वैक्स म्यूजियम में डॉ. भीमराव अम्बेडकर का वैक्स स्टेच्यू प्रदर्शित 

राष्ट्रपति भवन के सेट पर स्थापित किया

वैक्स म्यूजियम में डॉ. भीमराव अम्बेडकर का वैक्स स्टेच्यू प्रदर्शित 

स्टेच्यू की हाइट 5 फिट 11 इंच है, जबकि वजन लगभग 38 किलो है। जैसी छवि बाबा साहब की लोगों के मन मस्तिष्क में बसी हुई है, वैसी ही आकृति वाला स्टेच्यू संविधान की पुस्तक हाथ में लिए, नीले रंग के सूट के साथ बनाया गया है।  

जयपुर। नाहरगढ़ दुर्ग स्थित जयपुर वैक्स म्यूजियम में भारत रत्न डॉ. भीमराव अम्बेडकर का वैक्स का पुतला प्रदर्शित किया गया। म्यूजियम के फाउंडर डायरेक्टर अनूप श्रीवास्तव ने बताया कि यहां आने वाले पर्यटकों और दर्शकों की मांग पर ही ये स्टेच्यू प्रदर्शित किया है। महापरिनिर्वाण दिवस पर वैक्स के पुतले का अनावरण किया गया। हमने कभी भी ग्लैमर को महत्व नहीं दिया, बल्कि किसी व्यक्ति विशेष से अगर आने वाली पीढ़ी को प्रेरणा मिले तो हम समझते हैं कि हम अपने उद्देश्य में सफल हुए। बाबा साहब के वैक्स के पुतले को भारत की दूसरी महान शख्सियत मिसाइल मैन भारत रत्न डॉ. अब्दुल कलाम के स्टेच्यू के साथ राष्ट्रपति भवन के सेट पर स्थापित किया है।

स्टेच्यू की हाइट 5 फिट 11 इंच है, जबकि वजन लगभग 38 किलो है। जैसी छवि बाबा साहब की लोगों के मन मस्तिष्क में बसी हुई है, वैसी ही आकृति वाला स्टेच्यू संविधान की पुस्तक हाथ में लिए, नीले रंग के सूट के साथ बनाया गया है।  म्यूजियम में बाबा साहेब के पुतले के बाद अब यहां 43 हस्तियों के वैक्स स्टेच्यू स्थापित हो गए हैं। 

Tags: ambedkar

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में