चित्तौड़गढ़ के सासंद सीपी जोशी को मिली राजस्थान बीजेपी की कमान

आलाकमान ने दिल्ली, बिहार और उड़ीसा के प्रदेश अध्यक्षों को भी बदला

चित्तौड़गढ़ के सासंद सीपी जोशी को मिली राजस्थान बीजेपी की कमान

सीपी जोशी को सतीश पूनियां की जगह बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। सीपी जोशी चित्तौड़गढ़ से दूसरी बार सासंद है। वे भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

बीजेपी आलाकमान जेपी नड्डा ने गुरुवार को चित्तौड़गढ़ के सासंद चंद्र प्रकाश जोशी (सीपी जोशी) को राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष की कमान सौंप दी। आलाकमान ने दिल्ली, बिहार और उड़ीसा के प्रदेश अध्यक्षों को भी बदला है। सम्राट चौधरी को बिहार, वीरेंद्र सचदेवा को दिल्ली और मनमोहन सामल को उड़ीसा प्रदेश की जिम्मेदारी सौंपी है।

सीपी जोशी को सतीश पूनियां की जगह बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। सीपी जोशी चित्तौड़गढ़ से दूसरी बार सासंद हैं। वे भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। 47 वर्षीय जोशी ने मोहनलाल सुखाड़िया विवि उदयपुर से शिक्षा प्राप्त की है। निवर्तमान अध्यक्ष सतीश पूनियां ने 14 सितंबर 2019 को बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष का कार्यभार संभाला था।

सीपी जोशी ने मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय से स्नातक किया है। वह चित्तौड़गढ़ के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से छात्रसंघ उपाध्यक्ष भी रहे हैं। उन्होंने 1994 से 96 में जिला परिषद सदस्य के रूप में कार्य करते हुए वर्ष 2000-05 में अपने क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। क्षेत्र के विकास के लिए 2005-10 के दौरान उप-प्रधान, भदेसर पंचायत समिति के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। युवा मोर्चा अध्यक्ष और वर्तमान में प्रदेश उपाध्यक्ष थे।

सीपी जोशी का नाम पहले से ही प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर शामिल चेहरों में सबसे टॉप पर था। जोशी को प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने से भाजपा ने प्रदेश में ब्राह्मण समाज को भी अपने पक्ष में करने और चुनाव में वोट बैंक में तब्दील करने की रणनीति है। राजस्थान में सतीश पूनिया का 3 साल का कार्यकाल दिसंबर माह में पूरा हो गया था। उसके बाद से ही राजस्थान में भाजपा का नया प्रदेश अध्यक्ष बनने की चर्चाएं भी शुरू हो गई थी। राजस्थान भाजपा में आपसी गुटबाजी के चलते पार्टी किसी ऐसे चेहरे को प्रदेश अध्यक्ष बनाना चाहती थी, जो कि निर्गुट हो। वही ऐसे व्यक्ति को भी प्रदेश अध्यक्ष के रूप में चुनना चाहती थी, जो आगामी विधानसभा चुनाव में पूरी तरह से पार्टी के लिए काम कर सके और स्वयं विधानसभा चुनाव में किसी सीट से उम्मीदवार ना हो। वही किसी एक बड़ी जाति को भी उनके नाम के माध्यम से साधने का प्रयास हुआ है। अब सीपी जोशी प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद पार्टी के बड़े चेहरे के रूप में सामने आएंगे।

Read More राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित