पाकिस्तान राष्ट्रीय विकास के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को देगा बढ़ावा

दूरसंचार मंत्री ने कहा- एआई समय की मांग

पाकिस्तान राष्ट्रीय विकास के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को देगा बढ़ावा

हक ने कहा कि देश में एआई को प्रोत्साहित करने के लिए सभी कोशिश की जा रही है।  मौजूदा सरकार आने वाले दिनों में अपनी पहली राष्ट्रीय एआई नीति की शुरुआत करने जा रही है।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के सूचना प्रौद्योगिकी एवं दूरसंचार मंत्री, सैयद अमीन उल हक ने कहा कि समय की मांग है कि राष्ट्रीय विकास के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग और बढ़ावा दिया जाए। मंत्री ने बुधवार को एआई पर आयोजित एक आधिकारिक बैठक में कहा कि पाकिस्तान को डिजिटल दुनिया के साथ आगे बढऩे के लिए कई क्षेत्रों में प्रगति करनी होगी, विशेष रूप से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में। हक ने कहा कि देश में एआई को प्रोत्साहित करने के लिए सभी कोशिश की जा रही है।  मौजूदा सरकार आने वाले दिनों में अपनी पहली राष्ट्रीय एआई नीति की शुरुआत करने जा रही है। 

उन्होंने कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी एवं दूरसंचार मंत्रालय उद्योगों, शिक्षाविदों और एआई विशेषज्ञों को शामिल कर एक नीति समिति का गठन करेगा, जो एआई के संबंध में विभिन्न चुनौतियों से निपटने के लिए प्रस्ताव देगा। शिक्षाविदों के सहयोग से अगले पांच वर्षों में एक लाख स्नातकों को एआई प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि एआई नीति डेटा की सुरक्षा के लिए मददगार साबित होगी और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में चुनौतियों से निपटने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। पाक मंत्री ने कहा कि सरकार विदेशी एवं स्थानीय निवेशकों दोनों को एआई क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगी और रेखांकित किया कि आधुनिक प्रौद्योगिकी स्थानीय उद्योगों के विकास में भी सहायक होगी।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

जेडीए ने अवैध निर्माण किए ध्वस्त, 200 से अधिक अवैध निर्माणों को तोड़ा जाएगा जेडीए ने अवैध निर्माण किए ध्वस्त, 200 से अधिक अवैध निर्माणों को तोड़ा जाएगा
शहर में अवैध निर्माण एवं अतिक्रमणों को लेकर की जा रही कार्रवाई के दौरान जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते...
सदन में अब नहीं चल पाएगी भाजपा की मनमानी: कांग्रेस
"स्वस्थ और तंदुरुस्त राजस्थान": इस बार के बजट में चिकित्सा और स्वास्थ्य पर होगा सर्वाधिक फोकस
डंपर चालक ने ली बाइक सवार की जान
जनता के सामने एक्सपोज हो चुकी मोदी की गारंटी: गहलोत
मोदी 30 जून को करेंगे मन की बात, देशवासियों से मांगे सुझाव
High Court के निर्देश पर अवैध खनन के खिलाफ जांच अभियान