प्रदेश में छात्रसंघ चुनाव 26 अगस्त को, 27 को होगी मतगणना

कोरोना संक्रमण के कारण 2 साल से छात्रसंघ चुनावों पर लगी हुई थी रोक

प्रदेश में छात्रसंघ चुनाव 26 अगस्त को, 27 को होगी मतगणना

छात्र नेताओं की बल्ले-बल्ले, होंगे छात्रसंघ चुनाव

जयपुर। कोरोना के कारण 2 साल से अटके छात्र संघ चुनाव इस शैक्षणिक सत्र में होंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज विद्यार्थियों के इंतजार को खत्म करते हुए शुक्रवार को चुनाव अधिसूचना जारी कर दी।


अधिसूचना अनुसार 18 अगस्त को मतदाता सूचियों का प्रकाशन होगा इसके बाद 20 अगस्त को मतदाता सूची फाइनल कर दी जाएंगी। चुनाव में भाग लेने वाले छात्र उम्मीदवार 22 अगस्त को नामांकन भर सकेंगे। उसी दिन आपत्ति अभी ले ली जाएंगी। फिर 23 अगस्त को फाइनल नामांकन सूची जारी होने के साथ नाम वापसी के लिए भी आवेदन हो सकेंगे। अंतिम प्रक्रिया में 26 अगस्त को छात्र मतदान कर सकेंगे और 27 अगस्त को चुनाव परिणाम आ जाएंगे। प्रदेश के सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों के अलावा करीब एक हजार कॉलेजों में भी छात्र संघ चुनाव आयोजित होंगे। प्रदेश भर में करीब 6 लाख विद्यार्थी इन चुनावों में अपना वोट डाल सकेंगे।


राजस्थान विश्वविद्यालय में चुनाव कराना चुनौती होगी:
 राजस्थान विश्वविद्यालय के संदर्भ में बात करें तो यहां पीजी में सेकंड का फोर सेमेस्टर की परीक्षाएं अभी तक नहीं हुई है। उनकी परीक्षाएं होना और उसके बाद रिजल्ट आने में रिजल्ट के अनुसार एडमिशन एडमिशन 26 दिन में संभव नहीं है और और यूजी तथा पीजी और यूजी के एनुअल स्कीम में अभी तक रिजल्ट नहीं आया है। रिजल्ट के बाद एडमिशन शुरू होना इतनी जल्दी संभव नहीं हो पाएगा। इसी के साथ साथ विधि महाविद्यालय समेत अन्य विद्यालयों एवं महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में भी एग्जाम चल रहे हैं। उसके बाद उनका रिजल्ट आना और रीएडमिशन होना 26 दिन में संभव नहीं हो पाएगा। इसके साथ साथ यूजी में एडमिशन के लिए फॉर्म की अंतिम तिथि थी जुलाई है। उसके बाद लिस्ट निकालना और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फीस सबमिट होने समेत सभी कार्य संभव नहीं है। पीजी में भी नहीं एडमिशन के लिए अभी एंट्रेंस एग्जाम होना बाकी है, उसके रिजल्ट आने के बाद काउंसलिंग होगी और उसके बाद एडमिशन होने में समय लगेगा, जिससे सरकार द्वारा नियत तिथि 26 अगस्त तक छात्र संघ चुनाव होना संभव नहीं है। अगर स्थिति में चुनाव होता है तो 50% विद्यार्थी अपने संवैधानिक अधिकार मतदान से वंचित हो जाएंगे।

Tags: abvp nsui

Post Comment

Comment List

Latest News

ईवीएम के वोट वीवीपैट की पर्चियों से मिलान, मतपत्रों से मतदान की याचिका खारिज ईवीएम के वोट वीवीपैट की पर्चियों से मिलान, मतपत्रों से मतदान की याचिका खारिज
च्चतम न्यायालय ने ईवीएम के जरिए पड़े मतों के साथ वीवीपैट की पर्चियों की गिनती (मिलान)100 फीसदी तक बढ़ाने या...
सेनेगल में बस का टायर फटा, 13 लोगों की मौत
असर खबर का - डीसीएम ने कोटा-पटना एक्सप्रेस में खराब खाद्य सामग्री को कराया नष्ट
पश्चिम एशिया में युद्ध के विस्तार का खतरा
पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की शुरुआत
राहुल गांधी ने की मतदाताओं से बड़ी संख्या में वोट डालने की अपील 
दूसरे फेज में कांग्रेस आलाकमान के फैसलों की परीक्षा, दाव पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा