जायडस कैडिला की वीराफिन दवा के इमरजेंसी यूज की DCGI ने दी मंजूरी, कोविड से लड़ने में मिलेगी मदद

जायडस कैडिला की वीराफिन दवा के इमरजेंसी यूज की DCGI ने दी मंजूरी, कोविड से लड़ने में मिलेगी मदद

कोरोना की चुनौती से लड़ने के लिए भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने जायडस कैडिला की 'विराफिन' दवा को कोविड-19 के इलाज के लिए इमरजेंसी अप्रूवल दे दी है। दवा कंपनी जायडस का दावा है कि विराफिन के इस्तेमाल के बाद 7 दिन में 91.15 फीसदी कोरोना संक्रमितों का आरटी-पीसीआर टेस्ट निगेटिव आया है।

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है। देश में हर रोज रिकॉर्ड मरीज सामने आ रहे हैं। इस बीच कोरोना की चुनौती से लड़ने के लिए भारत सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने जायडस कैडिला की 'विराफिन' दवा को कोविड-19 के इलाज के लिए इमरजेंसी अप्रूवल दे दी है। दवा कंपनी जायडस का दावा है कि विराफिन के इस्तेमाल के बाद 7 दिन में 91.15 फीसदी कोरोना संक्रमितों का आरटी-पीसीआर टेस्ट निगेटिव आया है। इस एंटी वायरस दवा के इस्तेमाल से कोरोना मरीजों को राहत मिलती है और संक्रमण से लड़ने की ताकत भी आती है।

कंपनी के मुताबिक अगर मरीजों को संक्रमित होने की शुरुआत में ही विराफिन दवा दी जाती है तो उनको संक्रमण से उबरने में काफी मदद मिलेगी और तकलीफ भी कम होगी। हालांकि इस दवा को अभी डॉक्टर की सलाह के बाद ही दिया जाएगा और इन्हें अस्पतालों में उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी ने भारत के करीब 25 सेंटर्स पर इस दवा का ट्रायल किया था, जिसके अच्छे नतीजे देखने को मिले। बता दें कि भारत में अब तक सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि रूस की स्पुतनिक V भी जल्द बाजार में इस्तेमाल के लिए आ सकती है।

Post Comment

Comment List

Latest News

फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल फिल्म 'लैटर्स टू मिस्टर खन्ना' में एक साथ नजर आएंगे नीतू कपूर और सन्नी कौशल
नीतू कपूर ने कैप्शन में लिखा, ''शुभ आरंभ, लेटर्स टू मिस्टर खन्ना। उन्होंने सन्नी कौशल को भी टैग किया। है।...
पुतिन की परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की धमकी, ईयू ने कहा इसे हल्के में न लें
पायलट के घर पर पहुंचा बुलडोजर, कर दी यह गलती
जेईसीआरसी ने आयोजित किया क्लाउड समिट' 22, 50 इंस्टीट्यूशंस के 4000 से ज्यादा छात्रों ने भाग लिया
तेज बारिश व अतिवृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, पूनियां ने की किसानों को मुआवजा देने की मांग
खास परिस्थितियों के लिए अभ्यास करता हूं: दिनेश कार्तिक
एटीएम कार्ड बदलकर ठगी करने वाले दो शातिर गिरफ्तार,42 एटीएम कार्ड व 1 स्वैप मशीन बरामद