देर से आएगा मानसून मौसम विभाग ने नया अपडेट जारी किया

केरल में 4 जून को देगा दस्तक

देर से आएगा मानसून मौसम विभाग ने नया अपडेट जारी किया

मौसम विभाग ने अपने पिछले अनुमान में बताया था कि इस साल देश में मॉनसून सामान्य रह सकता है। इस साल औसतन 96% बारिश होने का अनुमान है।

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने मॉनसून को लेकर नया अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक देश में मानसून की शुरुआत में इस साल देरी हो सकती है। सामान्यत: देश में एक जून तक केरल में मॉनसून की एंट्री होती है। लेकिन, इस बार यह 4 जून तक दस्तक देगा। मौसम विभाग ने अपने पिछले अनुमान में बताया था कि इस साल देश में मॉनसून सामान्य रह सकता है। इस साल औसतन 96% बारिश होने का अनुमान है।

स्काईमेट के अनुसार 7 जून तक एंट्री
वेदर रिपोर्ट जारी करने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने भी कहा है कि इस साल मॉनसून आने में देरी हो सकती है। स्काईमेट के फाउंडर डायरेक्टर जतिन सिंह के मुताबिक, इस बार मानसून केरल में 1 जून के बजाय 7 जून तक दस्तक दे सकता है।

अगले सात दिन चढ़ेगा पारा 
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मई के पहले पखवाड़े में पश्चिमी विक्षोभ के कारण लू की स्थिति कम गंभीर थी। इस विक्षोभ ने उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया था। चूंकि अगला पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ रहा है, इसलिए अगले 7 दिनों तक इन इलाकों में हीटवेव की स्थिति की उम्मीद नहीं है। हालांकि इस दौरान तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

अंधड़-बारिश के बीच तापमान गिरा
प्रदेश में एक बार फिर सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के असर से अंधड़ और बारिश ने तापमान में गिरावट ला दी है। अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट हुई है। हालांकि तेज धूप और गर्मी का असर अभी बना हुआ है। कई जिलों में सोमवार देर रात को भी अंधड़ और बारिश का दौर चला। वहीं मंगलवार को भी राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में बादल छाए रहे। इससे तापमान तो गिरा, लेकिन उमस और गर्मी का असर बना रहा। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान कोटा में 42.9 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं जयपुर में भी मौसम में उतार चढ़ाव के बीच अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री और बीती रात का तापमान 25.3 डिग्री दर्ज किया गया। 

Read More नीट परीक्षा में धांधली ने 24 लाख बच्चों के परिवार को तोड़ा, माफिया तंत्र को खत्म करने का कांग्रेस ने लिया है संकल्प : राहुल

कहां कितना रहा अधिकतम तापमान : करौली 42.3, फलौदी 41.8, चूरू 41.5, बीकानेर 40.9, श्रीगंगानगर 40.7, बाड़मेर 40.6, जैसलमेर 40.5,  अजमेर 38.5 डिग्री, भीलवाड़ा 39.7, जोधपुर 39.3 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

Read More चंद्रबाबू नायडू चौथी बार बने आंध्रप्रदेश के सीएम, कैबिनेट में 17 नए चेहरे शामिल

Post Comment

Comment List

Latest News

जन भागीदारी विकास योजना में फंड आवंटित, परिसम्पत्ति सृजन के अटके काम शुरू होंगे जन भागीदारी विकास योजना में फंड आवंटित, परिसम्पत्ति सृजन के अटके काम शुरू होंगे
ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग ने महात्मा गांधी जन भागीदारी विकास योजना में 33 जिलों को 20 करोड़ रुपए का...
संग्रहाध्यक्ष, खोज व उत्खनन अधिकारी प्रतियोगी परीक्षा-2023 होगी 19 जून को
NDA Government राजस्थान पर मेहरबान, केंद्र ने राज्य को जारी किए 8421.38 करोड़
बाड़मेर-ऋषिकेश एक्सप्रेस रेलसेवा एलएचबी रैक से संचालित होगी
राज्यवर्धन ने सूचना सहायक पदों की संख्या बढ़ाई
कांग्रेस ने आंध्रप्रदेश के विशेष दर्जे पर मोदी से मांगा स्पष्टीकरण
सीएम को लिखा पत्र : निकायों का पुनः परिसीमांकन एवं वार्डों की संख्या के निर्धारण का कार्य पारदर्शी तरीके से हो: राजेंद्र राठौड़