चेन्नई दसवीं बार फाइनल में

आईपीएल 2023: क्वालीफायर मुकाबले में गत विजेता गुजरात को 15 रन से हराया

चेन्नई दसवीं बार फाइनल में

 चेन्नई ने गुजरात के सामने 173 रन का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में गुजरात पारी 157 रन पर सिमट गई। 

चेन्नई। चेन्नई सुपर किंग्स ने रुतुराज गायकवाड़ (44 गेंद, 60 रन) के शानदार अर्द्धशतक और रवींद्र जडेजा (22 रन, दो विकेट) के हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत आईपीएल के पहले क्वालीफायर में मंगलवार को गत विजेता गुजरात टाइटन्स को 15 रन से हराकर फाइनल में जगह बना ली।  चेन्नई ने गुजरात के सामने 173 रन का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में गुजरात पारी 157 रन पर सिमट गई। 

चेपौक की चुनौतीपूर्ण पिच पर जहां अन्य बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आये, वहीं सलामी बल्लेबाज गायकवाड़ ने 44 गेंद पर सात चौकों और एक छक्के के साथ 60 रन की अर्द्धशतकीय पारी खेलकर चेन्नई की जीत का रास्ता आसान कर दिया। छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे जडेजा ने 16 गेंद पर 22 रन बनाकर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया।  

जडेजा, तीक्षणा ने लिए दो-दो विकेट 
यह स्कोर गुजरात के लिये बहुत बड़ा साबित हुआ। जडेजा ने मध्य ओवरों में गुजरात को रनों के लिये तरसाया दिया और अपने चार ओवर में मात्र 18 रन देकर दो विकेट लिए। महीष तीक्षणा ने उनका बखूबी साथ निभाया और चार ओवर में 28 रन देकर दो सफलताएं हासिल कीं। राशिद खान (16 गेंद, 30 रन) ने कुछ अच्छे शॉट खेलकर संघर्ष किया, हालांकि यह गुजरात को जीत दिलाने के लिये काफी नहीं था। 

फाइनल में 28 को भिड़ेगी
चेन्नई रिकॉर्ड 10वीं बार आईपीएल के फाइनल में पहुंच गयी है जहां वह पांचवीं बार खिताब जीतने के लिये 28 मई को अपनी दावेदारी पेश करेगी। गुजरात को फाइनल में पहुंचने के लिए दूसरे क्वालीफायर के रूप में एक और मौका मिलेगा, जहां उसका सामना लखनऊ सुपर जायंट््स या मुंबई इंडियन्स में से किसी एक से होगा। 

Read More Candidates Chess Tournament : 17 वर्षीय गुकेश ने इतिहास रचते हुए विश्व शतरंज का जीता खिताब

नो बॉल पर मिला जीवनदान
गुजरात ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करते हुए मोहम्मद शमी के दम पर सधी हुई शुरुआत की। अपना पहला आईपीएल मैच खेल रहे दर्शन नालकंडे ने दूसरे ओवर में गायकवाड़ को कैच आउट करवा दिया, हालांकि यह गेंद नो बॉल होने के कारण चेन्नई के बल्लेबाज को जीवदान मिला।  गायकवाड़ ने यह जीवनदान मिलने के बाद इस ओवर में एक छक्का और चौका जड़ते हुए लय हासिल कर ली। दूसरे छोर पर खड़े कॉनवे ने जहां हाथ खोलने के लिये समय लिया, वहीं गायकवाड़ ने आक्रामक रुख अपनाकर चेन्नई को पावरप्ले में 49 रन तक पहुंचाया।  

Read More चेन्नई सपुर किंग्स ने कॉन्वे की जगह ग्लीसन को किया टीम में शामिल

खास क्लब में शामिल हुए जडेजा 
जडेजा ने गुजरात के दसून शनाका का विकेट लेते ही आईपीएल में खास उपलब्धि अपने नाम कर ली। वह आईपीएल में 150 विकेट लेने वाले और 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। 

Read More नोवाक जोकोविच को लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स मैन ऑफ द ईयर पुरस्कार

उन्होंने 225 आईपीएल मैचों में 151 विकेट लिए हैं और 2677 रन बना लिए। इसके साथ ही वह आईपीएल में 150 विकेट लेने और 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए। वहीं, जडेजा ऐसा करने वाले पहले भारतीय हैं। 

Tags: IPL csk

Post Comment

Comment List

Latest News