सिटी पैलेस में खुली 'रथ खाना' ट्रांसपोर्ट गैलरी

सिटी पैलेस में खुली 'रथ खाना' ट्रांसपोर्ट गैलरी

सिटी पैलेस में अपनी तरह की एक अनूठी ट्रांसपोर्ट गैलरी - 'रथ खाना' खोली गई है, जिसमें विभिन्न ट्रांसपोर्ट के साधनों के माध्यम से पूर्व शासकों की शक्ति, तीर्थयात्रा और उनके अनुभवों को प्रदर्शित किया जा रहा है। 

जयपुर। ट्रांसपोर्ट (परिवहन) ने राजपूत शासकों को मित्र-राष्ट्रों से भेंट करने, शिकार करने, तीर्थयात्रा पर जाने, युद्ध छेड़ने और अपने क्षेत्र में औपचारिक परेड के माध्यम से अपने शासन का दावा करने में सक्षम बनाया। सिटी पैलेस में अपनी तरह की एक अनूठी ट्रांसपोर्ट गैलरी - 'रथ खाना' खोली गई है, जिसमें विभिन्न ट्रांसपोर्ट के साधनों के माध्यम से पूर्व शासकों की शक्ति, तीर्थयात्रा और उनके अनुभवों को प्रदर्शित किया जा रहा है। 

गैलरी में प्रदर्शित ट्रांसपोर्ट में 19वीं शताब्दी की जल झुलनी नाव जिस पर जल झुलनी एकादशी पर तालकटोरा झील पर कृष्ण की मूर्ति को सवारी कराई जाती थी; 18वीं-19वीं सदी का एक पोर्टेबल सिंहासन 'तख्त-ए-रावण', जिसका उपयोग विशेष अवसरों पर शासक को ले जाने के लिए किया जाता था; 18वीं सदी की हाथ से बनाई गई चांदी की 'कार्ट' जो विलासिता का प्रतीक है; महाराजा सवाई माधो सिंह द्वितीय की 20वीं सदी की बग्गी और हाथी कवच का सूट आदि शामिल हैं।

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश