रोहित को टी-20 टीम की कप्तानी के लिए मनाएगा बीसीसीआई

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम की घोषणा आज

रोहित को टी-20 टीम की कप्तानी के लिए मनाएगा बीसीसीआई

दक्षिण अफ्रीका के आगामी महत्वपूर्ण दौरे के लिए गुरुवार को टीम का एलान करने से पहले बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी रोहित शर्मा को टी-20 प्रारूप में भारतीय टीम की अगुआई करने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे।

मुंबई। दक्षिण अफ्रीका के आगामी महत्वपूर्ण दौरे के लिए गुरुवार को टीम का एलान करने से पहले बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी रोहित शर्मा को टी-20 प्रारूप में भारतीय टीम की अगुआई करने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे। टी-20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में टीम इंडिया की हार के बाद रोहित को काफी विरोध का सामना करना पड़ा था। इसी वजह से वह पिछले एक साल से टी-20 नहीं खेले हैं। इसी कड़ी में बीसीसीआई सचिव और चयन समिति के संयोजक जय शाह दिल्ली में मुख्य चयनकर्ता अजित अगरकर से मुलाकात करेंगे और टीम पर चर्चा करने के साथ ही अगले बड़े टूनार्मेंट टी-20 विश्व कप के लिए खाका तैयार करेंगे। नियमित टी-20 कप्तान हार्दिक पांड्या हाल में समाप्त हुए वनडे विश्व कप के दौरान टखने में चोट लगने के कारण एक और महीने के लिए बाहर हो गए हैं। ऐसे में आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए सूर्यकुमार यादव को जिम्मेदारी सौंपी गई है। हालांकि, अब जब टी-20 विश्व कप में करीब सात महीने का वक्त बचा है और टीम की तैयारियां लगभग शुरू हो गई हैं। ऐसे में बोर्ड चाहता है कि रोहित फिर से टी-20 में वापसी करें और कप्तानी की जिम्मेदारी संभालें।

सूर्य कुमार को मिल सकती है कप्तानी
इससे पहले रिपोर्ट यह आई थी कि रोहित टी-20 प्रारूप में नहीं खेलना चाहते और इस बारे में उन्होंने साफ शब्दों में बीसीसीआई को जानकारी दे दी थी। लेकिन जिस तरह से उन्होंने वनडे विश्व कप में टीम की अगुआई की उससे बीसीसीआई आश्वस्त हो गया कि उन्हें जून-जुलाई में अमेरिका में होने वाले टी-20 विश्व कप तक सीमित ओवरों के क्रिकेट में खेलना चाहिए। बीसीसीआई को लगता है कि अगर रोहित टी-20 अंतरराष्ट्रीय में कप्तानी करने के लिए सहमत हो जाते हैं तो वह टी20 विश्व कप में कप्तानी करेंगे। अगर रोहित सहमत नहीं होते हैं तो सूर्यकुमार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 मैचों में कप्तानी करेंगे।

टेस्ट टीम में राहुल-श्रेयस की होगी वापसी, रहाणे पर संशय
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दौरे के लिए 30 नवंबर को टीम का एलान हो सकता है। टेस्ट सीरीज के लिए राहुल और श्रेयस अय्यर की जोड़ी का चयन तय माना जा रहा है। दोनों पिछले काफी लंबे समय तक चोट की वजह से बाहर रहने के बाद टेस्ट टीम में वापसी करेंगे और इसी वजह से अजिंक्य रहाणे को बाहर किया जा सकता है, जबकि चेतेश्वर पुजारा की वापसी की बेहद कम संभावनाएं हैं। रहाणे के पास टेस्ट टीम में जगह बनाने का एकमात्र तरीका यह है कि राहुल टेस्ट मैचों में विकेटकीपिंग करने का फैसला करें । 

और ईशान किशन दूसरे विकेटकीपर बनें जिससे टीम में एक अतिरिक्त बल्लेबाज के लिए दरवाजे खुल जाएं। ऐसे में श्रीकर भरत को बाहर किया जाएगा और रहाणे की एंट्री हो जाएगी। हालांकि, 35 साल के रहाणे को लेकर अजीत  अगरकर क्या फैसला करते हैं यह देखने वाली बात होगी। 

Read More International Chess Day: शतरंज खिलाड़ियों को नहीं मिल रहा उपलब्धियों का इनाम

अफ्रीका दौरे पर वनडे और टी-20 नहीं खेलेंगे विराट
नई दिल्ली। टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टी-20 और वनडे सीरीज में नहीं खेलेंगे। टीम इंडिया का दक्षिण अफ्रीका दौरा 10 दिसंबर को डरबन में टी-20 मैच के साथ शुरू होगा। मीडियो रिपोर्टों के मुताबिक विराट ने बीसीसीआई से छुट्टी मांगी है। वहीं उनका टेस्ट मैचों में खेलना तय है। विराट टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद कोई भी टी-20 मुकाबला नहीं खेले हैं। टीम इंडिया 10 दिसंबर से 7 जनवरी 2024 के बीच तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा करेगी।

Read More एंडी मरे ने की पेरिस ओलंपिक के बाद संन्यास लेने की घोषणा

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में