रेडियोधर्मी कैप्सूल खो जाने पर रियो टिंटो ने मांगी माफी

लापता कैप्सूल की तलाश अब भी जारी है

रेडियोधर्मी कैप्सूल खो जाने पर रियो टिंटो ने मांगी माफी

विभाग ने चेतावनी दी है कि इस पदार्थ के संपर्क में आने से विकिरण से जलन या तबीयत खराब हो सकती है, हालांकि इससे सामान्य समुदाय के लिए जोखिम अपेक्षाकृत कम है। लोगों से कम से कम पांच मीटर दूर रहने का आग्रह किया गया है।

सिडनी ((एजेंसी))। खनन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी रियो टिंटो ने रविवार को पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया (डब्ल्यूए) में अत्यधिक रेडियोधर्मी कैप्सूल गुम हो जाने के लिए माफी मांगी है और घटना की जांच शुरू कर दी है। लापता कैप्सूल की तलाश अब भी जारी है।

रियो टिंटो आयरन ओर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी साइमन ट्रॉट ने कहा, ''हम इस घटना को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं। हम मानते हैं कि यह साफ तौर पर बहुत ही चिंताजनक है और पश्चिमी ऑस्ट्रेलियाई समुदाय में इसके कारण उत्पन्न हुए डर और ङ्क्षचता के लिए हमें खेद है।"

ट्रॉट ने एक बयान में कहा कि रियो टिंटो ने पर्थ स्थित एक संयंत्र में पहुंचाए जाने से पहले ऑफ-साइट परिवहन की तैयारी में डिवाइस को सुरक्षित रूप से पैकेज तैयार करने का काम  एक तीसरे पक्ष को सौंपा था। डिवाइस के साइट से निकलने से पहले, पैकेज के अंदर कैप्सूल की उपस्थिति की पुष्टि करने के लिए एक गाइगर काउंटर का उपयोग किया गया था।

उन्होंने कहा, ''हमने यह समझने के लिए अपनी जांच शुरू की है कि परिवहन के दौरान कैप्सूल कैसे खो गया। हम पैकेज तैयार करने वाले तीसरे पक्ष के साथ मिलकर मामले की जांच कर रहे हैं ताकि यह पता चल सके कि इस मामले में गलत क्या हुआ।"

Read More बोलीविया में खाई में गिरी एक बस, 5 लोगों की मौत

देश के अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवा विभाग ने शुक्रवार को पिलबारा, मिडवेस्ट गस्कॉयन, गोल्डफील्ड्स-मिडलैंड्स और पर्थ मेट्रोपॉलिटन क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में रेडियोधर्मी पदार्थ जोखिम की चेतावनी जारी की। कई दिनों से चेतावनी जारी है। विभाग के अनुसार, रेडियोधर्मी पदार्थ सीजियम-137 युक्त छह मिमी लंबा और आठ मिमी चौड़ा सिल्वर कैप्सूल न्यूमैन के उत्तर से पर्थ के उत्तर-पूर्वी उपनगरों में परिवहन के दौरान खो गया है।

Read More माइक्रोसॉफ्ट ने लाँच किया नया एआई टूल, फोटो से वीडियो बनाने में होगी आसानी 

विभाग ने चेतावनी दी है कि इस पदार्थ के संपर्क में आने से विकिरण से जलन या तबीयत खराब हो सकती है, हालांकि इससे सामान्य समुदाय के लिए जोखिम अपेक्षाकृत कम है। लोगों से कम से कम पांच मीटर दूर रहने का आग्रह किया गया है।

Read More ईरान के मिसाइल कार्यक्रमों पर नए प्रतिबंध लगाएगा अमेरिका

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत