पोर्टेबल ईको कार्डियोग्राफी से होगी नवजात के हृदय की जांच

आईएपी नियोकॉन 2023 में एक्सपर्ट्स ने दी जानकारी

पोर्टेबल ईको कार्डियोग्राफी से होगी नवजात के हृदय की जांच

सूरत के डॉ. मोहित साहनी ने बताया कि नवजात की जांच के लिए होने वाली सोनोग्राफी जांच अब बेहतर हो गई है। रिपोर्ट इतनी स्पष्ट कि सीटी स्कैन या एमआरआई जैसी जांचों की आवश्यकता बेहद कम हो गई है।

जयपुर। नवजात शिशुओं को अब हार्ट से जुड़ी समस्या होने पर सीटी स्कैन या एमआरआई जैसी मशीनों में ले जाने की आवश्यकता नहीं होगी। पोर्टेबल ईकोकार्डियोग्राफी जांच से हार्ट से जुड़ी अधिक स्पष्ट रिपोर्ट प्राप्त की जा सकती है। आइएपी नियोनोटोलॉजी चैप्टर, नेशनल नियोनोटोलॉजी फोरम राजस्थान और आइएपी जयपुर चैप्टर की ओर से जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस आईएपी नियोकॉन 2023 में विशेषज्ञों ने यह जानकारी दी। ऑर्गनाइजिंग चेयरपर्सन डॉ. अशोक गुप्ता और ऑर्गनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ. जेके मित्तल ने बताया कि कॉन्फ्रेंस में 1200 से अधिक एक्सपर्ट्स भाग ले रहे हैं। अलग-अलग सेंटर्स पर वर्कशॉप भी आयोजित की गई। 

बेड के पास मशीन लगाकर होगी हार्ट की जांच:
सूरत के डॉ. मोहित साहनी ने बताया कि नवजात की जांच के लिए होने वाली सोनोग्राफी जांच अब बेहतर हो गई है। रिपोर्ट इतनी स्पष्ट कि सीटी स्कैन या एमआरआई जैसी जांचों की आवश्यकता बेहद कम हो गई है। अब पोर्टेबल ईकोकार्डियोग्राफी होने लगी है, जिसमें बच्चे के बेड के पास ही मशीन लगाकर उसके हार्ट की जांच की जा सकती है।

Post Comment

Comment List

Latest News

Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव Loksabha Election 2024 : भाजपा में परिवार से दो टिकट, वसुंधरा का बेटा और विश्व राज की पत्नी लड़ रही चुनाव
भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने पूर्व में तय किया था कि किसी भी लोकसभा सीट पर परिवारवाद के...
राजस्थान में गर्मी बढ़ते ही हीट वेव पर अलर्ट हुआ चिकित्सा विभाग  
अवैध ऑर्गन ट्रांसप्लांट रोकने के लिए हाईटेक बनेगा सिस्टम
वर्ष 2023 की अंतिम तिमाही में इंटरनेट उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 93.61 करोड़ रही
दलित और अल्पसंख्यक वोटों को साधने में जुटी कांग्रेस
बगरू में तीन दिवसीय जुगलदरबार लक्खी मेला आगाज, ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी
विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत