बारिश होने का अनुमान है।

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने मॉनसून को लेकर नया अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक देश में मानसून की शुरुआत में इस साल देरी हो सकती है। सामान्यत: देश में एक जून तक केरल में मॉनसून की एंट्री होती है। लेकिन, इस बार यह 4 जून तक दस्तक देगा। मौसम विभाग ने अपने पिछले अनुमान में बताया था कि इस साल देश में मॉनसून सामान्य रह सकता है। इस साल औसतन 96% बारिश होने का अनुमान है।

स्काईमेट के अनुसार 7 जून तक एंट्री
वेदर रिपोर्ट जारी करने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने भी कहा है कि इस साल मॉनसून आने में देरी हो सकती है। स्काईमेट के फाउंडर डायरेक्टर जतिन सिंह के मुताबिक, इस बार मानसून केरल में 1 जून के बजाय 7 जून तक दस्तक दे सकता है।

अगले सात दिन चढ़ेगा पारा 
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मई के पहले पखवाड़े में पश्चिमी विक्षोभ के कारण लू की स्थिति कम गंभीर थी। इस विक्षोभ ने उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया था। चूंकि अगला पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ रहा है, इसलिए अगले 7 दिनों तक इन इलाकों में हीटवेव की स्थिति की उम्मीद नहीं है। हालांकि इस दौरान तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

अंधड़-बारिश के बीच तापमान गिरा
प्रदेश में एक बार फिर सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के असर से अंधड़ और बारिश ने तापमान में गिरावट ला दी है। अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट हुई है। हालांकि तेज धूप और गर्मी का असर अभी बना हुआ है। कई जिलों में सोमवार देर रात को भी अंधड़ और बारिश का दौर चला। वहीं मंगलवार को भी राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में बादल छाए रहे। इससे तापमान तो गिरा, लेकिन उमस और गर्मी का असर बना रहा। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान कोटा में 42.9 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं जयपुर में भी मौसम में उतार चढ़ाव के बीच अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री और बीती रात का तापमान 25.3 डिग्री दर्ज किया गया। 

Read More ओडिशा में नदी में पलटी एक नाव, 7 लोगों की मौत

कहां कितना रहा अधिकतम तापमान : करौली 42.3, फलौदी 41.8, चूरू 41.5, बीकानेर 40.9, श्रीगंगानगर 40.7, बाड़मेर 40.6, जैसलमेर 40.5,  अजमेर 38.5 डिग्री, भीलवाड़ा 39.7, जोधपुर 39.3 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

Read More Stock Market : शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत