जलदाय विभाग के एक महीने से नहीं हो रहे ऑनलाइन बिल जमा

सर्वर नहीं चलने के बाद विभाग ने ई पोर्टल पर शुरू की व्यवस्था

जलदाय विभाग के एक महीने से नहीं हो रहे ऑनलाइन बिल जमा

जलदाय विभाग द्वारा पानी के बिल का भुगतान करने के लिए आॅनलाइन व्यवस्था की हुई है।

कोटा। जलदाय विभाग के बिल कई दिनों से ऑनलाइन जमा नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे में लोगों को बिल जमा करने में समस्या उत्पन्न हो रही है। कई लोगों ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से बिल जमा करने की कोशिश की लेकिन सर्वर में समस्या होने के कारण भुगतान आगे नहीं बढ़ पा रहा है। हालांकि विभाग ने रविवार को बिल केवल ई मित्र के माध्यम से ही जमा करने के लिए कहा है। वहीं कई उपभोक्ताओं के अनुसार बिल जमा नहीं हो पाने की स्थिति में उन्हें पेनल्टी लगने का डर है। करीब एक महीने से ठप पड़ी है ऑनलाइन पेमेंट: जलदाय विभाग की ओर से जमा होने वाले पानी के बिल की ऑनलाइन पेमेंट पिछले एक महीने से ठप पड़ी है। उपभोक्ता अलग अलग प्लेटफॉर्म पर भुगतान करने का प्रयास भी कर रहे हैं। लेकिन की आईडी डालने के बाद भी बिल के बारे में जानकारी प्रदर्शित नहीं होने पर लोगों को बिल जमा करने में परेशानी हो रही है। वहीं ऑनलाइन बिल जमा नहीं होने के कारण उपभोक्ता ऑफलाइन माध्यम से जलदाय विभाग की चौकियों पर जाकर बिल जमा कर रहे हैं। ऐसे में जलदाय विभाग की चौकियों पर भी बिल जमा करने के लिए लाइन लग रही है।

आईटी विभाग के पास है जिम्मेदारी
जलदाय विभाग द्वारा पानी के बिल का भुगतान करने के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की हुई है। जिसका काम विभाग ने सुचना और प्रौद्योगिक विभाग को दिया हुआ है। लेकिन खुद की व्यवस्था नहीं होने के चलते समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। हालांकि विभाग ने ई मित्र पोर्टल पर खुद से बिल जमा करने की व्यवस्था शुरू कर दी है। लेकिन कई लोगों के अभी ई मित्र अकाउंट नहीं है। वहीं ई मित्र केंद्र वाले बिल जमा करने के लिए बिल के अनुसार अतिरिक्त रूप से पैसा लेते हैं।

लोगों का कहना है
पिछले एक महीने से बिल का ऑनलाइन भुगतान नहीं हो पा रहा है। किसी भी प्लेटफार्म या कार्ड से भी नहीं हो रहा है। ऐसे में चौकी पर जाकर बिल जमा करना पड़ा।
- महेश कुमार, प्रेमनगर

ऑनलाइन किसी भी प्लेटफार्म पर बिल जमा नहीं हो रहा है। जलदाय विभाग को बिल जमा करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करनी चाहिए क्योंकि ऑनलाइन सर्वर कभी भी डाउन हो सकते हैं।
- निर्मल प्रजापति, रायपुरा

Read More बीबीएफ पद्धति अपनाकर भारी बरसात में फसलें तबाह होने से बचाएं

इनका कहना है
विभाग की ओर से ई मित्र पोर्टल पर बिल जमा करने के लिए व्यवस्था कर दी है। उपभोक्ता ई मित्र पोर्टल पर जाकर यूपीआई, इंटरनेट बैकिंग और कार्ड से भुगतान कर सकते हैं।
- पी के बागला, अधीक्षण अभियंता, जलदाय विभाग

Read More हादसे के बाद प्रशासन और विभाग आया हरकत में, मोरेल बांध की वेस्टवेयर पर जाने के रास्ते को मिट्टी की डोल बनाकर किया बंद

Post Comment

Comment List

Latest News

Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 2900 रुपए और सोना 1100 रुपए महंगा Jaipur Gold & Silver Price : चांदी 2900 रुपए और सोना 1100 रुपए महंगा
लगातार तेजी पर सवार सोना और चांदी शुक्रवार को फिर नई ऊंचाई पर पहुंचे। जयपुर सर्राफा बाजार में चांदी 2900...
वीटी रोड़ स्थित वीर तेजाजी महाराज मंदिर में भरा तेजा दशमी पर मेला
हेरिटेज निगम जल्द करेगा बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों का पेचवर्क कार्य 
नियमों के उल्लंघन और प्रोजेक्ट में देरी पर फर्म का ठेका निरस्त, दो निविदाएं नॉन-रेस्पॉन्सिव घोषित करते हुए अनुबंध निरस्त
कांग्रेस का आरोप- वित्त मंत्री ने जीएसटी संबंधित परेशानी बताने पर अन्नपूर्णा स्वीट्स के मालिक से मंगवाई माफी
केजरीवाल 103 दिन बाद जेल से बाहर आए, सुप्रीम कोर्ट ने सशर्त दी थी जमानत
पूर्वी राजस्थान में बाढ़ के हालात, आज से राहत के आसार