मौसमी बीमारियों की चिकित्सा मंत्री ने समीक्षा की, प्रभावित क्षेत्रों में खास व्यवस्था के आदेश

खाली मकान-प्लाटों के आसपास मच्छरजनित स्रोतों को विकसित नहीं होने दें

मौसमी बीमारियों की चिकित्सा मंत्री ने समीक्षा की, प्रभावित क्षेत्रों में खास व्यवस्था के आदेश

चिकित्सा मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने स्वास्थ्य भवन में मौसमी बीमारियों की समीक्षा की।

जयपुर। बदलते मौसम के कारण बढ़ती मौसमी बीमारियों की रोकथाम को स्वायत्त शासन विभाग ने समस्त नगरीय निकायों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। डीएलबी निदेशक कुमार पाल गौतम ने अधिकारियों को मौसमी बीमारियों को रोकने के लिए नगरीय निकाय क्षेत्रों में एकत्रित कचरे, मलबे को अविलम्ब हटाने तथा भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुरूप शहर की नालियों व अन्य स्थानों पर इकट्ठे पानी की निकासी सुनिश्चित कर कीटनाशक और मच्छरनाशक दवाओं के साथ काले तेल का छिड़काव करवाने के निर्देश दिए हैं।

मलेरिया-डेंगू नोटिफाइएबल डिजीज, नियमों की पालना हो
कुमार पाल गौतम ने निर्देश देते हुए कहा है कि राज्य में राजस्थान एपिडेमिक डिजीज एक्ट-1957 लागू है, जिसके तहत मलेरिया और डेंगू को नोटिफाइएबल डिजीज घोषित किया गया है। ऐसे में आमजन को भी अपने घरों, खाली प्लॉटों में किसी भी प्रकार के मच्छरजनित स्रोतों को विकसित नहीं होने देना है। इस नियम के अन्तर्गत यदि आमजन सहयोग प्रदान नहीं करते है, तो उन्हें नोटिस दिए जाकर नियमानुसार चालान व जुर्माने की कार्रवाई की जाएं।

वार्डवार फोगिंग तय करें
उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों के पास उपलब्ध फोगिंग मशीनों से वार्डवार कार्य योजना बनाकर फोेगिंग की जाए, जिन निकायों के पास फोगिंग मशीन उपलब्ध नहीं है, वे स्वंय के स्तर पर किराए पर लेकर अथवाक्रय कर अविलम्ब फोगिंग करें।

चिकित्सा मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने स्वास्थ्य भवन में मौसमी बीमारियों की समीक्षा की। उन्होंने अस्पतालों में दवा, जांच और सेवाएं पुख्ता रखने, जहां डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया के मरीज ज्यादा आ रहे हैं वहां चिकित्सा सेवाओं को बढ़ाने के लिए कहा है। जहां केस ज्यादा हैं वहां डेडीकेटेड ओपीडी चलाए जाएं। एंटीलार्वा, फोगिंग गतिविधियां नियमित रूप से चलाने, जिलेवार बीमारियों की समीक्षा करने के आदेश दिए हैं। वहीं अस्पतालों में अधिकारियों को औचक दौरों के लिए भी कहा गया है।

Read More कांग्रेस ने गोकुल भट्ट को दी श्रद्धांजलि 

कहा कि आगामी एक माह मौसमी बीमारियों के लिए चुनौतीपूर्ण हैं, ऐसे में इस दौरान कोई लापरवाही ना हो। विभाग की प्रिंसिपल सेक्रेटी गायत्री राठौड़ ने कहा कि गांवों में लोग घरेलू नुस्खों में फंस जाते हैं। यहां जागरूकता बढ़ाई जाए। बैठक में चिकित्सा शिक्षा सचिव अम्बरीश कुमार, चिकित्सा शिक्षा आयुक्त इकबाल खान, अतिरिक्त निदेशक राजपत्रित डॉ रवि प्रकाश शर्मा सहित आला अधिकारी मौजूद रहे।

Read More कलाकृतियों में दिखी भारतीय पारंपरिक लघु चित्रकला की झलक

Post Comment

Comment List