मिर्धा ने पेश किया था प्रदेश का पहला बजट

1952 में मात्र 17.25 करोड़ का था, टीकाराम पालीवाल थे सीएम

मिर्धा ने पेश किया था प्रदेश का पहला बजट

राजस्थान विधानसभा में चार अप्रैल 1952 को पहला बजट पेश किया गया था, जो 17 करोड़ 25 लाख रुपए का था। ये बजट दिग्गज जाट नेता नाथूराम मिर्धा ने पेश किया था। मिर्धा उस समय राजस्थान के वित्त मंत्री थे।

जयपुर। राजस्थान का पहला बजट 70 साल पहले पेश किया गया था। इस बजट को नाथूराम मिर्धा ने पेश किया था, जो मात्र 17 करोड़ 25 लाख रुपए का था। उस समय मुख्यमंत्री टीकाराम पालीवाल थे, लेकिन उन्होंने परम्परा के अनुसार खुद ने बजट पेश नहीं कर उस समय के वरिष्ठ नेता और वित्तमंत्री मिर्धा को यह मौका दिया था। राजस्थान में 23 फरवरी 1952 को पहली विधानसभा का गठन हुआ था। तब राज्य में विधानसभा की 160 सीटें थी, जिसे बाद में 1957 में 176 सीट, 1967 में 184 और 1977 में विधानसभा की सीटें 200 की गई। राजस्थान विधानसभा में चार अप्रैल 1952 को पहला बजट पेश किया गया था, जो 17 करोड़ 25 लाख रुपए का था। ये बजट दिग्गज जाट नेता नाथूराम मिर्धा ने पेश किया था। मिर्धा उस समय राजस्थान के वित्त मंत्री थे।

कोई टैक्स नहीं लगाया था
इस पहले बजट में वित्त मंत्री के तौर पर नाथूराम मिर्धा ने जनता पर कोई टैक्स नहीं लगाया था। उस बजट की ज्यादातर घोषणाएं सिंचाई, पेयजल और सूखे से निपटने के साथ-साथ कानून व्यवस्था और वित्त प्रबंधन पर केंद्रित थी। बजट पेश करते हुए मिर्धा ने कहा था कि इस वक्त मेरे मन में कई तरह की भावनाएं है। हम जिस एकता के, जिस संयुक्त राजस्थान का सपना संजोए हुए थे, उस एकजुट राजस्थान में जन कल्याण का ये पहला बजट पेश करने की जिम्मेदारी मेरे ऊपर आई है। 

यह है बजट बनाने वाली टीम
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार का बजट बनाने वाली टीम में वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अखिल अरोड़ा, आईएएस केके पाठक, नरेश कुमार ठकराल, रोहित गुप्ता तथा निदेशक बजट ब्रजकिशोर शर्मा शामिल हैं।

अब 2,65,500 करोड़ का होगा बजट
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत 10 फरवरी को अपनी इस सरकार का पांचवां और अंतिम बजट पेश करेंगे। एक अनुमान के अनुसार इस बार का बजट दो लाख 65 हजार 500 करोड़ रुपए का होगा। गहलोत ने पिछले साल वर्ष 2022-23 का जो बजट पेश किया था, वह दो लाख 14 हजार 977 करोड़ 23 लाख रुपए का था। 

Read More गुजरात से आत्महत्या करने कोटा पहुंचा बीटेक छात्र

गहलोत का होगा दसवां बजट
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान विधानसभा में दसवीं बार बजट पेश करेंगे। गहलोत की पहली सरकार वर्ष 1998 से 2003 के बीच वित्त मंत्री प्रद्युम्न सिंह ने बजट पेश किया था। उसके बाद दोनों सरकारों वर्ष 2008 से 2013 और वर्ष 2018 से अब तक मुख्यमंत्री गहलोत ने ही बजट पेश किए हैं। चूंकि गहलोत ही वित्त मंत्री का काम भी देख रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी अपने दोनों कार्यकालों में दस बजट पेश कर चुकी है।  

Read More पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें

Tags: mirdha

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू
पुलिस ने मतदान के लिए चाक चौबंद व्यवस्था की है। अधिकारियों के अनुसार मतदान शांतिपूर्ण करवाने के लिए पुलिस के...
लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : 13 राज्यों की 89 सीटों पर मतदान शुरू
सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत