3.50 करोड़ के सामुदायिक भवन की होने लगी दुर्दशा

एक साल से बंद सामुदायिक भवन का नहीं हो पा रहा उपयोग

3.50 करोड़ के सामुदायिक भवन की होने लगी दुर्दशा

ताला लगा होने से स्थानीय लोग इसका उपयोग नहीं कर पा रहे हैं।

कोटा। नगर विकास न्यास की ओर से शहर में विकास कार्य तो करवा दिए लेकिन उपयोग के अभाव में उनकी दुर्दशा होने लगी है। ऐसा ही एक मामला है सामुदायिक भवन का। पिछली कांग्रेस सरकार के समय में नगर विकास न्यास ने नगर निगम कोटा उत्तर के वार्ड  69 में एक सामुदायिक भवन बनाया था। नदी पार क्षेत्र में बीड़ के बालाजी के पास बने इस सामुदायिक भवन का उद्घाटन हुए तो करीब एक साल से अधिक का समय हो गया। लेकिन उसके बाद से अभी तक न तो केडीए ने और न ही अन्य किसी संस्था ने इसका संचालन किया। जिससे न तो इसका उपयोग हो पा रहा है और न ही स्थानीय लोगों को इसका लाभ मिल पा रहा है। हालत यह है कि करीब 3.50 करोड़ रुपए की लागत से बने इस सामुदायिक भवन की दुर्दशा होने लगी है। 

क्षेत्र में कार्यक्रमों के लिए बनाया था
बीड़ के बालाजी क्षेत्र में व आसपास शादी समारोह व अन्य आयोजनों का कोई स्थान नहीं था। स्थानीय लोगों की मांग पर तत्कालीन स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल के निर्देश पर नगर विकास न्यास ने  सामुदायिक भवन का निर्माण कराया था। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता से पहले उसका उद्घाटन भी कर दिया गया। लेकिन उसके बाद करीब एक साल से अधिक का समय हो गया है अभी तक भी इस पर ताला लगा हुआ है। ताला लगा होने से स्थानीय लोग इसका उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। 

चौकीदार तक नहीं, नशेड़ियों का अड्डा
स्थानीय लोगों का कहना है कि सामुदायिक भवन क्षेत्र की आवश्यकता है। उसे देखते हुए ही इसे बनाया गया। लेकिन न तो केडीए की ओर से इस पर ध्यान दिया जा रहा और न ही यहां कोई चौकीदार लगाया गया है। जिससे देखरेख के अभाव में रात के समय यहां चार दीवारी कूदकर नशा करने वाले व असामाजिक तत्वों ने अड्डा बना रखा है। ऐसे में स्थानीय लोगों को सुविधा मिलने की जगह यह लोगों के लिए खतरा बनने लगा है। 

चीज है तो उपयोग हो
स्थानीय नवासी विजय सिंह कानावत का कहना है कि केडीए ने करोड़ों रुपए खर्च कर क्षेत्र में सामुदायिक भवन बनाया है तो उसका उपयोग होना चाहिए। केडीए स्वयं या अन्य किसी संस्था के माध्यम से इसका संचालन करवाए। जिससे स्थानीय लोगों को इसका लाभ मिल सके। वरना देखरेख के अभाव में इसकी दुर्दशा हो जाएगी। वैसे भी आए दिन यहां असामाजिक तत्वों का जमावड़ा लगने लगा है और सामान भी चोरी होने लगे हैं। 

Read More सिंधी समुदाय घर-घर करें सनातन शिक्षा का प्रसार: देवनानी

केडीए अधिकारियों को कई बार कराया अवगत
नगर निगम कोटा उत्तर वार्ड 69 की पार्षद ममता कंवर ने बताया कि सामुदायिक भवन को चालू करवाने के लिए कई बार केडीए अधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है लेकिन किसी का ध्यान ही नहीं है। इसके चालू नहीं होने से स्थानीय लोगों को पहले की तरह ही मंजदर या अन्य स्थानों पर जाकर कार्यक्रम करने पड़ रहे हैं। जबकि इस सामुदायिक भवन को चालू किया जाए तो लोगों को सुविधा मिलेगी और केडीए को आय भी होगी। 

Read More स्वच्छता ही सेवा पखवाडा के तहत अरण्य भवन परिसर में की गई साफ-सफाई और पौधारोपण

नहीं किया फोन रिसीव
इस संबंध में केडीए का पक्ष जानने के लिए केडीए सचिव कुशल कोठारी को कई बार फोन किए लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया। 

Read More अस्पताल व्यवस्था वेटिंलेटर पर, कैसे होगा उपचार

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी