नीट यूजी परीक्षा: अब अधिक उम्र के आधार पर बेहतर अंक दिए जाने के नियम को हटाया 

टाई ब्रेकिंग नियम में बदलाव, अब 720 अंक पर समान रैंक होगी जारी

नीट यूजी परीक्षा: अब अधिक उम्र के आधार पर बेहतर अंक दिए जाने के नियम को हटाया 

उम्र और एप्लीकेशन नंबर के आधार पर बेहतर रैंक के नियम को हटा दिया गया है।  एनटीए ने 2022 के टाई ब्रेकिंग के 9 नियमों में से अंतिम 2 नियमों को हटाकर वर्ष 2023 में 7 नियम ही जारी किए हैं।

जयपुर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम (नीट यूजी-2023)ने अब टाई ब्रेकिंग के नियम में बदलाव दिया है,  जिससे अब अधिक उम्र के आधार पर बेहतर अंक दिए जाने के नियम को हटाया गया है, जिससे अब 720 अंक पर समान रैंक जारी की जाएगी। जबकि अब तक अलग-अलग रैंकिंग जारीकी जा रही थी। इस पूरी परीक्षा के आयोजन को लेकर फ्रिक्वेंटली आस्क्ड क्वेश्चन भी जारी किया है। इनका विश्लेषण करने पर सामने आता है, कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस बार फिर टाई ब्रेकिंग क्राइटेरिया में बदलाव किया है। वहीं, आनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 

यह भी परिवर्तन हुए 
उम्र और एप्लीकेशन नंबर के आधार पर बेहतर रैंक के नियम को हटा दिया गया है।  एनटीए ने 2022 के टाई ब्रेकिंग के 9 नियमों में से अंतिम 2 नियमों को हटाकर वर्ष 2023 में 7 नियम ही जारी किए हैं। वर्ष 2023 के टाई ब्रेकिंग में सबसे पहले बायोलॉजी विषय के अंक, फिर केमिस्ट्री और फिर फिजिक्स के अंकों की तुलना की जाएगी। यदि इन तीनों नियमों के आधार पर टाई ब्रेकिंग नहीं हुआ तब विद्यार्थी के सभी गलत व सही अटेम्प्टेड क्वेश्चंस का रेश्यो देखा जाएगा। इनके आधार पर ही बेहतर रैंक प्रदान की जाएगी। एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि टाई ब्रेकिंग नियमों से एज-क्राइटेरिया व पहले आवेदन का नियम हटाने पर नीट यूजी 2023 में 720 में से 720 अंक प्राप्त करने वाले सभी विद्यार्थियों को आल इंडिया रैंक 1 प्रदान की जाएगी। 

पहले अंक व अन्य सभी क्राइटेरिया के आधार पर टाई होने पर उम्र व पहले आवेदन करने के क्राइटेरिया के आधार पर टाईब्रेक हुआ करता था। 

Tags: neet exam ug

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें