उत्तराखंड में जी-20 सम्मेलन का हुआ आगाज, 58 प्रतिनिधि पहुंचे रामनगर

पंतनगर पहुंचने पर सभी का परंपरागत ढंग से जोरदार स्वागत किया गया

उत्तराखंड में जी-20 सम्मेलन का हुआ आगाज, 58 प्रतिनिधि पहुंचे रामनगर

उत्तराखंड पहुंचने वाले विदेशी मेहमानों में रूस, नाइजीरिया, कोरिया गणराज्य, अमेरिका, ब्राजील, चीन, ब्रिटेन, जापान, फांस, इटली, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, आस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, यूरोपियन यूनियन, सऊदी अरब व कनाडा के कुल 38 प्रतिनिधि शामिल हैं

नैनीताल। उत्तराखंड में मंगलवार को जी-20 सम्मेलन का आगाज हो गया।  आज कुल 58 प्रतिनिधि रामनगर पहुंचे। इनमें 17 देशों के 34 प्रतिनिधि शामिल हैं। पंतनगर पहुंचने पर सभी का परंपरागत ढंग से जोरदार स्वागत किया गया।

आज सभी प्रतिनिधि विशेष विमान से पंतनगर पहुंचे। जहां सभी का परंपरागत तीरके से भव्य स्वागत किया गया। सर्व प्रथम महिलाओं ने सभी मेहमानों को रोली व टीका लगाया और उत्तराखंड संस्कृति का प्रतीक पहाड़ी टोपी, पटका एवं तुलसी माला पहनायी गयी। विदेशी मेहमानों ने छोलिया की थाप पर नृत्य किया और सेल्फी भी ली।

उत्तराखंड पहुंचने वाले विदेशी मेहमानों में रूस, नाइजीरिया, कोरिया गणराज्य, अमेरिका, ब्राजील, चीन, ब्रिटेन, जापान, फांस, इटली, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, आस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, यूरोपियन यूनियन, सऊदी अरब व कनाडा के कुल 38 प्रतिनिधि शामिल हैं।

सबसे अधिक ब्रिटेन के पांच जबकि सऊदी अरब व रूस के चार प्रतिनिधि सम्मेलन में प्रतिभाग कर रहे हैं। इनके अलावा 20 भारतीय प्रतिनिधि शामिल हैं। 

Read More लोकसभा चुनाव में इंडिया समूह की होगी जीत : स्टालिन

बेहद खुशनुमा माहौल में सभी प्रतिनिधियों को एयरपोर्ट से रेडिशन होटल ले जाया गया। यहां दोपहर के भोजन के बाद सभी को रामनगर के ढिकुली ले जाया गया। शाम को सभी प्रतिनिधि रामनगर पहुंचे।

Read More इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा

इस दौरान सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। लगभग डेढ़ हजार सुरक्षा कर्मी सुरक्षा की कमान संभाले रहे। संवेदनशील जगहों पर सीसीटीवी से निगरानी की गयी। प्रशासन की ओर से विदेशी मेहमानों को स्थानीय उत्पादों से परिचित कराने के लिये एक प्रदर्शनी भी लगायी गयी थी। जिसमें स्थानीय उत्पादों की तवज्जो दी गयी थी।

Read More Loksabha Election में भाजपा का खाता खुला, सूरत में मुकेश दलाल की निर्विरोध जीत

उल्लेखनीय है कि रामनगर में 28 से 30 मार्च तक तीन दिनी जी-20 सम्मेलन का आयोजन चल रहा है। आगामी 29 मार्च को चीफ साइंटिफिक एडवाइजर्स की बैठक आयोजित की जानी है। कल होने वाली बैठक में प्रमुख विषयों पर चर्चा की जायेगी।

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग