ऑन स्क्रीन मूल्यांकन प्रणाली शुरू करने वाला प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय बना अम्बेडकर विधि विश्वविद्यालय

ऑन स्क्रीन मूल्यांकन प्रणाली शुरू करने वाला प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय बना अम्बेडकर विधि विश्वविद्यालय

विश्वविद्यालय द्वारा एक सॉफ़्टवेयर तैय्यार किया गया है जिसे ऑनस्क्रीन इवैल्यूएशन सिस्टम नाम दिया गया है ।

जयपुर। डॉ. भीमराव अम्बेडकर विधि विश्वविद्यालय द्वारा विश्वविद्यालय से सम्बद्ध प्रदेश के सभी 80 विधि महाविद्यालयों में भिन्न भिन्न विधि पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत छात्रों की  परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन अब ऑनलाइन किया जा रहा है।  इसके लिए विश्वविद्यालय द्वारा एक सॉफ़्टवेयर तैय्यार किया गया है जिसे ऑनस्क्रीन इवैल्यूएशन सिस्टम नाम दिया गया है ।

कुलपति डॉ. देव स्वरूप की उपस्थिति में गुरूवार को सभी परीक्षकों को ऑनलाइन डेमो दिया गया जिससे वे सिस्टम की कार्यप्रणाली को समझ सकें।  सभी परीक्षकों ने एक स्वर में कहा कि यह एक अनूठा प्रयोग है जो बहुत आसान तो है ही वर्तमान संदर्भ में बहुत उपयोगी और आवश्यक है।

कुलपति डॉ. देव स्वरूप ने कहा कि हम नवाचारों को प्रोत्साहन दे रहे हैं एवं तकनीक के माध्यम से गुणवत्ता पूर्ण तथा समयबद्ध ढंग से मूल्यांकन कर परीक्षा परिणाम घोषित करने हेतु प्रतिबद्ध हैं।  इस प्रणाली से जहां एक ओर परम्परागत रूप से होने वाली परीक्षा सम्बन्धी परेशानियों से बचा जा सकेगा वहीं दूसरी ओर लाखों छात्रों का परीक्षा परिणाम समय पर घोषित हो सकेगा तथा सम्पूर्ण रिकोर्ड डिजिटल फ़ॉर्म में सदैव सुरक्षित रखा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि हमारी इस पहल का आने वाले समय में अन्य विश्वविद्यालय भी ज़रूर अनुसरण करेंगे। यह इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगा।

Post Comment

Comment List

Latest News