वाटर प्रोजेक्टों में देरी के सवाल पर सदन में घिरे जलदाय मंत्री महेश जोशी

पेयजल परियोजनाओं से जुड़े प्रोजेक्ट में देरी के सवाल

वाटर प्रोजेक्टों में देरी के सवाल पर सदन में घिरे जलदाय मंत्री महेश जोशी

प्रश्नकाल में जैतारण विधायक अविनाश ने  जैतारण विधानसभा क्षेत्र में जवाई बांध के जल परियोजना से लाभान्वित लोगों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि बांध से संबंधित राजस्व गांवों को पानी नहीं दिया जा रहा है।

जयपुर। राज्य विधानसभा में सोमवार को प्रश्नकाल शांतिपूर्ण चला, लेकिन पेयजल परियोजनाओं से जुड़े प्रोजेक्ट में देरी के सवाल पर जलदाय मंत्री महेश जोशी सदन में गिरते नजर आए मंत्री घिरते नजर आए।

प्रश्नकाल में जैतारण विधायक अविनाश ने  जैतारण विधानसभा क्षेत्र में जवाई बांध के जल परियोजना से लाभान्वित लोगों का मुद्दा उठाते हुए कहा कि बांध से संबंधित राजस्व गांवों को पानी नहीं दिया जा रहा है। अभी तक कुछ गांवों को ही योजना से जोड़ा गया है। सरकार स्पष्ट करे कि शेष बचे गांवों को कब तक पानी दे दिया  जाएगा और इस परियोजना में देरी के क्या कारण रहे?  जवाब में जलदाय मंत्री महेश जोशी परियोजना में देरी का जवाब नहीं दे पाए ऐसे में स्पीकर ने जोशी का बचाव किया। वही निर्दलीय विधायक रामकेश मीणा ने चंबल गंगापुर नदी परियोजना से 16 साल बाद भी क्षेत्र को पानी नहीं मिलने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि इस परियोजना में संबंधित कंपनी की ओर से बार-बार देरी की जा रही है, लेकिन सरकार इस पर मेहरबान क्यों है? जवाब में जलदाय मंत्री जोशी ने कहा कि कंपनी पर नियमानुसार कार्रवाई की गई है। परियोजना का कार्य आगे बढ़ाते हुए संबंधित गांवों को पानी मुहैया करवा दिया जाएगा। जोशी ने कहा कि सतही जल स्रोत चम्‍बल नदी (मण्‍डरायल) से चम्‍बल-सवाईमाधोपुर-नादौती पेयजल परियोजना के प्रथम चरण की प्रशासनिक एवं वित्‍तीय स्‍वीकृति नवम्‍बर, 2004 में 478.91 करोड़ की जारी की गई थी । परियोजना के प्रथम पैकेज के अंतर्गत मुख्‍य ट्रांसमिशन मेन पाईप लाईन एवं अन्‍य आधारभूत संरचनाओं सहित समग्र कार्य के कार्यादेश दिनांक 23.9.2005 को राशि रूपये 269.29 करोड़ के जारी किये गये । इस पैकेज का लगभग 74 प्रतिशत कार्य अब तक पूर्ण किया गया है तथा इसका कार्य माह दिसम्‍बर, 2023 तक पूर्ण करना प्रस्‍तावित है ।गंगापुरसिटी एवं करौली कस्‍बे तथा पैकेज द्वितीय में सम्मिलित जिला सवाईमाधोपुर एवं करौली के 109 ग्रामों को अस्‍थाई पम्पिंग व्‍यवस्‍था के तहत 16 एम.एल.डी. स्‍वच्‍छ पेयजल उपलब्‍ध कराने हेतु राशि रूपये 269.00 लाख की स्‍वीकृत योजना का कार्यादेश दिनांक 12.03.2018 को राशि रूपये 270.95 लाख का जारी किया गया । इस योजना का कार्य दिनांक 21.06.2018 को पूर्ण किया जाकर गंगापुरसिटी एवं करौली कस्‍बों में पेयजल आपूर्ति की जा रही है ।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

गहलोत सरकार में ओएसडी के बयान के बाद गरमाया फोन टैपिंग मामला: मोदी, भजनलाल ने उठाया मुद्दा, अब राठौड़ ने जांच कर दोषियों  कार्रवाई की मांग की गहलोत सरकार में ओएसडी के बयान के बाद गरमाया फोन टैपिंग मामला: मोदी, भजनलाल ने उठाया मुद्दा, अब राठौड़ ने जांच कर दोषियों  कार्रवाई की मांग की
राजस्थान विधानसभा में पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने शुक्रवार को राज्य के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जी को पत्र लिखकर...
ARCA Hot Weather Under-17 Tournament : उत्कर्ष-नयन माली के दम पर जीती कोडाई, मुकाबला 51 रनों से जीता
मतदान को लेकर उत्साह के साथ घरों से निकले लोग, बढ़ेगा वोटिंग प्रतिशत : शेखावत
सुप्रीम कोर्ट में लगी याचिका, NOTA को ज्यादा वोट मिले तो दुबारा हो चुनाव
सोना-चांदी फिर तेजी की राह पर 
करण जौहर की स्पाई कॉमेडी फिल्म में काम करेंगे आयुष्मान खुराना
पाकिस्तान ने मानवाधिकार उल्लंघनों पर अमेरिकी रिपोर्ट को किया खारिज