अभी सामान्य वायरस बता रहे, लेकिन राजस्थान अलर्ट

चीन में बच्चों में फैल रहा रहस्मयी निमोनिया

अभी सामान्य वायरस बता रहे, लेकिन राजस्थान अलर्ट

प्रदेश में बीमारी को लेकर आज एसीएस लेंगी बैठक, तैयारियों की समीक्षा भी करेंगी 

जयपुर। चीन के उत्तर पूर्वी इलाके में बच्चों में रहस्मयी निमोनिया तेजी से फैलने से देश और प्रदेश अलर्ट हो गए हैं। हालांकि चीन, डब्ल्यूएचओ और विशेष विशेषज्ञ फिलहाल इसे सामान्य वायरस से होने वाला निमोनिया करार दे रहे हैं। स्वास्थ्य एजेंसियां इस पर नजरें बनाएं हुए हैं कि कोरोना जैसा कोई नया वायरस तो बच्चों को तेजी से वहां बीमार नहीं कर रहा है, लेकिन अभी तक इसकी कोई पुष्टि नहीं हुई है। वहीं केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के इसे लेकर आए पत्र के बाद राजस्थान पूरी तरह से अलर्ट हो गया है। विभाग ने बच्चों में सांस संबंधित बीमारियों को लेकर अस्पतालों को पूरी तरह से तैयार रहने, समुचित आॅक्सीजन, दवाइयां उपलब्ध रखने के लिए निर्देशित किया है। इसे लेकर मंगलवार को चिकित्सा विभाग की एसीएस शुभ्रा सिंह की अध्यक्षता में मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों, विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक भी बुलाई है। इसमें बीमारी और तैयारियों को लेकर चर्चा होगी।  

अस्पतालों में कल मॉकड्रिल भी होगा
चिकित्सा विभाग के जनस्वास्थ्य निदेशक डॉ. रवि प्रकाश ने बीमारी को गंभीरता से लेते हुए सभी मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पतालों, प्रमुख चिकित्सा अधिकारियों को पत्र लिखकर तैयारियों की स्थिति परखने के लिए बुधवार को अस्पतालों में आकस्मिक मॉक ड्रिल कराने के आदेश दिए हैं। वहीं अस्पतालों में श्वास संबंधित, खांसी-जुकाम और एसएआरआई मरीजों की खास मॉनीटरिंग, कोविड-19 रिवाइज्ड सर्वलैन्स गाइडलाइन की पालना करने, अस्पतालों में मानव संसाधन, दवाइयां, आॅक्सीजन इत्यादि सप्लाई की मॉनीटरिंग, सुपरविजन सुनिश्चित करने के लिए कहा है। 
रहस्मयी निमोनिया के लक्षण 
चीन के उत्तर पूर्वी इलाके में फैले इस निमोनिया में बच्चों में खांसी होना या ना होना, तेज बुखार, जुकाम, फेफड़ों में सूजन और सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण सामने आए हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा
हमने सेंट्रल इलेक्शन कमेटी को सातों सीटों पर नाम सौंप दिए हैं। क्षेत्रीय दलों से गठबंधन दिल्ली में है। बैठक...
भजनलाल शर्मा ने गार्सेटी से की मुलाकात, निवेश के लिए किया आमंत्रित
भाजपा में हिम्मत है तो 10 महीने के काम के आधार पर लड़े उपचुनाव : जूली
उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन में शामिल होंगे भजनलाल शर्मा
दीए और पटाखों की वैराइटी से जगमगाया बाज़ार
प्रियंका गांधी 23 को वायनाड से करेंगी नामांकन, राहुल गांधी सहित पार्टी के प्रमुख नेता रहेंगे मौजूद
सफाई कर्मचारी भर्ती में अनुभव में छूट की मांग को लेकर विकलांगों का डीएलबी पर धरना