दो माह से सफाई नहीं होने से जगह-जगह लगे कचरे और गंदगी के ढेर

आदर्श ग्राम पंचायत कनवास का मामला

दो माह से सफाई नहीं होने से जगह-जगह लगे कचरे और गंदगी के ढेर

जल्द कचरा उठाए जाने और कचरा गाड़ी चालू कराने की मांग।

कनवास। आदर्श ग्राम पंचायत कनवास में पिछले दो माह से सफाई नहीं हो रही है। जिससे स्वच्छ भारत अभियान की  हवा निकलती नजर आ रही है।  सफाई कर्मचारियों के पिछले दो माह से वेतन नहीं दिए गए और वेतन टाइम पर देने की मांग व 10 प्रतिशत वेतन बढ़ाने की मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल की वजह से  मेन मार्केट से लेकर धार्मिक जगह मंदिर, मस्जिद, स्कूल इन सब जगह पर कचरों के ढेर लगे रहे हैं। श्रीकर्णेश्वर महादेव मंदिर, गणेश चबूतरा, श्रीसत्यनारायण  मंदिर, इंग्लिश मीडियम महात्मा गांधी स्कूल की तरफ होकर काल भेरुजी वाले रास्ते पर आधे रोड पर गंदगी व कचरा होने की वजह से हर रविवार आने वाले भक्तों और स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों का गंदगी और बदबू का सामना करना पड़ रहा है।  गंदगी और कचरे से बीमार होने की संभावनाग्राम कनवास में गंदगी और कचरे से बीमार होने की संभावना बनी हुई है। वहीं मंदिर पर आने जाने वाले श्रद्धालु परेशान हो रहे हैं। ग्राम पंचायत कनवास में उपखंड कार्यालय,तहसील, आदर्श ग्राम पंचायत कॉलेज, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, वन विभाग, सिंचाई विभाग  सांगोद पंचायत समिति में 36 ग्राम पंचायत में जनसंख्या की दृष्टि से ग्राम पंचायत कनवास की ही सबसे ज्यादा जनसंख्या और इतने बड़े-बड़े विभाग होने के बावजूद  फिर भी यह दिन देखने को मिल रहे हैं। कस्बेवासियों ने जल्द से जल्द कचरा उठाया जाने और कचरा गाड़ी चालू कराने की मांग की है।  ग्राम पंचायत कनवास में रामनगर टपरिया, बालापुरा, इंदिरा कॉलोनी, मामा बस्ती, बालाजी नगर, प्रभु नगर, कान्हा नगर, करीब आधा दर्जन से भी ज्यादा कॉलोनिया बसी हुई है। वहीं सुभाष सर्किल का सौंदर्यकरण भी खत्म हो रहा है। सुभाष सर्किल का सौंदर्यकरण किया जाए और कचरा उठाया जाए। 

पिछले दो माह से सफाई नहीं होने की वजह से मंदिर के आगे गंदगी एवं कचरे के ढेर लगे रहते है। रोज सफाई नहीं होने की वजह से बदबू मार रहे हैं। 
- परशुराम, पुजारी, श्रीकर्णेश्वर महादेव मंदिर। 

सुभाष सर्किल पर तो पिछले 2 साल पहले रिपेयरिंग के लिए खोली गई सेफ्टी जाली को ग्राम पंचायत ने अभी तक ना तो वापस लगाया है और न ही ग्राम पंचायत में जमा की हैं। इस जाली की वजह से यहां कचरो के ढेर व गंदगी रहती  हैं।  शासन प्रशासन से मांग की है कि इस जाली को या तो वापस लगाई जाए या फिर ग्राम पंचायत कनवास यहां से उठाकर ले जाए। 
- कुशाल नामा, व्यापारी। 

मेरा और सफाई कर्मचारियों का आदर्श ग्राम पंचायत कनवास ने पिछले दो ढाई  माह से वेतन का भुगतान नहीं देने की वजह से इस बरसात में सफाई कर्मचारियों ने अपना काम बंद कर दिया और पिछली बार भी ग्राम पंचायत कनवास ने  आश्वासन दिया था कि 10 प्रतिशत वेतन बढ़ाएंगे। वेतन बढ़ाने की छोड़कर तो हमें किए हुए काम का भुगतान भी नहीं दिया जा रहा है। घर में पैसें नहीं होने की वजह से इस महंगाई के जमाने में घर चलाना बहुत मुश्किल हो रहा है।
- रेवड़ीलाल, जमादार। 

Read More भोपाल से कोटा आएगा टाइगर का जोड़ा!

ग्राम पंचायत कनवास के पास वर्तमान में बजट नहीं होने के कारण भुगतान नहीं हो पाया है। जल्दी ही सफाई कर्मचारियों को भुगतान करवाकर सफाई कार्य सुचारू रूप से कराया जाएगा।
- बीरधीलाल मेरोठा, विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत  कनवास। 

Read More यूडीएच मंत्री  झाबर सिंह खर्रा ने ली समीक्षा बैठक, टूटी सड़कों को जल्द ठीक करें, सीवरेज सफाई की होगी वीडियोग्राफी

Post Comment

Comment List

Latest News