राज्य में निर्यात को 1 लाख करोड़ रुपए से ऊपर ले जाने का लक्ष्य- राजीव अरोड़ा

प्रदेश में ई-कॉमर्स निर्यात को बढ़ावा देने के लिए ‘ई एक्सपोर्ट हाट‘ का आयोजन

राज्य में निर्यात को 1 लाख करोड़ रुपए से ऊपर ले जाने का लक्ष्य- राजीव अरोड़ा

अरोड़ा ने कहा कि निर्यात प्रोत्साहन के लिए आरईपीसी द्वारा विभिन्न विदेशी चैम्बर्स आदि के साथ एमओयू किये गए हैं।

जयपुर। राज्य में निर्यात को 1 लाख करोड़ रुपये से ऊपर ले जाने का राजस्थान सरकार का लक्ष्य है। इसी को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा आरईपीसी के संस्थागत एवं आधारभूत ढाचे को विकसित करने एवं एक्सपोर्ट हेल्पलाइन विकसित करने का निर्णय राज्य बजट में लिया लिया गया है। जिसके तहत कार्यालय आयुक्त उद्योग विभाग में ही आरईपीसी  कार्यालय तैयार किया जा रहा है। राजसिको एवं आरईपीसी चैयरमेन राजीव अरोड़ा ने मुख्य अतिथि के तौर पर यह जानकारी गुरूवार को एक होटल में आयोजित एक दिवसीय व्यावहारिक प्रशिक्षण एवं जागरूकता कार्यक्रम ‘ई एक्सपोर्ट हाट‘ में दी।

प्रदेश में ई-कॉमर्स निर्यात को बढ़ावा देने के लिए आयोजित इस कार्यक्रम का आयोजन राजस्थान सरकार के उद्योग एवं वाणिज्य विभाग और राजस्थान निर्यात संवर्द्धन परिषद (आरईपीसी) द्वारा अमेजाॅन ग्लोबल सेलिंग के सहयोग से किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में प्रदेश के उद्यमियों, निर्यातकों एवं भावी निर्यातकों ने शिरकत की। अरोड़ा ने कहा कि निर्यात प्रोत्साहन के लिए आरईपीसी द्वारा विभिन्न विदेशी चैम्बर्स आदि के साथ एमओयू किये गए हैं। उन्होंने आगे बताया कि वर्ष 2020 में राजस्थान लैंड लाॅक्ड स्ट्ेटस की श्रेणी में प्रथम स्थान पर था। राज्य सरकार की सहज औद्योगिक नीतियों के चलते वर्ष 2021-22 में राज्य के निर्यात में लगभग 37 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई एवं वर्ष 2022-23 में इसमें 8 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। इस प्रकार निर्यात में क्वांटम जंप आया है।

आरईपीसी, सीईओ पीआर शर्मा ने कहा कि सभी को आरईपीसी की सदस्यता लेने और देश से निर्यात को बढ़ावा देने में अपना सहयोग करने का आवाहन किया। उन्होंने कहा कि आरईपीसी द्वारा राज्य के निर्यातकों को ई-काॅमर्स उपलब्धता कराने के उद्देश्य से अमेजान एक्सपोर्ट के साथ मिलकर यह कार्यशाला आयोजित की गई है। इस कार्यशाला में आने वाले सभी उद्यमियों, निर्यातकों एवं भावी निर्यातकों को इसका लाभ प्राप्त होगा। वर्तमान मेंn ई-काॅमर्स का योगदान लगभग 20 प्रतिशत है जो आगामी वर्षों में और भी अधिक बढ़ेगा। 

कार्यक्रम के दौरान अमेजन सेलर सर्विसेज के इंटरनेशनल पब्लिक पॉलिसी के वरिष्ठ प्रबंधक प्रसन्ना कार्ति, अमेजन ग्लोबल सेलिंग की न्यू सेलर रिक्रूटमेंट की हेड दिव्या चैधरी और प्रोडक्ट लीडर सुरभि जैसलवाल ने भी संबोधित किया।

Read More आरबीआई ने कोटक महिंद्रा बैंक पर नए ग्राहक बनाने पर लगाई रोक 

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत