मालवीय नगर विधायक सराफ होंगे विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर

जनवरी के पहले सप्ताह में बुलाया जा सकता है 16वीं विधानसभा का पहला सत्र

मालवीय नगर विधायक सराफ होंगे विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर

 पहले दिन राज्यपाल प्रोटम स्पीकर को दिलवाएंगे शपथ, दूसरे दिन प्रोटेम स्पीकर सदस्यों को दिलवाएंगे शपथ

जयपुर। सोलहवीं राजस्थान विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर जयपुर शहर की मालवीय नगर विधानसभा सीट से निर्वाचित विधायक कालीचरण सराफ होंगे। सराफ सबसे वरिष्ठ विधायक है और आठवीं बार विधायक बने हैं। इनके बाद दूसरे नंबर के वरिष्ठ विधायक प्रतापसिंह सिंघवी है, जो सातवीं बार विधानसभा पहुंचे हैं। 

इस विधानसभा का सत्र जनवरी के पहले सप्ताह में बुलाया जा सकता है। इस सत्र के पहले दिन राज्यपाल कलराज मिश्र प्रोटेम स्पीकर को शपथ दिलवाएंगे। दूसरे दिन प्रोटेम स्पीकर सभी 199 निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलवाएंगे। श्रीगंगानगर जिले की करणपुर सीट पर मतदान पांच जनवरी को होगा और मतों की गिनती 12 जनवरी को कराई जाएगी। इसके बाद ही नवनिर्वाचित विधायक को शपथ दिलवाई जाएगी। विधानसभा सचिवालय ने नए सत्र की तैयारियां शुरू कर दी हैं। पांच साल पहले पन्द्रहवीं विधानसभा का पहला सत्र 18 से 20 जनवरी 2019 को बुलाया गया था। इससे पहले 14 जनवरी को राज्यपाल कल्याण सिंह ने सबसे वरिष्ठ सदस्य गुलाबचंद कटारिया को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई थी। इसके बाद दूसरे दिन कटारिया ने सभी नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ लिवाई थी। उसी दिन विधानसभा अध्यक्ष के लिए डॉ. सीपी जोशी ने नामांकन पत्र दाखिल किया था और 16 जनवरी को उनका निर्वाचन हुआ था। पन्द्रहवीं विधानसभा के लिए हुए चुनाव के मतदान तीन दिसम्बर को हुआ था। नतीजे 11 दिसम्बर को घोषित किए गए थे। इसके बाद 17 दिसम्बर को मुख्यमंत्री पद पर अशोक गहलोत तथा उप मुख्यमंत्री पद पर सचिन पायलट ने शपथ ली थी। पन्द्रहवीं विधानसभा का कार्यकाल 14 जनवरी को पूरा होगा। इस बार 25 नवम्बर को मतदान हुआ था और तीन दिसम्बर को नतीजे घोषित किए गए थे। 

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में