देश - दुनिया में पहुंचेगी मुकुंदरा टाइगर की निशानियां

वर्ल्ड फोरेस्ट-डे : पर्यटन को मिलेगा बूस्टं

देश - दुनिया में पहुंचेगी मुकुंदरा टाइगर की निशानियां

सुविधाएं मिलने से यहां ईको-ट्यूरिज्म बढ़ेगा।

कोटा। मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व की खूबसूरत वादियों में पर्यटकों को अब जल्द ही गिफ्ट आइटम और कॉफी शॉप की सौगात मिलेगी। देश-विदेश से आने वाले पर्यटक मुस्कुराती चंबल और जंगल की गोद में पलते सैंकड़ों वन्यजीवों पर आधारित वस्तुओं को निशानियों के रूप में सहेज सकेंगे। वहीं, दुनिया के कैनवास में मुकुंदरा के अनोखे रंग महकेंगे। दरअसल, ईको ट्यूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए मुकुंदरा प्रशासन रणथम्भौर व सरिस्का टाइगर रिजर्व की तर्ज पर गरड़िया महादेव में सोविनियर शॉप खोलने जा रहा है। वहीं, पर्यटकों की सुविधा के लिए कैफेटेरिया भी खोली जाएगी। हालांकि, इसके टैंडर व निर्माण कार्य लोकसभा चुनाव के बाद होंगे। इसके लिए विभाग के पास अलग से बजट भी आया हुआ है। 

3 साल में 3 करोड़ से ज्यादा की कमाई
वर्ष 2020-21
34,241 कुल पर्यटकों की संख्या 
42.249 लाख कुल इनकम 
वर्ष 2021-22
68,981 पर्यटक आए 
1 करोड़ 2 लाख रुपए कमाए
वर्ष 2022-23 (सितम्बर तक)
93,352  पर्यटक घूमने आए
1 करोड़ 36 लाख रुपए की कमाई हुई

10 लाख से बनेगी
मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व के उपवन संरक्षक अभिमन्यू सहारण ने बताया कि गरड़िया महादेव टाइगर रिर्जव का ऐसा पर्यटन स्थल है, जहां देश-विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। यहां का व्यू प्वाइंट दुनियाभर में अपनी अलग ही पहचान रखता है। पर्यटकों का जंगल और वन्यजीवों के प्रति आत्मियता जुड़ाव बढ़े और प्रकृति के प्रति जागरूकता बढ़े, इस मंशा से यहां सोविनियर शॉप खोली जाएगी। जिसके निर्माण के लिए 10 लाख रुपए का बजट भी अलग से मिला हुआ है। शॉप में  पर्यटक जंगल और वन्यजीवों पर केंद्रित किताबों के साथ गिफ्ट आइटम भी खरीद सकेंगे। यहां कॉफी मग से लेकर जीवन से जुड़ी हर चीज मिल सकेगी। पर्यटकों के लिए यह सामग्री मात्र गिफ्ट आइटम नहीं बल्कि रोमांचित यात्रा की यादगार निशानी बनेगी। 

पर्यटकों को मिलेगा कैफेटेरिया
गरड़िया महादेव में सैलानियों को सोविनियर शॉप के साथ कैफेटेरिया की भी सौगात मिलेगी। शॉप और कैंटिन इंटरपिटेक्शन परिसर में बनाए जाएंगे। वर्तमान में यहां पर्यटकों के लिए न तो पानी की व्यवस्था है और न ही अल्पहार की। जिसकी वजह से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यहां कैफेटेरिया शुरू होने से पर्यटक प्रकृति के बीच सुकून महसूस कर सकेंगे। क्योंकि, यहां कई पर्यटक परिवार संग आते हैं, जिन्हें अल्पाहार के लिए भटकना पड़ता है। सुविधाएं मिलने से यहां ईको-ट्यूरिज्म बढ़ेगा। जिससे सरकार के राजस्व में इजाफा होगा। 

Read More चांदी चार सौ रुपए सस्ती, सोना स्थिर

क्या है सोविनियर शॉप
सोविनियर शॉप एक ऐसी दुकान है, जहां प्रकृति और वन्यजीव पर केंद्रित गिफ्ट आइटम बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे, जो पर्यटकों की यात्रा को यादगार बनाएंगे। इस शॉप में वन्यजीवों की प्रिंटेड टी-शर्ट, पैंसिल बॉक्स, टिफिन, मग और अन्य आकर्षक खिलौने शामिल होंगे। इसके अलावा वाइल्ड लाइफ और प्रकृति पर केंद्रित रोचक किताबें, कॉफी मग, फोटोफ्रेम, कैप, नेचर प्रिंटेड ड्रैस, सॉफ्ट ट्वॉयज उपलब्ध होंगे, जिस पर वन्यजीवों की तस्वीर, टैग, एमएचटीआर के की-चैन, लोगो आकर्षण का केंद्र बनेंगे।  यहां कस्टूमाइज प्रिटिंग मशीन भी होगी। जिससे दर्शकों द्वारा मोबाइल से खींची गई तस्वीर को कॉफी मग और टीशर्ट पर प्रिंट करवाया जा सकेगा। 

Read More मतदान प्रतिशत बढ़ाने की सियासी कवायद हुई फेल 

यहां 1 करोड़ का आर्टिफिशल जंगल 
पर्यटकों को जंगल और वन्यजीवों के प्रति प्रेरित करने के लिए वन विभाग ने गरड़िया में एक करोड़ की लागत से इंटरपिटेक्शन सेंटर बनाया हुआ है। जिसमें आर्टिफिशिल जंगल बसाया गया है। यहां महंगी एलईडी, मगरमच्छ, हिरण, टाइगर, पक्षी सहित अन्य वन्यजीवों की सजीव डमी  है। वहीं, वन्यजीवों पर आधारित शोर्ट मूवी दिखाने के लिए एलईडी व मिनी थियेटर भी बनाया हुआ है। साथ ही गरड़िया में पाए जाने वाले वन्यजीव व दुलर्भ वनस्पतियों की सम्पूर्ण जानकारी दी गई है।

Read More जयपुर में अंधड के साथ हल्की बारिश 

हर साल 70 हजार से ज्यादा आते हैं पर्यटक
गरड़िया महादेव मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व का कोर एरिया है, जो घने जंगल के बीच चंबल की गोद में बसी जन्नत है। जिसके दीदार को प्रतिवर्ष 70 हजार से अधिक पर्यटक देश से विदेश से आते हैं, जो प्रकृति की खूबसूरत वादियों के बीच चंबल का विहंग्म नजारा देख रोमांचित हो उठते हैं। जिससे सरकार को प्रतिवर्ष 1.50 से 2 करोड़ का राजस्व प्राप्त होता है। गत वर्ष ही 93 हजार से अधिक सैलानी गरड़िया देखने पहुंचे थे, जिनसे सरकार को डेढ़ करोड़ से ज्यादा का राजस्व प्राप्त हुआ था। 

सुविधाओं में विस्तार से बढ़ेगा ट्यूरिज्म 
गरड़िया महादेव में प्रतिवर्ष 70 हजार से अधिक पर्यटक आते हैं। जिनकी यात्रा को यादगार बनाने के लिए रणथम्भौर और सरिस्का टाइगर रिजर्व की तर्ज पर सोविनियर शॉप और कैफेटेरिया बनाया जाएगा। पर्यटन बढ़ने से सरकार के राजस्व में भी इजाफा होगा। सोविनियर शॉप और कैफेटेरिया के टैंडर व निर्माण कार्य लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता हटने के बाद किया जाएगा। सैलानियों के लिए सुविधाएं विकसित होने से ईको ट्यूरिज्म भी तेजी से ग्रोथ करेगा और स्थानीय निवासियों को रोजगार उपलब्ध हो सकेगा। 
- अभिमन्यू सहारण, उप वन संरक्षक, मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व

Post Comment

Comment List

Latest News

चीन निर्मित हवाई अड्डे का प्रबंधन भारतीय, रूसी कंपनियों को मिलेगा चीन निर्मित हवाई अड्डे का प्रबंधन भारतीय, रूसी कंपनियों को मिलेगा
यह हवाई अड्डा पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के कार्यकाल के दौरान बनाया गया था और यह उनके गृह नगर में...
घुटने में बनी पथरी, 8 साल की तकलीफ के बाद मिला इलाज
गुजरात-राजस्थान में नशीली दवा बनाने वाली प्रयोगशालाओं का भंडाफोड़
आईजी की फाइव स्टार टीमें : साइक्लोनर, टोरमाडो और तीसरी आंख जैसी पांच टीमों से अपराध और अपराधी पर कसा शिकंजा
8 साल का हिमांशु सैनी गांधी नगर थाने का बना सीआई
दिल्ली सिंहासन के लिए मरुप्रदेश की सियासत पच्चीसी
चारदीवारी में गंदा पानी हो रहा सप्लाई, लोग परेशान