प्रदेश में छात्रसंघ चुनाव 26 अगस्त को, 27 को होगी मतगणना

कोरोना संक्रमण के कारण 2 साल से छात्रसंघ चुनावों पर लगी हुई थी रोक

प्रदेश में छात्रसंघ चुनाव 26 अगस्त को, 27 को होगी मतगणना

छात्र नेताओं की बल्ले-बल्ले, होंगे छात्रसंघ चुनाव

जयपुर। कोरोना के कारण 2 साल से अटके छात्र संघ चुनाव इस शैक्षणिक सत्र में होंगे। उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेज विद्यार्थियों के इंतजार को खत्म करते हुए शुक्रवार को चुनाव अधिसूचना जारी कर दी।


अधिसूचना अनुसार 18 अगस्त को मतदाता सूचियों का प्रकाशन होगा इसके बाद 20 अगस्त को मतदाता सूची फाइनल कर दी जाएंगी। चुनाव में भाग लेने वाले छात्र उम्मीदवार 22 अगस्त को नामांकन भर सकेंगे। उसी दिन आपत्ति अभी ले ली जाएंगी। फिर 23 अगस्त को फाइनल नामांकन सूची जारी होने के साथ नाम वापसी के लिए भी आवेदन हो सकेंगे। अंतिम प्रक्रिया में 26 अगस्त को छात्र मतदान कर सकेंगे और 27 अगस्त को चुनाव परिणाम आ जाएंगे। प्रदेश के सभी सरकारी और निजी विश्वविद्यालयों के अलावा करीब एक हजार कॉलेजों में भी छात्र संघ चुनाव आयोजित होंगे। प्रदेश भर में करीब 6 लाख विद्यार्थी इन चुनावों में अपना वोट डाल सकेंगे।


राजस्थान विश्वविद्यालय में चुनाव कराना चुनौती होगी:
 राजस्थान विश्वविद्यालय के संदर्भ में बात करें तो यहां पीजी में सेकंड का फोर सेमेस्टर की परीक्षाएं अभी तक नहीं हुई है। उनकी परीक्षाएं होना और उसके बाद रिजल्ट आने में रिजल्ट के अनुसार एडमिशन एडमिशन 26 दिन में संभव नहीं है और और यूजी तथा पीजी और यूजी के एनुअल स्कीम में अभी तक रिजल्ट नहीं आया है। रिजल्ट के बाद एडमिशन शुरू होना इतनी जल्दी संभव नहीं हो पाएगा। इसी के साथ साथ विधि महाविद्यालय समेत अन्य विद्यालयों एवं महाविद्यालयों एवं विश्वविद्यालयों में भी एग्जाम चल रहे हैं। उसके बाद उनका रिजल्ट आना और रीएडमिशन होना 26 दिन में संभव नहीं हो पाएगा। इसके साथ साथ यूजी में एडमिशन के लिए फॉर्म की अंतिम तिथि थी जुलाई है। उसके बाद लिस्ट निकालना और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और फीस सबमिट होने समेत सभी कार्य संभव नहीं है। पीजी में भी नहीं एडमिशन के लिए अभी एंट्रेंस एग्जाम होना बाकी है, उसके रिजल्ट आने के बाद काउंसलिंग होगी और उसके बाद एडमिशन होने में समय लगेगा, जिससे सरकार द्वारा नियत तिथि 26 अगस्त तक छात्र संघ चुनाव होना संभव नहीं है। अगर स्थिति में चुनाव होता है तो 50% विद्यार्थी अपने संवैधानिक अधिकार मतदान से वंचित हो जाएंगे।

Tags: abvp nsui

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News

मुथूट फाइनेंस ने माधुरी दीक्षित को ब्रांड एंबेसडर बनाया मुथूट फाइनेंस ने माधुरी दीक्षित को ब्रांड एंबेसडर बनाया
द मुथूट ग्रुप के संयुक्त प्रबंध निदेशक अलेक्जेंडर जॉर्ज मुथूट ने कहा कि मुथूट ग्रुप परिवार में हमारे ब्रांड एंबेसडर...
डोप टेस्ट से बचने के लिए मैदान से भागा खिलाड़ी
2007 विश्व कप के हीरो जोगिंदर ने क्रिकेट के से लिया संन्यास
रणजी ट्रॉफी: आंध्र प्रदेश को हरा मध्यप्रदेश भी अंतिम चार में पहुंची
वनडे ट्रॉफी में राजस्थान की बेटियों का कमाल: आयुषी के शतक से पंजाब को 69 रनों से हराया
रेल बजट में राजस्थान को मिला 9532 करोड़ रुपए का बजट
दोस्ती वाला प्यार या प्यार वाली चाहत, इश्क की अपनी चाल है, अब बर्बाद हो या आबाद किस्मत की बात है