लॉ यूनिवर्सिटी ने एलएलएम पाठ्यक्रम किया बंद, छात्र परेशान

विधि और पत्रकारिता के दहमी कला स्थायी कैंपस का जल्द होगा उद्घाटन

लॉ यूनिवर्सिटी ने एलएलएम पाठ्यक्रम किया बंद, छात्र परेशान

विडंबना ये है कि लॉ यूनिवर्सिटी में तो पूर्व कुलपति डॉ. देव स्वरूप द्वारा शुरू किया एलएलएम पाठ्यक्रम इस सत्र से विश्वविद्यालय ने बंद करने का निर्णय लिया है। वहीं विवि में शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक पदों पर जो भर्ती की जा रही थी, उस पर राजभवन ने रोक लगा दी थी।

ब्यूरो/नवज्योति, जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत डॉ. भीमराव अम्बेडकर लॉ यूनिवर्सिटी और हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय के दहमीकलां स्थित स्थायी परिसरों का उद्घाटन जल्द ही करेंगे, लेकिन विडंबना ये है कि लॉ यूनिवर्सिटी में तो पूर्व कुलपति डॉ. देव स्वरूप द्वारा शुरू किया एलएलएम पाठ्यक्रम इस सत्र से विश्वविद्यालय ने बंद करने का निर्णय लिया है। वहीं विवि में शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक पदों पर जो भर्ती की जा रही थी, उस पर राजभवन ने रोक लगा दी थी। उसके बाद किसी ने उसकी सुध नहीं ली, बल्कि नियमित कुलपति की नियुक्ति भी नहीं हो सकी है।

संबद्ध महाविद्यालयों में 50 हजार से ज्यादा छात्र
लॉ यूनिवर्सिटी में संबद्ध महाविद्यालयों के लगभग 50 हजार छात्र विश्वविद्यालय में नामांकित हैं। इनकी परीक्षा आदि का कार्य विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति द्वारा नियुक्त किए गए एक मात्र परीक्षा नियंत्रक नीरज जैन द्वारा कुछ एजेंसी कर्मचारियों की मदद से किया जा रहा है। ऐसे में विवि के कैंपस के लिए एक भी छात्र नहीं है और सभी छात्र संबद्ध कॉलेजों के हैं। वहीं विश्वविद्यालय द्वारा चयनित 25 कनिष्ठ लिपिक और 15 चतुर्थ श्रेणी अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देने का मामला अभी उच्च न्यायालय में लम्बित है।

पत्रकारिता विवि में मात्र सात शिक्षक
हरिदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय में इस समय करीब 430 छात्रों के साथ खासा कोठी से चल रहा है। इससे कोई भी महाविद्यालय संबद्ध नहीं है। जब से ये विश्वविद्यालय दोबारा स्थापित हुआ है तब पूर्व कुलपति ओम थानवी ने एक भी नियुक्ति नहीं की। वहीं, वर्तमान कुलपति प्रो. सुधि राजीव द्वारा एक भी नियुक्ति नहीं की गई है। विश्वविद्यालय में पहले कुल 9 शिक्षक थे, इनमें दो प्रोफेसर थे, जो सेवानिवृत्त हो गए है। अब एक एसोसिएट प्रोफेसर और 6 असिस्टेंट प्रोफेसर के बूते ही चल हा है, जो दहमीकलां जाने के इक्षुक नहीं हैं। 

कुलपति का कहना है-
बॉम के निर्णय के अनुसार विश्वविद्यालय काम कर रहा है। उसी के फैसले से लॉ यूनिवर्सिटी में एलएलएम पाठ्यक्रम को बंद किया गया है।  
-प्रो. सुधि राजीव, कुलपति, पत्रकारिता विवि-लॉ यूनिवर्सिटी

Read More बस और ट्रेलर की भिड़ंत में दो यात्रियों की मौत, पांच घायल

Post Comment

Comment List

Latest News

भजनलाल शर्मा ने कर्मचारी चयन बोर्ड के अधिकारी-कर्मचारी संवर्ग के सेवा नियमों संबंधी प्रस्तावों को दी मंजूरी  भजनलाल शर्मा ने कर्मचारी चयन बोर्ड के अधिकारी-कर्मचारी संवर्ग के सेवा नियमों संबंधी प्रस्तावों को दी मंजूरी 
राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवाएं (सामान्य पात्रता परीक्षा) नियम 2022 में आवश्यक संशोधन के प्रस्ताव को भी स्वीकृति प्रदान की...
पूरी ताकत से विकास की हर योजना पर करना होगा काम : शिवराज
कलराज मिश्र ने किया संविधान पार्क का लोकार्पण
माहेश्वरी समाज ने मनाया महेश नवमी महोत्सव, निकाली शोभायात्रा
पंजाब में स्वर्ण मंदिर में वीडियो बनाने पर प्रतिबंध
विपक्ष नहीं चाहता देश का अन्नदाता सर्व संपन्न बने : चौधरी
प्रेम के जाल में फंसाकर महिला से रेप, गर्लफ्रेंड का पता चलने पर की मारपीट