संगठित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ते कदम

प्रत्यक्ष कर संग्रह में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है

संगठित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ते कदम

रिपोर्ट के अनुसार भारत में प्रत्यक्ष कर संग्रह में इस वित्तीय वर्ष 2024 में अब तक 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

प्रत्यक्ष कर किसी भी देश के राजकोषीय ढांचे में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। भारत में, आमतौर पर नागरिक आयकर देने के इच्छुक नहीं होते, वे कर देने की बजाय दान देना पसंद करेंगे, लेकिन भारत के प्रत्यक्ष कर बोर्ड की ओर से हाल ही जारी एक रिपोर्ट से पता चलता है कि अब कर चुकाने के मामले में भारतीय नागरिकों की मानसिकता बदल रही है।

रिपोर्ट के अनुसार भारत में प्रत्यक्ष कर संग्रह में इस वित्तीय वर्ष 2024 में अब तक 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इससे यह परिलक्षित होता है कि भारतीय अर्थव्यवस्था जो अनौपचारिक या असंगठित होती थी, वह अब औपचारिक अर्थव्यवस्था यानी संगठित अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रही है। प्रत्यक्ष कर आय, लाभ और धन पर लगाए जाते हैं। इसमें आयकर, कॉर्पोरेट कर, पूंजीगत लाभ कर और ऐसे अन्य कर शामिल हैं, जबकि अप्रत्यक्ष कर  वस्तुओं और सेवाओं पर लगाए जाते हैं और उपभोक्ताओं को समान रूप से प्रभावित करते हैं। इसके विपरीत प्रत्यक्ष कर प्रगतिशील होते हैं, जिसका अर्थ है कि उच्च आय वाले व्यक्ति और संस्थाएं अपनी आय का बड़ा हिस्सा करों के रूप में चुकाते हैं। 

भारत में प्रत्यक्ष करों का बड़ा हिस्सा  आयकर और कॉर्पोरेट कर से आता है। पिछले दो दशकों में, प्रत्यक्ष कर संग्रह में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो कुल सरकारी राजस्व में अधिक हिस्सेदारी में योगदान देता है। वित्त मंत्रालय के अनुसार, वित्त वर्ष 2022-23 में प्रत्यक्ष कर संग्रह 16.61 लाख करोड़ रुपए रहा, जबकि वित्त वर्ष 2011-12 में यह 6.38 लाख करोड़ रुपए था, जो एक प्रभावशाली वृद्धि दर्शाता है। केन्द्रीय प्रत्यक्षकर बोर्ड ने इस वित्तीय वर्ष 2024 के 17 सितम्बर तक की अवधि के आंकड़े जारी किए हैं, जिसके अनुसार भारत में शुद्ध प्रत्यक्ष कर संग्रह 16.12 फीसदी बढ़कर 9.95 लाख करोड़ रुपए से अधिक रहा।

भारत में प्रत्यक्ष कर संग्रह में वृद्धि के मूलभूत चालकों में से एक अर्थव्यवस्था की निरंतर वृद्धि रही है। पिछले कुछ दशकों में, विशेष रूप से 1991 के उदारीकरण सुधारों के बाद, भारत के सकल घरेलू उत्पाद में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इस वृद्धि ने आय, कॉर्पोरेट लाभ और संपत्ति में वृद्धि की है, जो सभी प्रत्यक्ष कराधान के अधीन हैं। उदाहरण के लिए, सेवा क्षेत्र, जिसमें आईटी, बैंकिंग और वित्तीय सेवा शामिल हैं, आर्थिक विकास में एक प्रमुख योगदानकर्ता रहा है। यह क्षेत्र अब भारत के सकल घरेलू उत्पाद का 55 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है और इसने व्यक्तिगत और कॉर्पोरेट आय में वृद्धि की है। उच्च आय वाले लोगों, विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में पेशेवरों की बढ़ती संख्या ने आयकर के लिए कर आधार का विस्तार किया है, जबकि कॉर्पोरेट कर संग्रह भी बढ़ते व्यापारिक मुनाफे के साथ बढ़ा है। 

Read More विकसित भारत के लिए पर्यटन का महत्व 

अर्थव्यवस्था को औपचारिक बनाने के लिए भारत सरकार के ठोस प्रयासों ने कर संग्रह में वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इस यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर नवंबर 2016 में विमुद्रीकरण था, जिसने उच्च मूल्य वाले मुद्रा नोटों को अमान्य करके काले धन को लक्षित किया। इस कदम ने नकदी आधारित अनौपचारिक अर्थव्यवस्था के एक बड़े हिस्से को औपचारिक बैंकिंग प्रणाली में प्रवेश करने के लिए मजबूर किया, जिससे आय और वित्तीय लेनदेन की बेहतर रिपोर्टिंग हुई। इसके अलावा 2017 में माल और सेवा कर जीएसटी की शुरुआत ने औपचारिकता को और बढ़ाया। हालांकि जीएसटी एक अप्रत्यक्ष कर है, लेकिन इसके कार्यान्वयन ने व्यवसायों को डिजिटल रिकॉर्ड और औपचारिक लेखा प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया है। इसने बदले में, प्रत्यक्ष करों के अनुपालन में वृद्धि की है, क्योंकि व्यवसाय और व्यक्ति जो पहले अनौपचारिक क्षेत्र का हिस्सा थे, उन्हें अपनी आय घोषित करनी पड़ी है।

Read More भयावह  होता जा रहा पेयजल संकट  

आयकर विभाग के अनुसार, विमुद्रीकरण के बाद दाखिल आयकर रिटर्न की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो 2015-16 में 3.79 करोड़ से बढ़कर 2020-21 में 6.84 करोड़ हो गई है, जो व्यापक कर आधार और बेहतर अनुपालन का संकेत है। कर ढांचे को सरल बनाने और करदाताओं के लिए अनुपालन बोझ को कम करने के लिए लगातार सरकारों ने कई कर सुधार लागू किए हैं। 2019 के वित्त अधिनियम ने कॉर्पोरेट कर दरों में बड़ी कमी की, जिससे घरेलू कंपनियों के लिए कर की दर 30प्रतिशत से घटकर 22प्रतिशत और नई विनिर्माण कंपनियों के लिए 15 प्रतिशत हो गई। इस कदम का उद्देश्य निवेश आकर्षित करना, कॉर्पोरेट लाभप्रदता को बढ़ावा देना और कर अनुपालन को बढ़ाना है। इसके अलावा सरकार ने 2020 में फेसलेस असेसमेंट स्कीम शुरू की, जो करदाताओं और कर अधिकारियों के बीच शारीरिक संपर्क के बिना इलेक्ट्रॉनिक रूप से कर आकलन करने की अनुमति देती है। इस सुधार ने भ्रष्टाचार की गुंजाइश को कम किया है और कर अनुपालन को आसान और अधिक पारदर्शी बनाया है, जिससे व्यक्तियों और निगमों को सटीक रिटर्न दाखिल करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है। प्रौद्योगिकी के उपयोग ने भारत में कर प्रशासन में क्रांति ला दी है। ई-फाइलिंग, ई-सत्यापन, नेटबैकिंग और फोन पे व पेटीएम जैसी डिजिटल भुगतान प्रणालियों की शुरुआत ने कर दाखिल करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित किया है, जिससे करदाताओं के लिए यह अधिक सुलभ हो गया है। आयकर विभाग ने उच्च मूल्य के लेन देन को ट्रैक करने और रिपोर्ट की गई आय और वास्तविक वित्तीय व्यवहार के बीच विसंगतियों का पता लगाने के लिए डेटा एनालिटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में भी भारी निवेश किया है। पैन को आधार, एक बायोमेट्रिक पहचान प्रणाली से जोड़ने की सरकार की पहल ने विभिन्न प्लेटफार्मों पर आय और व्यय को ट्रैक करने की क्षमता को बढ़ाया है। इससे अनुपालन और कर संग्रह में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है क्योंकि व्यक्तियों के लिए आय या व्यय को कम करके दिखाना मुश्किल हो गया है।

Read More जन भागीदारी से ही साकार होगा सपना

-राम शर्मा 
 यह लेखक के अपने विचार हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में गांधी वाटिका के निर्माण में हुआ भ्रष्टाचार: दिलावर पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में गांधी वाटिका के निर्माण में हुआ भ्रष्टाचार: दिलावर
पूर्व मुख्यमंत्री गहलोत गांधीवादी होने और गांधी परिवार के निष्ठावान होने का सिर्फ राजनीतिक इस्तेमाल कर रहे 
मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने के लिए सात लाख युवाओं ने किया आवेदन
CET Exam: 4 पारियों में सम्पन्न हुआ एग्जाम, 13 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी आज़मा रहे भाग्य
कांग्रेस-झामुमो सरकार ने भ्रष्टाचार में जनता के पैसे को पानी की तरह बहाया: भजनलाल शर्मा
तिब्बत में चीन की भारी सैन्य तैयारी से भारत को बड़ा खतरा
सर्जिकल स्ट्राइक ने भारत के दुश्मनों को हिलाकर रख दिया: पीएम मोदी
अब बलिया में रेलवे ट्रैक पर मिला पत्थर