किम जोंग उन ने अब अंतरिक्ष पर गड़ाई नजर, बेटी के साथ किया टोही उपग्रह का निरीक्षण

किम की बेटी जू-ए को लैब गाउन में देखा गया

किम जोंग उन ने अब अंतरिक्ष पर गड़ाई नजर, बेटी के साथ किया टोही उपग्रह का निरीक्षण

किम ने जोर देकर कहा कि उपग्रह का सफल प्रक्षेपण मौजूदा सुरक्षा वातावरण के तहत तत्काल आवश्यकता और सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने की प्रक्रिया है।

सियोल। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन ने देश के पहले सैन्य टोही उपग्रह का निरीक्षण किया और इसकी अगली कार्य योजना को हरी झंडी दे दी। प्योंगयांग के राज्य मीडिया ने बुधवार को कहा कि उपग्रह रॉकेट प्रक्षेपित करने को तैयार है। उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने कहा कि किम ने जासूसी उपग्रह की समग्र स्थिति की जांच करने के लिए एक दिन पहले गैर-स्थायी उपग्रह प्रक्षेपण तैयारी समिति का निरीक्षण किया और इसकी भविष्य की कार्य योजना को मंजूरी दी। इससे संकेत मिलता हे कि जल्द ही प्रक्षेपण हो सकता है। योनहाप न्यूज एजेंसी ने केसीएनए के हवाले से कहा, समिति के काम से खुद को विस्तार से परिचित करने के बाद, उन्होंने सैन्य टोही उपग्रह नंबर 1 का निरीक्षण किया, जो अंतिम आम सभा की जांच और अंतरिक्ष पर्यावरण परीक्षण के बाद लोड होने के लिए तैयार है। किम ने जोर देकर कहा कि उपग्रह का सफल प्रक्षेपण मौजूदा सुरक्षा वातावरण के तहत तत्काल आवश्यकता और सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर रक्षा क्षमताओं को मजबूत करने की प्रक्रिया है।

किम की बेटी जू-ए को लैब गाउन में देखा गया
विशेषज्ञों ने कहा कि उत्तर कोरिया जलवायु परिस्थितियों और प्रमुख राजनीतिक घटनाओं को देखते हुए उपग्रह प्रक्षेपण के आदर्श समय की जांच-पड़ताल कर सकता है। केसीएनए द्वारा जारी की गई तस्वीरों में किम की बेटी जू-ए को लैब गाउन और हेड कैप में निरीक्षण के साथ दिखाया गया है। नवीनतम निरीक्षण 18 अप्रैल को उत्तर कोरिया की अंतरिक्ष विकास एजेंसी की अपनी आॅन-साइट यात्रा के बाद से किम की पहली सार्वजनिक गतिविधि को चिन्हित करता है, जब उन्होंने घोषणा की कि उत्तर कोरिया ने अपना पहला सैन्य जासूसी उपग्रह बनाने का काम पूरा कर लिया है। पिछले साल दिसंबर में, प्योंगयांग ने कहा कि उसने अपने पहले टोही उपग्रह के विकास के लिए अपने रॉकेट लॉन्चिंग सुविधा में एक महत्वपूर्ण अंतिम चरण परीक्षण किया था। जासूसी उपग्रहों का विकास किम द्वारा जनवरी 2021 में सत्तारूढ़ पार्टी की बैठक के दौरान घोषित प्रमुख हथियार परियोजनाओं में से एक था।

Post Comment

Comment List

Latest News