नहीं मिल रहे 131 पाक नागरिक, अब गारंटरों पर शिकंजा कसेगी सरकार, गृह विभाग ने दिए सख्त निर्देश

नहीं मिल रहे 131 पाक नागरिक, अब गारंटरों पर शिकंजा कसेगी सरकार, गृह विभाग ने दिए सख्त निर्देश

पाक सहित अन्य देशों से आए लापता लोगों की तलाश अभी सुरक्षा से जुड़ी एजेंसियों के लिए बड़ी मुसीबत बनी हुई है। 131 पाक नागरिकों के नहीं मिलने पर अब उनकी नागरिता में गारंटी देने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी की गई है, इसके लिए गृह विभाग की ओर से जिला अधिकारियों को निर्देशित किया है।

जयपुर। पाक सहित अन्य देशों से आए लापता लोगों की तलाश अभी सुरक्षा से जुड़ी एजेंसियों के लिए बड़ी मुसीबत बनी हुई है। 131 पाक नागरिकों के नहीं मिलने पर अब उनकी नागरिता में गारंटी देने वालों पर शिकंजा कसने की तैयारी की गई है, इसके लिए गृह विभाग की ओर से जिला अधिकारियों को निर्देशित किया है। दरअसल केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने एक जनवरी, 2021 को राज्य सरकार को 684 पाक नागरिकों की तलाश को लेकर पत्र लिखा। इसके बाद गृह विभाग ने इसकी मॉनिटरिंग के लिए पांच सदस्यीय उच्च स्तरीय कमेटी का भी गठन किया था।

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में केन्द्र से मुहैया करवाई गई सूची के आधार पर सर्च के दौरान सामने आया, जिसमें 15 नाम पुनरावृत्ति और सात नामों के आगे कॉलम रिक्त पाया गया। इसके अलावा 531 लोगों को ट्रेस कर लिया गया है। ये वे लोग है, जो लॉन्ग टर्म वीजा पर आए हुए है और दूसरे स्थान पर रह रहे है। शेष रहे 131 की अभी तलाश जारी है, जो भी नहीं मिले है। इसके लिए अब गृह विभाग ने संबंधित अधिकारियों को इन लोगों की नागरिकता के दौरान जमानतदार (गारंटर) को नोटिस देकर उनसे संबंधित व्यक्ति की सूचना लेने के लिए निर्देशित किया गया है। विधानसभा में एक सवाल के जवाब में भी विभाग की ओर से लापता पाक नागरिकों के बारे में जानकारी दी गई है।

केन्द्रीय मंत्रालय को दी सूचना
गृह विभाग ने केन्द्रीय गृह मंत्रालय को 684 मिसिंग पाक नागरिकों के ट्रेस को लेकर अब तक की गई कार्रवाई से गत दिनों अवगत करा दिया है। साथ ही यह भी बताया गया है कि जो अभी 131 नागरिक ट्रेस नहीं हो सके हैं, उनके गारंटरों पर सख्ती की कार्रवाई शुरू की गई है। ये वे पाक नागरिक हैं, जो बिना अनुमति एलटीवी स्थान के अलावा दूसरी जगह रह रहे हैं। इसकी दो फरवरी तक रिपोर्ट मांगी गई थी।

देशभर में 4.21 लाख लापता
केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने वर्ष 2020 की एक रिपोर्ट के आधार पर राज्य सरकार को इन पाक नागरिकों को तलाशने के निर्देश दिए। केन्द्र के अनुसार देशभर में चार लाख 21 हजार 255 विदेशी नागरिक लापता है, ये सभी विदेशी नागरिक वीजा लेकर भारत की यात्रा पर आए थे, लेकिन उसके बाद ये लोग अपने देश नहीं लौटे और लापता हो गए।

इन जिलों में तलाश
राज्य के सात जिलों में मिसिंग वाले पाक नागरिकों की तलाश जारी है, इसमें जयपुर, जोधपुर, जालौर, सिरोही, जैलमेर, पाली और बाड़मेर है। इनमें ज्यादातर जिले पाक सीमा से लगते हुए है, जहां पर अधिकतर वीजा पर आने वाले पाक नागरिक रहते है।

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News