सावधान : बढ़ते कोविड के पीछे एक्स बी.बी1.16

प्रदेश में फिर से आने लगे कोविड मामले

सावधान : बढ़ते कोविड के पीछे  एक्स बी.बी1.16

दुनिया भर में कोविड वैरिएंट पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों ने पाया है कि एक्स बी बी.1.16 कुछ क्षेत्रों में तेजी से फैल रहा है। जिसमें गुजरात महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा केस आ रहे है।

कोटा । प्रदेश में एक बार फिर पांच से छह जिलों में कोविड के केस आने के बाद से ही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड़ पर आ गया है।  देश  गुजरात और महाराष्ट्र में नए वैरिएंट एक्स बी बी 1.16  केसों में इजाफा होने के बाद से  एक्सपर्ट लोगों को नए वैरिएंट  एक्स बी बी 1.1 से सावधान रहने की चेतावनी दे रहे है। हालांकि कोटा में अभी नए वैरिएंट के केस नहीं आने से राहत की बात है लेकिन डॉक्टर कोविड प्रोट्रोकॉल की पालना करने की सलाह दे रहे है। कोटा कोविड के केस  नहीं आने के बाद जांच का दायरा भी घट गया है। रोज 234 से 300 के बीच जांच हो रही है।  चिकित्सा मंत्री ने हाल के दौरे के दौरान विभाग को रोज एक हजार जांच करने के आदेश दे दिए है।  देश में कोविड के मामलों में आए हालिया उछाल के पीछे तेजी से फैलने वाले एक्स बी बी1.1 वंश  वैरिएंट एक्स बी बी.1.16 हो सकता है।  टीओआई के मुताबिक सीएआरएस कोविड वैरिएंट 2  वैरिएंट पर नजर रखने वाले अंतरराष्ट्रीय और भारतीय वैज्ञानिकों ने14 मार्च) को ये जानकारी दी थी भारत में एक्स बी बी 1.1 वैरिएंट सक्रिय हुआ है। कोविड जांच प्रभारी अभिमन्यु शर्मा ने बताया कि कोविड वैरिएंट पर नजर रखने वाले एक अंतरराष्ट्रीय प्लेटफॉर्म के मुताबिक, इस सबलाइनेज  के सीक्वेंस की सबसे अधिक संख्या भारत (48) से आई है, इसके बाद ब्रुनेई (22), संयुक्त राज्य अमेरिका (15) और सिंगापुर (14) का नंबर है।  रिपोर्टों के मुताबिक, यह सब वैरिएंट भारत सहित कम से कम चार देशों में बड़े स्तर पर बढ़ रहा है। दुनिया भर में कोविड वैरिएंट पर नजर रखने वाले विशेषज्ञों ने पाया है कि एक्स बी बी.1.16 कुछ क्षेत्रों में तेजी से फैल रहा है। जिसमें गुजरात महाराष्टÑ में सबसे ज्यादा केस आ रहे है।

वैक्सीनेशन से खतरा अभी कम
कोविड जांच प्रभारी डॉ. अभिमन्यु शर्मा ने बताया कि एक्स बी बी.1.16 वैरिएंट के अन्य ओमिक्रॉन उप-वंशों  के मुकाबले इसके प्रतिरक्षा से बचाव के गुणों और गंभीर बीमारी पैदा करने की क्षमता पर अधिक जानकारी अभी तक उपलब्ध नहीं है। इसलिए इससे सावधान रहने की आवश्यकता है। हालांकि कोटा में वैक्सीनेशन का प्रतिशत अच्छा है। जिससे नए वैरिएंट की चपेट में आने के बाद इसकी तीव्रता इतनी नहीं होगी।  वैरिएंट के बार बार बदलने से सावधान रहने की आवश्यकता है।  कोविड  अभी गया नहीं है ऐसे में कोविड प्रोट्रोकाल की पालना करना जरूरी है। मास्क लगाए, भीड भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचे। एक्स बी बी 1 जीएलएसएआईडी में अनुसार देश में लगभग 59 जीनोम हैं। जीनोम कई राज्यों में पाए गए हैं। सबसे बड़े मामले पश्चिम बंगाल, उड़ीसा और तमिलनाडु से देखे गए हैं, कुछ कर्नाटक, गुजरात और राजस्थान में है।

गुजरात जी एफ एक्स में एक्स बी बी.1.5 स्ट्रेन मिला
गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने पिछले 50 पुष्ट कोविड मामलों के जीनोम का अनुक्रम किया और पाया कि इनमें से 37 - या 74 प्रतिश नमूने - बी बी .1 शाखा के थे। इनमें से 20  बी बी.1.5, 14 बी बी.1 और तीन  बी बी.1.9 थे। इनमें से ज्यादातर मामले अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत और कच्छ जिलों में दर्ज किए गए थे। उल्लेखनीय है कि भारतीय सार्स कोविड -2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम ने भारत के 11 राज्यों में इस सब-वैरिएंट की उपस्थिति का संकेत दिया था और कहा था कि मामले बढ़ रहे हैं। गुजरात में भी, एक्स बी बी दिसंबर में ओमिक्रॉन का सबसे प्रचलित सब-वैरिएंट था। हालांकि, उस समय, एक्स बी बी .2 में 35 प्रतिशत बी बी .5 में 13 प्रतिशत और बी बी.1 में केवल 10 प्रतिशत की वृद्धि हुई उप-वैरिएंट राज्य में कोविड मामलों में स्पाइक के साथ मेल खाता है। 9 फरवरी को, सक्रिय मामले चार पर अब तक के सबसे निचले स्तर पर थे। 13 मार्च को सक्रिय मामले 81 तक पहुंच गए। फरवरी के अंतिम सप्ताह में स्पाइक शुरू हुआ । 

इनका कहना है
अभी कोटा में कोविड के मामले नहीं आ रहे हंै। उसके बावजूद नए वैरिएंट पर पूरी निगरानी रखे हुए हैं । जांच के सैंपल बढ़ाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। संदिग्ध मरीजों की जांच करने आदेश दिए है। 
-डॉ. जगदीश कुमार सोनी, सीएमएचओ कोटा 

Read More संकड़ी डगर पर दौड़ रही भूसे से भरी गाड़ियां

Tags: cases covid

Post Comment

Comment List

Latest News

वैक्सीन साइड इफेक्ट्स की वास्तविकता से अवगत कराए केंद्र सरकार: गहलोत वैक्सीन साइड इफेक्ट्स की वास्तविकता से अवगत कराए केंद्र सरकार: गहलोत
कोविशिल्ड वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर खबरों के बाद पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से इस बारे...
मुख्यमंत्री का झारखण्ड दौरा : कांग्रेस की लूट की राजनीति ने देश को किया बर्बाद- भजनलाल
स्वास्थ्य विभाग के अफसर पहुंचे दौरे पर, बिना सूचना अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों को नोटिस जारी
कश्मीर में आए भूकंप के झटके, अभी तक नुकसान की नहीं है सूचना
सीपीआई(एम) ने मनाया अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस
गहलोत कल से 3 राज्यों के चुनावी दौरे पर रहेंगे
चांदी 1200 रुपए और सोना 600 रुपए सस्ता