अब 8वीं बोर्ड के विद्यार्थियों को नहीं मिलेगी उत्तर पुस्तिका

21 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

अब 8वीं बोर्ड के विद्यार्थियों को नहीं मिलेगी उत्तर पुस्तिका

विद्यार्थियों की सुविधा के लिए शिक्षा विभाग ने बुकलेट में प्रश्न पत्र हिन्दी और अंग्रेजी दोनों ही माध्यम में जारी किए हैं। विद्यार्थी जिस भी माध्यम का हो, उसने प्रश्नों का जवाब दे सकता है।

कोटा। 8वीं बोर्ड की परीक्षाएं 21 मार्च से शुरू होंगी। जिले में 28 हजार से ज्यादा अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे। प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए गए हैं। परीक्षा में इस बार भी गत वर्ष की तरह ही अभ्यर्थियों को पेपर हल करने के लिए बुकलेट जारी की जाएगी। जिसमें ही प्रश्नों का जवाब लिखना होगा। बच्चों को अलग से प्रश्न-पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं नहीं दी जाएगी। इस बुकलेट में ही प्रश्न होंगे और प्रत्येक प्रश्न के नीचे उत्तर लिखने के लिए पर्याप्त जगह दी गई है। साथ ही शब्द सीमा भी निर्धारित की गई है। ऐसे में विद्यार्थियों को बुकलेट में मौजूद प्रश्न का जवाब निर्धारित शब्द सीमा में उसके नीचे दी गई निर्धारित जगह में ही देना होगा। 

148 केंद्रों पर 28 हजार से ज्यादा देंगे परीक्षा
डाइट के वरिष्ठ व्याख्याता अवनीश कुमार गुप्ता ने बताया कि परीक्षा के लिए जिले में कुल 148 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। एग्जाम के लिए 28 हजार 765 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। पेपर सामग्री आने के बाद पुलिस सुरक्षा के साथ संबंधित सीबीईओ को भिजवा दिए जाएंगे। फिर संबंधित पुलिस थानों में रखवाकर परीक्षा से आधे घंटे पहले सभी केंद्रों पर भिजवाए जाएंगे। परीक्षा को लेकर डाइट स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 

प्रवेश पत्र किए जारी 
प्रदेशभर में इस बार 8वीं की परीक्षा के लिए 13 लाख अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। जिनके प्रवेश पत्र स्कूलों की लॉगइन आईडी पर जारी कर दिए गए हैं। संस्था प्रधान इन प्रवेश पत्रों को डाउनलोड कर स्वयं के हस्ताक्षर से प्रमाणित करेंगे फिर विद्यार्थियों को परीक्षा से पहले उपलब्ध कराएंगे। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में समस्त संस्था प्रधानों को दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। परीक्षा एक ही पारी में दोपहर 2 से 4.30 बजे तक आयोजित की जाएगी।

हिन्दी-अंग्रेजी में जारी होगी बुकलेट
विद्यार्थियों की सुविधा के लिए शिक्षा विभाग ने बुकलेट में प्रश्न पत्र हिन्दी और अंग्रेजी दोनों ही माध्यम में जारी किए हैं। विद्यार्थी जिस भी माध्यम का हो, उसने प्रश्नों का जवाब दे सकता है। संजय नगर उच्च माध्यमिक स्कूल के शिक्षक भूपेंद्र सिंह हाड़ा ने बताया कि बुकलेट की व्यवस्था गत वर्ष से ही शुरू की गई है। उस समय भी विद्यार्थियों को अलग से कोई प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका नहीं दी गई थी। बल्कि बुकलेट के माध्यम से ही पेपर लिए गए थे। शिक्षा विभाग ने संस्था प्रधानों को प्रश्न पत्र बुकलेट के संबंध में विद्यार्थियों को जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

Read More चुनाव के पहले चरण में कई सीटें बनी हॉट, कांग्रेस-भाजपा के दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर

चार कक्षों पर होगा एक पर्यवेक्षक
वरिष्ठ व्याख्याता अवनीश गुप्ता ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के दौरान ग्रामीण क्षेत्र के वीक्षकों को शहरी क्षेत्र के परीक्षा केंद्रों पर नियुक्त नहीं किए जाएंगे। वहीं, चार से पांच परीक्षा कक्षों पर एक पर्यवेक्षक की नियुक्ति की जा सकेगी। डाइट की ओर से परीक्षा से संबंधित सभी तरह की तैयारियां मुकम्मल कर ली गई है।  

Read More ईडी कार्यालय नहीं गए महेश जोशी

25 मार्च तक करने होंगे सत्रांक अपलोड  
आठवीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के सत्रांक अपलोड करने की अंतिम तिथि 25 मार्च है। पूर्व में सत्रांक अपलोड करने की अंतिम तिथि 15 मार्च निर्धारित थी, जिसे आगे बढ़ा दिया गया है। समस्त संस्था प्रधानों द्वारा निर्धारित तिथि तक पंजीकृत परीक्षार्थियों के सत्रांक पोर्टल पर अपलोड किए जाने हैं। 

Read More IIS लिटरेचर फेस्टिवल मिराकी-2024  : स्टूडेंट्स ने ओपन माइक और फ्रेंच कविता पाठ में दिखाई क्रिएटिविटी 

पेपर हल करने के लिए अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र बुकलेट उपलब्ध कराई जाएगी। इसी बुकलेट में अभ्यर्थियों को निर्धारित स्थान पर ही उत्तर लिखना होगा। अलग से उत्तर पुस्तिका नहीं मिलेगी। डाइट की ओर से परीक्षा को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं।  
-चारू मित्रा सोनी, डाइट प्रिंसिपल एवं कार्यवाहक जिला शिक्षाधिकारी प्रारंभिक कोटा

Post Comment

Comment List

Latest News