एश्ले ने 25 साल की उम्र में लिया संन्यास

तीन बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन और दुनिया की नम्बर वन खिलाड़ी का चौंकाने वाला निर्णय

एश्ले ने 25 साल की उम्र में लिया संन्यास

टेनिस छोड़ बन गई थीं क्रिकेटर

क्वींसलैंड। दुनिया की नंबर वन महिला टेनिस खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने सबको चौंकाते हुए महज 25 साल की उम्र में टेनिस से रिटायरमेंट लेने का ऐलान किया है। तीन बार की ग्रैंडस्लैम की चैंपियन रह चुकीं एश्ले ने इसका ऐलान अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर कर किया है। अपने वीडियो के कैप्शन में उन्होंने लिखा है- आज का दिन मेरे लिए कठिन और भावनाओं से भरा है क्योंकि मैं टेनिस से रिटायरमेंट लेने की घोषणा कर रही हूं। एश्ले ने कहा कि इस खेल ने मुझे जो कुछ भी दिया है उसके लिए मैं बेहद आभारी हूं और गर्व महसूस कर रही हूं। इस सफर में मेरा साथ निभाने वाले सभी लोगों को धन्यवाद। मैं हमेशा उन यादों के लिए आभारी रहूंगी जो हमने साथ में बनाई हैं।

15 एकल और 12 युगल खिताब जीते
साल 2010 में टेनिस में अपना पेशेवर करियर शुरू करने के बाद एश्ले ने अपने इस छोटे से करियर में 15 एकल और 12 युगल खिताब जीते हैं। वह इस कम समयावधि में 15 या अधिक एकल खिताब और 10 या अधिक युगल खिताब जीतने वाली एकमात्र खिलाड़ी हैं। एश्ले ने अपने करियर में तीन ग्रैंड स्लैम जीते। सबसे पहले साल 2019 में फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया। 2021 में एश्ले ने विंबलडन और हाल ही में इसी साल आॅस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब भी जीता। वह डब्ल्यूटीए की रैंकिंग में कुल 121 हफ्ते तक सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बनी रहीं।

टेनिस छोड़ बन गई थीं क्रिकेटर
बार्टी ने चार साल की उम्र से टेनिस खेलना शुरू कर दिया था और 18 साल की उम्र में वह युगल रैंकिंग में 40 और एकल में 216 नम्बर पर थीं। इस दौरान कई जूनियर खिताब भी जीते। बार्टी 15 साल में 2011 में जूनियर विंबलडन चैंपियन बनीं। 2014 में यूएस ओपन के पहले ही दौर में बाहर होने के बाद बार्टी ने टेनिस से ब्रेक लेने का एलान कर 2015 में बल्ला थाम लिया था। उन्होंने 2015 में ऑलराउंडर के रूप में महिला बिग बैश लीग में ब्रिसबेन हीट के लिए नौ और क्वींसलैंड वूमेन के लिए एक मैच खेला। बार्टी ने एक सत्र क्रिकेट खेलने के बाद 2016 में फिर से पेशेवर टेनिस में वापसी की। वह टेनिस से पहले गोल्फ टूर्नामेंट भी जीत चुकी हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News