प्रदेश के 43 हजार छात्रों को दी पुलिस की कार्यप्रणाली की ट्रेनिंग 

आउटडोर ट्रेनिंग दी जा रही है

प्रदेश के 43 हजार छात्रों को दी पुलिस की कार्यप्रणाली की ट्रेनिंग 

कानून-व्यवस्था और क्राइम कंट्रोल भी इन्हें सिखाया जा रहा है। अब तक 43 हजार 686 छात्र पुलिस कार्यशैली से परिचित हो चुके हैं।

जयपुर। राज्य और केन्द्र सरकार की ओर से चलाई जा रही स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना में 1004 स्कूलों के 8वीं और 9वीं के छात्रों को पुलिस की कार्यशैली को बताया जा रहा है। इन्हें पुलिस की तरह ही इंडोर और आउटडोर ट्रेनिंग दी जा रही है। कानून-व्यवस्था और क्राइम कंट्रोल भी इन्हें सिखाया जा रहा है। अब तक 43 हजार 686 छात्र पुलिस कार्यशैली से परिचित हो चुके हैं। ये छात्र आगे चलकर पुलिस की कार्यशैली को आमजन को समझा सकते हैं और पुलिस की मदद कर सकते हैं। यह योजना कम्यूनिटी पुलिसिंग के अधीन आती है।

 एक नजर में स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना
- राज्य में वर्तमान में 927 राजकीय विद्यालयों और 77 केंद्रीय विद्यालयों में यह योजना चल रही है। कुल 43686 (राजकीय विद्यालयों में 40,788 और केंद्रीय विद्यालयों में 2898) स्टूडेंट योजना में पंजीकरण कराके प्रशिक्षण ले रहे हैं।
- योजना में खर्च के लिए 518.50 लाख रुपए का आवंटन किया गया है। इस स्वीकृत बजट में से निदेशक शिक्षा विभाग बीकानेर ने 463.50 लाख का आवंटन राज्य के चयनित 927 राजकीय विद्यालयों (प्रति विद्यालय 50 हजार) किया जा चुका है।
- योजना में चयनित कक्षा 8 व 9 के विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने के लिए इंडोर व आउटडोर पाठ्यक्रम तैयार कर स्कूलों में वितरण के लिए भेजा है। 

ये सिखाया जा रहा स्टूडेंट्स को 
8वीं और 9वीं के स्टूडेंट्स के लिए अलग-अलग कोर्स हैं। 9वीं के छात्रों को इंडोर में पेशेस, टॉलरेंस, इमपेथी एंड सिम्पैथी, स्पिेक्टिंग एल्डर्स, एटीट्यूड, टीम स्प्रिट, डिसीप्लीन, वेल्यूज एंड एथिक्स, क्राइम प्रिवेंशन, कम्यूनिटी पुलिसिंग, रोड सेफ्टी, सेफ्टी आॅफ वुमेन एंड चिल्ड्रिन, फाइट अगेंस्ट करप्शन और डिजास्टर मैनेजमेंट सिखाया जाता है। 

स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत राजकीय विद्यालयों और केंद्रीय विद्यालयों के 8वीं और 9वीं के छात्रों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। हर विद्यालय को 50 हजार रुपए दिए जाते हैं। इस योजना से छात्रों का पुलिस कायशैली जानकर मनोबल बढ़ेगा। 
- पंकज चौधरी, पुलिस अधीक्षक कम्यूनिटी पुलिसिंग राजस्थान

Read More ‘पैंसिल स्केच’ की कला में भी दमदार हैं आईएएस संदीप वर्मा

 

Read More भाजपा चुनाव प्रबंधन समिति की बैठक

Tags: training

Post Comment

Comment List

Latest News