जिला कलक्टर कलाल ने किया गौशाला का निरीक्षण, जानी लम्पी स्किन रोग की स्थिति

गौशालाओं में पूर्ण सावधानी रखने के आदेश

जिला कलक्टर कलाल ने किया गौशाला का निरीक्षण, जानी लम्पी स्किन रोग की स्थिति

बीकानेर। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने गाढ़वाला स्थित सोहनलाल बूला देवी ओझा गौशाला का निरीक्षण किया। उन्होंने गौशाला में लंपी स्किन डिजीज से ग्रसित गायों के लिए अलग से बनाए गए बाड़े का अवलोकन किया।

बीकानेर। जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने गाढ़वाला स्थित सोहनलाल बूला देवी ओझा गौशाला का निरीक्षण किया। उन्होंने गौशाला में लंपी स्किन डिजीज से ग्रसित गायों के लिए अलग से बनाए गए बाड़े का अवलोकन किया। जिला कलेक्टर ने दवाइयों की उपलब्धता एवं रोग ग्रस्त पशुओं की स्थिति की जानकारी ली। कलक्टर ने कहा कि लंपी स्कीन डिजीज के मद्देनजर गौशालाओं में पूर्ण सावधानी रखी जाए। उन्होंने बताया कि राजीविका की पशु सखियों, कृषि पर्यवेक्षकों और सहायक कृषि अधिकारियों के माध्यम से लंपी स्कीन के लक्षण, बचाव के उपाय तथा दुष्प्रभावों के बारे में गांव-गांव में जानकारी दी जा रही है। प्रत्येक उपखंड अधिकारी को क्षेत्र में प्रभारी नियुक्त किया गया है। पशुपालन विभाग के अधिकारियों को सभी गौशालाओं का निरीक्षण तथा नॉर्म्स के अनुसार सावधानी बरतने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया कि जिला, उपखण्ड और तहसील स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं। पशुपालक किसी भी प्रकार की जानकारी तथा मार्गदर्शन के लिए नियंत्रण कक्ष में संपर्क कर सकता है।  ''''

वेटरनरी विवि में रोग के निंयत्रण के प्रयास जारी
राज्य में फैल रहे लम्पी वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं निंयत्रण के लिए वेटरनरी विश्वविद्यालय बीकानेर ने प्रयास तेज किए हैं। कुलपति प्रो. सतीश कुमार गर्ग ने बताया कि विश्वविद्यालय पशु चिकित्सकों की टीम बनाकर संक्रमण ग्रस्त पशुओं में सैम्पलिंग एवं इसकी रोकथाम के लिए प्रयास करेगा। साथ ही महाविद्यालयों के इर्न्टनसिप एवं पी.जी छात्रों की टीमें बनाकर जिले की गौशालाओं में संक्रमण की स्थिति को निंयत्रण करने का प्रयास भी किया जायेगा।  

ऊर्जा मंत्री ने की सीएम से चर्चा
ऊर्जा मंत्री भवर सिंह भाटी ने बीकानेर जिले में पशुओं में तेजी से बढ़ रहे लम्पी रोग संक्रमण पर नियंत्रण सीएम गहलोत व एवं पशुपालन विभाग मंत्री से चर्चा की। भाटी ने क्षेत्र में तत्काल अतिरिक्त पशु चिकित्सा अधिकारी, दवाईयां  वैक्सीन आदि उपलब्ध करवाने की आवश्यकता जताई है। भाटी ने अपने विधानसभा क्षेत्र श्रीकोलायत में आवश्यक पशु दवाईयों एवं वैक्सीन की तत्काल एवं पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करवाने के लिए अपने विधायक निधि कोष से 12.50 लाख रुपये जारी करने के स्वीकृति भी प्रदान की है। जिला प्रशासन एवं संयुक्त निदेशक पशु चिकित्सा बीकानेर को भी उन्होंने प्रभावित क्षेत्र में तत्काल पशु चिकित्सक मय पर्याप्त दवाइयां, वैक्सीन सहित मोबाइल टीमें भेजे जाने के लिए निर्देशित किया है।

Post Comment

Comment List

Latest News