भारत के लिए जरूरी है एजबेस्टन टेस्ट में जीत

चैंपियन न्यूजीलैंड पहले ही दौड़ से बाहर हो गया

भारत के लिए जरूरी है एजबेस्टन टेस्ट में जीत

इंग्लैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप पहले से ही बहुत पीछे है। यहां तक कि न्यूजीलैंड का 3-0 से सूपड़ा साफ करने के बावजूद फाइनल में पहुंचने की उनकी संभावना कम है।

 
दुबई। इंग्लैंड विश्व टेस्ट चैंपियनशिप पहले से ही बहुत पीछे है। यहां तक कि न्यूजीलैंड का 3-0 से सूपड़ा साफ करने के बावजूद फाइनल में पहुंचने की उनकी संभावना कम है। अगर वह भारत को आखिरी टेस्ट में हरा देते हैं, घर में दक्षिण अफ्रीका का सूपड़ा साफ करते हैं और पाकिस्तान को भी हरा देते हैं, तो भी उनका अंक प्रतिशत 50 से थोड़ा आगे ही होगा।

चैंपियन न्यूजीलैंड पहले ही दौड़ से बाहर हो गया
मौजूदा चैंपियन न्यूजीलैंड पहले ही दावेदार की रेस से बाहर हो गया है। अब वह सर्वाधिक अंक प्रतिशत 50 ही अर्जित कर सकते हैं। भारत को सात टेस्ट खेलने हैं- एक टेस्ट इंग्लैंड में, चार ऑस्ट्रेलिया  के खिलाफ अपने घर में और दो बांग्लादेश के खिलाफ उनके घर में। भारत अधिकतम अंक प्रतिशत 74.53 अर्जित कर सकता है, जो ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ने के लिए काफी होना चाहिए। भारत से हार के बाद  ऑस्ट्रेलिया का भी अंक प्रतिशत गिरेगा। भारत अगर एक टेस्ट हारता है तो उनका अंक प्रतिशत 68.98 और दो टेस्ट हारने पर 63.42  हो जाएगा। तो एजबेस्टन टेस्ट भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने जा रहा है।

ऑस्ट्रेलिया के पास 11 टेस्ट बचे हैं
ऑस्ट्रेलिया के पास अभी भी 11 टेस्ट खेलने को बचे हैं-दो श्रीलंका में, चार भारत में, दो वेस्टइंडीज के खिलाफ घर में और तीन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ। यदि वह घर में खेले जाने वाले पांच में से चार टेस्ट जीत लेते हैं तो उन्हें 65 का बेहतर अंक प्रतिशत बनाने के लिए एशिया में दो टेस्ट जीतने होंगे।

द. अफ्रीका को आगे निकलने के लिए विदेश में सीरीज जीतनी होगी
दक्षिण अफ्रीका को इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया सहित घर में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट खेलने हैं। ऐसे में उन्हें 65 के अंक प्रतिशत से आगे निकलने के लिए विदेशी सरजमीं पर कम से कम एक सीरीज जीतनी ही होगी।

Read More भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रदूषित देश

पाक के पास अच्छा मौका
पाकिस्तान के पास अच्छा मौका है क्योंकि उनके बचे सात में से पांच टेस्ट घर में होने हैं- तीन इंग्लैंड के खिलाफ, दो न्यूजीलैंड के खिलाफ और दो विदेशी टेस्ट श्रीलंका में होने हैं। अगर वह सात में से पांच टेस्ट जीत लेते हैं तो वे अंक प्रतिशत में 65 से अधिक पर समाप्त करेंगे। श्रीलंका के लिए चीजें मुश्किल हैं। उन्हें ऑस्ट्रेलिया व पाकिस्तान की मेजबानी करनी है और न्यूजीलैंड के खिलाफ उनके घर में खेलना है। उन्हें 65 अंक प्रतिशत के करीब पहुंचने के लिए चार जीत और एक ड्रॉ खेलना होगा।

Read More नोवाक जोकोविच को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स मैन ऑफ द ईयर पुरस्कार

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग