बेज़ुबा परिंदो के लिए बांधे परिंडे, ताकि इस भीषण गर्मी में वे ना रहें प्यासे

दैनिक नवज्योति, रोटरी क्लब जयपुर साउथ एवं प्रतापसिंह चैरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में बेज़ुबा परिंदो के लिए बांधे परिंडे

बेज़ुबा परिंदो के लिए बांधे परिंडे,  ताकि इस भीषण गर्मी में वे ना रहें प्यासे

वैशाली नगर के हनुमान नगर विस्तार कॉलोनी स्थित भौमिया पार्क में बेज़ुबा पक्षियों के लिए परिंडे बांधे गए।

जयपुर। दैनिक नवज्योति, रोटरी क्लब जयपुर साउथ एवं प्रतापसिंह चैरिटेबल ट्रस्ट के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को ‘ सूखा है नल, आओ परिंडे में रखे जल’ अभियान के तहत वैशाली नगर के हनुमान नगर विस्तार कॉलोनी स्थित भौमिया पार्क में बेज़ुबा पक्षियों के लिए परिंडे बांधे गए। इस अवसर पर रोटरी क्लब जयपुर साउथ के पदाधिकारी, सदस्य एवं आसपास के निवासियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। शहर की विभिन्न एनजीओज भी इस अभियान से जुड़ रही हैं। गौरतलब है कि इस अभियान के तहत शहर के विभिन्न पार्कों, मंदिरो सहित अन्य जगहों पर क़रीब 600 से अधिक परिंडे बांधे जा चुके हैं। इस अभियान का रेडियो पार्टनर 91.1 रेडियो सिटी है।

"पंछी बचाओ परिंडा लगाओ" अभियान के तहत 51 परिंडे लगाए गए
रविवार को रोड नंबर 1 सीकर रोड स्थित स्मृति वन में हरिओम जन सेवा समिति राजस्थान के तत्वाधान में बेजुबान पक्षियों के लिए "पंछी बचाओ परिंडा लगाओ" अभियान के तहत 51 परिंडे लगाए गए। गर्मी में मनुष्य को पानी की व्यवस्था कर लेता है, लेकिन बेजुबान पक्षियों को पानी के लिए भटकना पड़ता है पानी की कमी से कई पक्षियों की मौत हो जाती है। गर्मी के सीजन में पानी की कमी के कारण किसी पक्षी की मौत नहीं हो इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए हरिओम जन सेवा समिति द्वारा पक्षी मित्र न्यायधीश शिवकुमार शर्मा , प्लास्टिक एसोसिएशन राजस्थान व अखिल भारतीय कायस्थ महासभा के कोषाध्यक्ष एवं प्रमुख समाजसेवी संजय सक्सेना के सानिध्य में परिंडे लगाकर परिंडा अभियान की शुरुआत की। हरिओम जन सेवा समिति के प्रदेशाध्यक्ष पंकज गोयल व समाजसेवी सक्सेना ने बताया कि पक्षी और प्रकृति हमारे जीवन के अभिन्न अंग है प्रकृति स्वस्थ है तो हम स्वस्थ हैं इसीलिए पक्षियों को बचाएं तथा सभी लोग अपने घरों के बाहर जहां पक्षियों की संख्या अधिक हो वहां पर परिंडे लगाएं।

Post Comment

Comment List

Latest News