बरसाती आंधी-तूफान ने उड़ाए डिस्कॉम के फ्यूज, 10 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान

बिजली गुल होने से उपभोक्ता परेशान

बरसाती आंधी-तूफान ने उड़ाए डिस्कॉम के फ्यूज, 10 करोड़ रुपए से ज्यादा का नुकसान

लोग कॉल सेंटर और इंजीनियरों को फोन घुमाते रहे लेकिन शिकायतों का समाधान कई घंटों बाद भी नहीं हो पाया। वहीं डिस्कॉम आलाधिकारियों का कहना है कि मेंटिनेंस टीमें गुरुवार रात से ही सप्लाई दुरुस्त करने में लगी है और शुक्रवार देर रात तक सभी शिकायतों का समाधान कर दिया गया है।

ब्यूरो/नवज्योति, जयपुर। जयपुर में गुरुवार रात को आए बरसाती तूफान ने जयपुर शहर और ग्रामीण इलाकों में बिजली तंत्र को पूरी तरह से धराशाही कर दिया और डिस्कॉम के पुख्ता इंतजामों की पोल खोल कर रख दी। तूफान के दौरान जहां शहरी क्षेत्र के कई इलाकों में रात दस बजे बाद बिजली गुल हो गई तो वहीं ग्रामीण इलाकों में भी बिजली तंत्र पूरी तरह से ध्वस्त हो गया। हजारों की संख्या में बिजली के पोल गिर गए, वहीं सैकड़ों ट्रांसफार्मर भी धराशाही हो गए। ऐसे में लोगों के घरों की बिजली सप्लाई गुल हो गई जो कि कई कई जगहों पर 20 से 22 घंटे बाद जाकर बहाल हो पाई। डिस्कॉम की मेंटिनेंस टीमें रात भर और शुक्रवार को भी दिनभर फील्ड में सप्लाई दुरुस्त करने में लगी रही लेकिन खातीपुरा, भांकरोटा, अजमेर रोड, टोंक रोड, कालवाड़ रोड सहित एक दर्जन इलाकों में कहीं कहीं गुरुवार रात को बंद हुई बिजली शुक्रवार रात तक भी बहाल नहीं हो पाई। लोग कॉल सेंटर और इंजीनियरों को फोन घुमाते रहे लेकिन शिकायतों का समाधान कई घंटों बाद भी नहीं हो पाया। वहीं डिस्कॉम आलाधिकारियों का कहना है कि मेंटिनेंस टीमें गुरुवार रात से ही सप्लाई दुरुस्त करने में लगी है और शुक्रवार देर रात तक सभी शिकायतों का समाधान कर दिया गया है।

इस तरह हुआ नुकसान
जयपुर सिटी सर्किल के अधीक्षण अभियंता एस.के. राजपूत ने बताया कि जयपुर सिटी सर्किल में बरसाती तूफान के कारण करीब डेढ़ करोड़ रुपए का आर्थिक नुकसान हुआ है। इनमें 180 से ज्यादा बिजली के पोल धराशाही हुए हैं। वहीं करीब एक दर्जन ट्रांसफार्मरों को क्षति पहुंची है। इसलिए शहर में बिजली तंत्र गड़बड़ा गया था, जिसके कारण शुक्रवार देर रात तक मेंटिनेंस टीमें सुधार कार्य में लगी हुई थी। 

वहीं जेपीडीसी के अधीक्षण अभियंता विनय माचीवाल ने बताया कि जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में आठ करोड़ से ज्यादा का आर्थिक नुकसान हुआ है। इसमें 11 केवी के 550 डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर, दो पॉवर ट्रांसफार्मर को नुकसान पहुंचा है। वहीं दो हजार से ज्रूादा 11 केवी के बिजली पोल और 200 पोल 33 केवी के धराशाही हुए हैं। जिन्हें दुरुस्त करने का काम किया जा रहा है। इसके चलते शुक्रवार रात तक भी कई इलाकों में बिजली सप्लाई सुचारू नहीं हो पाई थी। टीमें फील्ड में काम कर ही है और देर रात तक सभी क्षेत्रों में सप्लाई दुरुस्त कर दी जाएगी।

विमानों को उतरने में हुई परेशानी
जयपुर एयरपोर्ट पर खराब मौसम के कारण विमानों को लैंड करने में परेशानी हुई। मौसम सही होने के बाद इन्हें सुरक्षित लैंड कराया गया। वहीं चार फ्लाइट दिल्ली से डायवर्ट होकर जयपुर पहुंची।  जयपुर एयरपोर्ट पर तेज अंधड एवं बारिश के चलते विमानों को लैंड करने की अनुमति नहीं दी गई। इस दौरान इंडिगो की हैदराबाद से जयपुर, इंडिगो की अहमदाबाद से जयपुर और एयर इंडिया की मदीना से जयपुर आई फ्लाइट को होल्ड पर रखा गया।

मकान की दीवार गिरी, परिवार दबा, एक की मौत
जयसिंहपुरा खोर इलाके में नाई की थड़ी के पास शांति कॉलोनी में गुरुवार रात को तूफान से एक मकान की दीवार गिरने से टीनशेड के नीचे सो रहा परिवार दब गया। पुलिस व आपदा प्रबंधन की टीमे मौके पर पहुंची और घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया। इलाज के दौरान आबिद मोहम्मद (50) की मौत हो गई। परिवार के अन्य लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। 

आधा दर्जन ट्रेनें देरी से संचालित
बारिश व तूफान के कारण उत्तर पश्चिम रेलवे पर संचालित करीब आधा दर्जन ट्रेनें देरी से संचालित हुई। वहीं कुछ ट्रेनों को रास्ते में रोका गया। बारिश व तूफान के कारण जयपुर-असारवा एक्सप्रेस 54 मिनट, मथुरा-बाड़मेर 48 मिनट, मदार-रेवाडी 46 मिनट, जयुपर-अजमेर 1 घंटा 15 मिनट, दिल्ली सराय-उदयपुर 49 मिनट और दिल्ली सराय-बान्द्रा 40 मिनट देरी से प्रस्थान की। वहीं जयपुर-असारवा एक्सप्रेस ट्रेन गुरुवार रात को जयपुर से रवाना हुई थी। इसे रास्ते में फुलेरा व अजमेर स्टेशन पर रोका गया। 

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग