सेनेगल में विपक्ष के नेता को सजा मिलने के बाद हुई हिंसा में नौ लोगों की मौत

युवाओं को भ्रष्ट करने के मामले में ओस्मान सोंको दोषी

सेनेगल में विपक्ष के नेता को सजा मिलने के बाद हुई हिंसा में नौ लोगों की मौत

सेनेगल के विपक्षी नेता ओस्मान सोंको को युवाओं को भ्रष्ट करने के मामले में दोषी पाये जाने पर दो वर्ष जेल की सजा सुनाये जाने के बाद देश में भड़की हिंसा में नौ लोगों की मौत हो गई।

डाकार। सेनेगल के विपक्षी नेता ओस्मान सोंको को युवाओं को भ्रष्ट करने के मामले में दोषी पाये जाने पर दो वर्ष जेल की सजा सुनाये जाने के बाद देश में भड़की हिंसा में नौ लोगों की मौत हो गई। सेनेगल के आंतरिक मंत्री एंटोनी फेलिक्स डियोम ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। डियोम ने सेनेगो प्रसारक पर अपने संबोधन में कुछ मोबाइल एप्लिकेशन और सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगाने की भी घोषणा की और कहा कि इससे नफरत फैलाने वाले भाषणों एवं विरोध प्रदर्शनों के प्रसार को रोका जा सकेगा। इन भाषणों और प्रदर्शनों के कारण देश का तनावपूर्ण माहौल और ज्यादा खराब हो सकता है।

सेनेगल की राजधानी डाकार की एक अदालत ने गुरुवार को सोंको को युवाओं को भ्रष्ट बनाने का दोषी ठहराया था। विपक्ष के नेता के खिलाफ एक ब्यूटी सैलून के पूर्व कर्मचारी ने शिकायत दर्ज की थी, जहां वह मालिश कराने जाते थे। सोंको को हालांकि बलात्कार और जान से मारने की धमकी देने के आरोपों से बरी कर दिया गया। मुकदमा उनकी अनुपस्थिति में चलाया गया और यह अभियोजक पर निर्भर था कि उन्हें गिरफ्तार करे या नहीं करे।

सेनेगल के आंतरिक सुरक्षा मंत्री ने फरवरी में कहा कि अगले राष्ट्रपति के चुनाव 25 फरवरी 2024 को तनावपूर्ण राजनीतिक माहौल में होंगे। स्थानीय मीडिया के अनुसार, अदालत के फैसले के बाद देश के कानून के हिसाब से अगले वर्ष होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में सोंको की भागीदारी को खतरे में डाल दिया है। वर्ष 2016 में हुए जनमत संग्रह के बाद से सेनेगल के राष्ट्रपति को पांच वर्षों के लिए चुना जाता है और वह लगातार दो कार्यकाल से ज्यादा अपने पद पर नहीं रह सकता है। वर्तमान राष्ट्रपति मैकी सॉल 2012 में पहले कार्यकाल के लिए और 2019 में दूसरे कार्यकाल के लिए चुने गए थे।

Post Comment

Comment List

Latest News

राहुल गांधी ने की मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील  राहुल गांधी ने की मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील 
मतदाताओं से बाहर आने और मतदान करने का आग्रह करते हुए कहा कि अव्यवस्था को दूर करें,  क्योंकि आप असली...
दूसरे फेज में कांग्रेस आलाकमान के फैसलों की परीक्षा, दाव पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा 
हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने दिया इस्तीफा, देश में नई सरकार का मार्ग प्रशस्त 
प्रदेश में बढ़ने लगा गर्मी का असर, सूर्य ने दिखाने लगा रौद्र रूप
मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम
ठगों के मकड़जाल में उलझ रहे हैं लोग, कभी फर्जी पुलिस और ईडी बनकर तो कभी ट्रेडिंग के नाम पर ठगे लाखों रुपए 
दूसरे फेज की आधा दर्जन सीटों पर कांटे की टक्कर, कांग्रेस का अधिक मतदान कराने का प्लान