राजस्थान विधानसभा चुनाव की मतगणना 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के 36 केंद्रों पर होगी

राजस्थान विधानसभा चुनाव की मतगणना 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के 36 केंद्रों पर होगी

राजस्थान में गत 25 नवंबर को हुए विधानसभा आम चुनाव की मतगणना तीन दिसंबर को 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के 36 केन्द्रों पर की जायेगी। 

जयपुर। राजस्थान में गत 25 नवंबर को हुए विधानसभा आम चुनाव की मतगणना तीन दिसंबर को 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के 36 केन्द्रों पर की जायेगी। 

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि तीन दिसंबर को सुबह आठ बजे से सभी केंद्रों पर पोस्टल बैलेट और साढ़े आठ बजे से ईवीएम के माध्यम से मतगणना आरंभ हो जाएगी। उन्होंने बताया कि जयपुर, जोधपुर एवं नागौर में दो-दो केंद्रों पर और शेष 30 निर्वाचन जिलों में एक-एक केंद्र पर वोटों की गिनती की जाएगी। इस तरह 199 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए 36 केंद्रों पर मतगणना की जाएगी।

गुप्ता ने बताया कि मतगणना स्थल और उसके आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात किए गए हैं। मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है ताकि मतगणना स्थल पर किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आए। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि आयोग के निर्देशों की पालना करते हुए परिणाम बिना किसी त्रुटि एवं देरी के समय रहते घोषित किए जाएं। 

उन्होंने बतया कि मतगणना में पूर्ण निष्पक्षता बनी रहे इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा अपनाई जा चुकी मैंडेटरी वैरीफिकेशन पद्धति को भी लागू किया जाएगा। इसमें संपूर्ण मतगणना के बाद प्रत्येक विधानसभा के मतदान केंद्रों से लॉटरी से 5-5 वीवीपैट का चयन कर उसकी पर्चियों की गणना कर, ईवीएम से प्राप्त मतों से मिलान किया जाएगा। रिटर्निंग ऑफिसर-पर्यवेक्षकों की निगरानी और उम्मीदवार या उनके एजेंटों के समक्ष वीवीपैट मशीन से निकली पर्चियों की मतगणना और मिलान होगा।

Read More दुष्कर्म के दोषी आसाराम की सजा निलंबित करने की याचिका खारिज

गुप्ता ने बताया कि राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना दलों के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों, रिटर्निंग अधिकारियों, अतिरिक्त रिटर्निंग अधिकारियों एवं आईटी स्टाफ को ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिया गया। उन्होंने मंगलवार को जयपुर के खेतान पोलेटेक्लनिकल कॉलेज में अंतर्जिला पोस्टल बैलेट केन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने डाक मतपत्रों की गणना के लिए की जा रही तैयारियों को देखा तथा आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।     

Read More दौसा से कछुए लेकर जयपुर में सप्लाई करने आए 2 तस्कर पकड़े

Post Comment

Comment List

Latest News

गुरदासपुर से लोकसभा चुनाव लड़ने पर युवराज सिंह ने दी सफाई गुरदासपुर से लोकसभा चुनाव लड़ने पर युवराज सिंह ने दी सफाई
युवराज सिंह ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा- मीडिया खबरों के उलट, मैं गुरदासपुर से चुनाव नहीं लड़ रहा।...
ब्रिटेन में कई वाहनों की टक्कर में करीब 34 लोग घायल, मोटरवे को किया बंद
बंगाल में मोदी ने 15 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं का किया अनावरण
अब 7 दिन में कोटा की धरती पर कदम रखेगा बब्बर शेर
मुख्यमंत्री ने फीता काटकर नारी शक्ति बंधन कार्यक्रम की शुरुआत
सारा अली खान की फिल्म 'ऐ वतन मेरे वतन' का टीजर रिलीज, आजादी के दौर की है कहानी
विकास की गति में अवरोध बनी मोदी सरकार, सिर्फ मित्रों का हित साधा : राहुल