सर्दी का असर बढ़ा, चूरू में रात सबसे सर्द

सर्दी का असर बढ़ा, चूरू में रात सबसे सर्द

प्रदेश के अनेक हिस्सों में तापमान में गिरावट आने से सर्दी का असर बढ़ गया है।  माउण्ट आबू में रात का तापमान माइनस एक से प्लस 1.5 डिग्री दर्ज किया गया।

जयपुर। प्रदेश के अनेक हिस्सों में तापमान में गिरावट आने से सर्दी का असर बढ़ गया है।  माउण्ट आबू में रात का तापमान माइनस एक से प्लस 1.5 डिग्री दर्ज किया गया। फतेहपुर शेखावाटी में रात का तापमान 5.1 डिग्री दर्ज हुआ, इससे लोग सर्दी से परेशान रहे। मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि अगले 3-4 दिन में उत्तरी हवाओं का प्रभाव बढ़ेगा। इससे कई शहरों में तापमान में तीन डिग्री तक की गिरावट की संभावना है। शेखावाटी अंचल में सर्दी का अधिक असर बना हुआ है। चूरू में बीती रात का तापमान 7 डिग्री दर्ज हुआ, जो चूरू में इस सीजन का सबसे कम तापमान रहा। उत्तरी हवाओं के चलने से राज्य के अनेक हिस्सों में गलन बढ़ी है। 

आने वाले दिनों में सर्दी का अधिक असर होगा। राजधानी जयपुर में दिन का तापमान 25.8 और रात का तापमान 11.8 डिग्री दर्ज हुआ। सर्दी का असर बढ़ने से लोगों की दिनचर्या प्रभावित होने लगी है, अलसुबह उठने वाले लोग अब थोड़ी देरी से बिस्तर छोड़ने लगे हैं। 

इन हिस्सों में सर्दी का अधिक रहा असर
प्रदेश के फतेहपुर शेखावाटी 5.1, सिरोही 9.3, संगरिया 7.4, चूरू 7, सीकर 6.8, पिलानी 7.8, अलवर 9.8 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। 

सर्दी के असर से खेतों में गिरेगा पाला
प्रदेश में धीरे-धीरे सर्दी अपना असर दिखा रही है। आने वाले दिनों में रात के तापमान के चार डिग्री से नीचे जाने के साथ ही खेतों में पाला गिरेगा, इससे रबी की फसल और सब्जियों पर विपरीत असर होगा। सब्जियां खराब हो जाएगी। राज्य सरकार ने इस बार रबी की बुवाई का लक्ष्य 117 लाख हैक्टेयर रखा है, जिसमें से अभी तक प्रदेश में 1.16 लाख हैक्टेयर में रबी की बुवाई हुई है। राज्य में करीब 82.56 प्रतिशत रबी की बुवाई हुई है। आने वाले दिनों में गेहूं की बुवाई में तेजी आएगी, गेहूं की बुवाई राज्य में 82.56 प्रतिशत ही हो पाई है। प्रगतिशील किसान नन्दकिशोर चौधरी ने बताया कि तेज सर्दी में ही गेहूं और जौ की बुवाई होती है, लेकिन तेज सर्दी में रबी की फसल और सब्जी में पाला गिर जाता है, इससे फसल को काफी नुकसान पहुंचता है।

Read More असर खबर का - मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पास व्यवस्था फिर शुरु

Post Comment

Comment List

Latest News

केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में होगा रूपक महोत्सव केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय में होगा रूपक महोत्सव
निदेशक प्रो. सुदेश कुमार शर्मा ने कहा कि केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, नई दिल्ली के प्रायोजित जयपुर परिसर में 20वां रूपक...
संघर्ष विराम पर बातचीत के लिए नहीं आए इजरायली प्रतिनिधि 
तकनीकी विकास से ही देश की रक्षा : राजनाथ 
तीस हजार विजिटर और 500 करोड़ के व्यापार का कीर्तिमान
आईटी में नवीन अनुसंधान और टेक्नीकल एजुकेशन पर अन्तर्राष्ट्रीय संगोष्ठी 
पीआरएन में सोसायटी पट्टे के मकानों पर बिजली कनेक्शन क्यों नहीं दिया : हाईकोर्ट
कर्ज से परेशान युवती ने फांसी लगाकर की आत्महत्या की