देर से आएगा मानसून मौसम विभाग ने नया अपडेट जारी किया

केरल में 4 जून को देगा दस्तक

देर से आएगा मानसून मौसम विभाग ने नया अपडेट जारी किया

मौसम विभाग ने अपने पिछले अनुमान में बताया था कि इस साल देश में मॉनसून सामान्य रह सकता है। इस साल औसतन 96% बारिश होने का अनुमान है।

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने मॉनसून को लेकर नया अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक देश में मानसून की शुरुआत में इस साल देरी हो सकती है। सामान्यत: देश में एक जून तक केरल में मॉनसून की एंट्री होती है। लेकिन, इस बार यह 4 जून तक दस्तक देगा। मौसम विभाग ने अपने पिछले अनुमान में बताया था कि इस साल देश में मॉनसून सामान्य रह सकता है। इस साल औसतन 96% बारिश होने का अनुमान है।

स्काईमेट के अनुसार 7 जून तक एंट्री
वेदर रिपोर्ट जारी करने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने भी कहा है कि इस साल मॉनसून आने में देरी हो सकती है। स्काईमेट के फाउंडर डायरेक्टर जतिन सिंह के मुताबिक, इस बार मानसून केरल में 1 जून के बजाय 7 जून तक दस्तक दे सकता है।

अगले सात दिन चढ़ेगा पारा 
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मई के पहले पखवाड़े में पश्चिमी विक्षोभ के कारण लू की स्थिति कम गंभीर थी। इस विक्षोभ ने उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों को प्रभावित किया था। चूंकि अगला पश्चिमी विक्षोभ उत्तर-पश्चिम भारत की ओर बढ़ रहा है, इसलिए अगले 7 दिनों तक इन इलाकों में हीटवेव की स्थिति की उम्मीद नहीं है। हालांकि इस दौरान तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

अंधड़-बारिश के बीच तापमान गिरा
प्रदेश में एक बार फिर सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के असर से अंधड़ और बारिश ने तापमान में गिरावट ला दी है। अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट हुई है। हालांकि तेज धूप और गर्मी का असर अभी बना हुआ है। कई जिलों में सोमवार देर रात को भी अंधड़ और बारिश का दौर चला। वहीं मंगलवार को भी राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में बादल छाए रहे। इससे तापमान तो गिरा, लेकिन उमस और गर्मी का असर बना रहा। प्रदेश में सबसे अधिक तापमान कोटा में 42.9 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं जयपुर में भी मौसम में उतार चढ़ाव के बीच अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री और बीती रात का तापमान 25.3 डिग्री दर्ज किया गया। 

Read More केन्द्रीय वित्त मंत्री ने पेश किया आर्थिक सर्वेक्षण, कल पेश होगा बजट

कहां कितना रहा अधिकतम तापमान : करौली 42.3, फलौदी 41.8, चूरू 41.5, बीकानेर 40.9, श्रीगंगानगर 40.7, बाड़मेर 40.6, जैसलमेर 40.5,  अजमेर 38.5 डिग्री, भीलवाड़ा 39.7, जोधपुर 39.3 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

Read More नौकरियों में महिलाओं के लिए महिला छात्रावास की घोषणा, रोजगार देने वालों को मिलेगी प्रोत्साहन राशि 

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में