पाकिस्तान राष्ट्रीय विकास के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को देगा बढ़ावा

दूरसंचार मंत्री ने कहा- एआई समय की मांग

पाकिस्तान राष्ट्रीय विकास के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को देगा बढ़ावा

हक ने कहा कि देश में एआई को प्रोत्साहित करने के लिए सभी कोशिश की जा रही है।  मौजूदा सरकार आने वाले दिनों में अपनी पहली राष्ट्रीय एआई नीति की शुरुआत करने जा रही है।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के सूचना प्रौद्योगिकी एवं दूरसंचार मंत्री, सैयद अमीन उल हक ने कहा कि समय की मांग है कि राष्ट्रीय विकास के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग और बढ़ावा दिया जाए। मंत्री ने बुधवार को एआई पर आयोजित एक आधिकारिक बैठक में कहा कि पाकिस्तान को डिजिटल दुनिया के साथ आगे बढऩे के लिए कई क्षेत्रों में प्रगति करनी होगी, विशेष रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में। हक ने कहा कि देश में एआई को प्रोत्साहित करने के लिए सभी कोशिश की जा रही है।  मौजूदा सरकार आने वाले दिनों में अपनी पहली राष्ट्रीय एआई नीति की शुरुआत करने जा रही है। 

उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी एवं दूरसंचार मंत्रालय उद्योगों, शिक्षाविदों और एआई विशेषज्ञों को शामिल कर एक नीति समिति का गठन करेगा, जो एआई के संबंध में विभिन्न चुनौतियों से निपटने के लिए प्रस्ताव देगा। शिक्षाविदों के सहयोग से अगले पांच वर्षों में एक लाख स्नातकों को एआई प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एआई नीति डेटा की सुरक्षा के लिए मददगार साबित होगी और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में चुनौतियों से निपटने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। पाक मंत्री ने कहा कि सरकार विदेशी एवं स्थानीय निवेशकों दोनों को एआई क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगी और रेखांकित किया कि आधुनिक प्रौद्योगिकी स्थानीय उद्योगों के विकास में भी सहायक होगी।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

मोटर साइकिल रिपेयरिंग में लापरवाही मैकेनिक पर एक लाख रुपए का हर्जाना मोटर साइकिल रिपेयरिंग में लापरवाही मैकेनिक पर एक लाख रुपए का हर्जाना
आयोग के अध्यक्ष ग्यारसी लाल मीना व सदस्य हेमलता अग्रवाल ने यह आदेश भागचंद कुमावत के परिवाद पर दिए।
आमजन को किया लिवर रोगों के प्रति जागरूक
कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग