यूआईडी संयुक्त निदेशक यादव निकला पैसों का मालिक

डीओआईटी के बेसमेंट में मिले थे 2.31 करोड़ कैश

यूआईडी संयुक्त निदेशक यादव निकला पैसों का मालिक

जांच में सामने आया है कि वेदप्रकाश ने ये रुपए अलग-अलग लोगों से रिश्वत के रूप में लिए थे और यहां उन रुपयों को इकट्ठा कर रहा था। 

जयपुर। योजना भवन स्थित डीओआईटी विभाग के बेसमेंट में शुक्रवार दोपहर दो अलमारियों में मिले दो करोड़ 31 लाख 49 हजार 500 रुपए की नकदी और एक किलो सोने के बिस्किट डीओआईटी के सिस्टम एनालिस्ट ज्वाइंट डायरेक्टर वेदप्रकाश यादव के निकले। पुलिस ने इस मामले को भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) को सौंप दिया है। पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने बताया कि मामले में डीओआईटी विभाग के करीब एक दर्जन संदिग्ध लोगों से पूछताछ की गई। इसके बाद विभाग के संयुक्त निदेशक वेदप्रकाश यादव के अम्बाबाड़ी स्थित उसके घर पहुंचकर तलाशी ली। पूछताछ के बाद पुलिस ने यादव को एसीबी को सौंप दिया। एडीजी एसीबी हेमंत प्रियदर्शी ने बताया कि देर रात मुकदमा दर्ज कर यादव से पूछताछ शुरू कर दी। 

स्टोर इंजार्च भी यादव ही
यादव डीओआईटी सिस्टम एनालिस्ट ज्वॉइंट डायरेक्टर के साथ-साथ स्टोर इंजार्च भी है। इससे वह काफी समय से अलमारी में घूस के रुपयों को भर रहा था। जांच में सामने आया है कि वेदप्रकाश ने ये रुपए अलग-अलग लोगों से रिश्वत के रूप में लिए थे और यहां उन रुपयों को इकट्ठा कर रहा था। 

जयपुर पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव के अनुसार, यादव पिछले कई सालों से परचेज कमेटी का मेंबर था। वह भारी कमिशन लेता था। जुलाई 2021 में उसे आभास हुआ कि एसीबी या अन्य एजेंसी उसके खिलाफ कार्रवाई कर सकती है तो उसने अपने घर में रखे सारे रुपए और सोना यहां लाकर रख दिया। उसे जब भी पैसों की जरूरत होती थी तो वह यहां से निकालकर ले जाता था। अब तक की पूछताछ में यह तथ्य सामने आया है कि उसने नोटबंदी के दौरान सोना खरीदा था। 

सीसीसीटीवी में खुलासा
सीसीटीवी जांच में सामने आया कि वह दिन में किसी से घूस के रुपए लेता और शाम को उसे बैग में रख देता था। अब एसीबी इस प्रकरण का खुलासा करेगी कि उसने किस-किस मामले में घूस ली है। वहीं पुलिस ने जब सीसीटीवी खंगाले तो सामने आया कि ज्वाइंट डायरेक्टर यादव आॅफिस की छुट्टी होने के बाद वहां आता-जाता था, लेकिन ई-फाइलिंग अभियान के चलते अन्य कर्मचारियों ने यादव को बिना बताए ही अलमारी को खुलवा दिया और यादव ने चाबी अपने पास होने से इनकार कर दिया।

Read More जेईई-मेन में नीलकृष्ण आल इंडिया टॉपर, आल इंडिया टॉपर के साथ रैंक-2 पर दक्षेश संजय मिश्रा 

गौरतलब है कि सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के बेस्टमेंट से दो करोड़ 31 लाख 49 हजार 500 रुपए और एक किलो सोने के बिस्कुट शुक्रवार को बरामद हुए थे। पुलिस ने इन रुपयों के बारे में जानकारी जुटाने के लिए यहां कार्यरत 8 कर्मचारियों को हिरासत में लिया था। यह राशि जिन दो अलमारियों में मिली है वे यूआईडी के अधीन है, जो आधार कार्ड बनाने का काम देखती है। यह खुलासा दस्तावेजों के कम्प्यूटराइज्ड काम होने के दौरान हुआ है। 

Read More निर्माण की निर्धारित अवधि भी निकल चुकी

पूनिया ने अमित शाह को लिखा पत्र, केन्द्रीय एजेंसी से जांच की मांग
उपनेता प्रतिपक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार के शासन में हो रहे भ्रष्टाचार को लेकर गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर केन्द्र की एजेंसी से जांच करवाने और दोषियों को कड़ी सजा दिलाने की मांग की है। पूनिया ने पत्र लिखा है कि कांग्रेस सरकार ने पिछले 4.5 सालों में राज्य में भ्रष्टाचार के नए आयाम स्थापित कर दिए हैं। गहलोत सरकार में अधिकारी, मंत्री, पुलिस एवं निजी कंपनियों की मिलीभगत से जनता की कमाई भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रही है।

Read More सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप

Post Comment

Comment List

Latest News

प्रदेश में बढ़ने लगा गर्मी का असर, सूर्य ने दिखाने लगा रौद्र रूप प्रदेश में बढ़ने लगा गर्मी का असर, सूर्य ने दिखाने लगा रौद्र रूप
बीकानेर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के कुछ भागों में दोपहर बाद मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं आंधी के साथ बारिश...
मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम
ठगों के मकड़जाल में उलझ रहे हैं लोग, कभी फर्जी पुलिस और ईडी बनकर तो कभी ट्रेडिंग के नाम पर ठगे लाखों रुपए 
दूसरे फेज की आधा दर्जन सीटों पर कांटे की टक्कर, कांग्रेस का अधिक मतदान कराने का प्लान 
प्रदेश का सबसे ऊंचा बूथ शेरगांव, 119 मतदाता करेंगे मतदान
राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू, अशोक गहलोत ने डाला वोट, 9 बजे तक 12 प्रतिशत मतदान
लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान शुरू