उत्तर निगम के वार्ड 36 में हुए कई काम, कुछ अब भी शेष

नाली पटान के बाद मिली गंदगी से मुक्ति, नहीं है पानी की समस्या

 उत्तर निगम के वार्ड 36 में हुए कई काम, कुछ अब भी शेष

वार्ड के कुछ लोग कहते हैं कि आज भी वार्ड में कई प्रकार की अव्यवस्थाएं बनी हुई है। वार्ड में छोटा सा सामुदायिक भवन होने से लोगों को कार्यक्रम आयोजित करवाने में परेशानी होती हैं। कुछ स्थानों पर नियमित सफाई होती है और कचरा लेने के लिए टिपर आते हैं तो कुछ स्थानों पर कभी-कभी। वार्ड में आवारा मवेशियों और श्वानों की समस्या का समाधान नहीं हो सका है।

कोटा। जहां कुछ समय पहले तक गड्ढेंÞनुमा सड़कें और टूूटी हुई नालियां थी वहां आज हालात बिल्कुल बदल चुके हैं, काम भले ही अब भी कई होने शेष हैं लेकिन अब तक जो कार्य वार्ड में हुए हैं हम उनसे सन्तुष्ट हैं। यह कहना हैं कोटा उत्तर के वार्ड नम्बर 36 के कुछ लोगों का। लोग बताते हैं कि लम्बे समय से हमारे वार्ड में कई समस्याएं बनी हुई थी लेकिन वर्तमान पार्षद ने हमें उनमें से कई समस्याओं से निजात दिलवा दी है। वहीं कुछ लोग बताते हैं कि काम भले ही हो रहे हैं लेकिन केवल उन्ही स्थानों पर जहां पार्षद चाहते हैं। वरना तो कई स्थानों पर आज भी अव्यवस्थाएं बनी हुई है। नगर निगम उत्तर के इस वार्ड में लगभग 4000 मतदाता हैं और करबला मस्जिद, मदरसे के आस-पास का एरिया, शबाना मंजिल, शीतला माता मंदिर, मेग्जीन स्कूल, सुलभ कॉम्पलेक्स, तम्बोली पाड़ा, देश की धरती कार्यालय तथा लक्की बुर्ज से कोर्ट के ऊपर तक का एरिया आदि इलाकें  आते हैं। इन इलाकों के लोग बताते हैं कि पहले वार्ड के अधिकांश हिस्सों में गंदगी और सड़कों के किनारे कचरे के ढ़ेर नजर आते थे लेकिन आज दोनों टाइम सफाई होती है और कचरा लेने के लिए दोनों टाइम टिपर आते हैं। अब कुछ लोगों में जागरुकता का अभाव है तो भले ही कुछ स्थानों पर कचरा या गंदगी नजर आ जाए वरना तो पार्षद खुद सफाई कार्यों की मोनेटरिंग करते हैं। सफाईकर्मियों के साथ बढ़िया ट्यूनिंग होने से वो भी काम में कोताही नही बरतते हैं। 

वहीं वार्ड के कुछ लोग कहते हैं कि आज भी वार्ड में कई प्रकार की अव्यवस्थाएं बनी हुई है। वार्ड में छोटा सा सामुदायिक भवन होने से लोगों को कार्यक्रम आयोजित करवाने में परेशानी होती हैं। कुछ स्थानों पर नियमित सफाई होती है और कचरा लेने के लिए टिपर आते हैं तो कुछ स्थानों पर कभी-कभी। वार्ड में आवारा मवेशियों और श्वानों की समस्या का आज तक समाधान नहीं हो सका है। रातभर श्वान परेशान करते हैं। कई मौकों पर नालियां जाम रहती है। सड़कों पर गंदा पानी फैला रहता है जो पैरों में लगकर घरों तक जाता हैं। सीसी रोड तो बन गए लेकिन सड़कों के निर्माण में घटिया क्वालिटी की सामग्री काम में ली गई है। लोग बताते हैं कि कई बार रात में रोडलाइट तक नहीं जलती और रातभर गलियों में अंधेरा पसरा रहता हैं। वार्ड के कुछ लोगों का कहना हैं कि पार्षद ने बहुत अच्छे काम करवाएं हैं। राजनीति का अनुभव होने के कारण उनको काम करवाने में कोई परेशानी नहीं होती हैं। कोई भी समस्या बताओ उसके समाधान का पूरा प्रयास करते हैं। वार्ड में पूरा टाइम देते हैं। लगभग हर जरुरत के स्थान पर रोडलाइट लगाई गई हैं। पीने के पानी की कोई समस्या नहीं है। सीवरेज का काम भी करवाया गया है। वार्ड में लगभग हर वो काम हो चुका हैं जिसकी आवश्यकता थी। श्वानों और मवेशियों की समस्या से तो पूरा शहर परेशान हैं। कोर्ट के आदेशों के कारण अगर श्वानों को नहीं पकड़ सकते तो इसमें पार्षद क्या करेंगे। पार्षद को किसी काम के कहने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। लोगों को वार्ड की किसी समस्या के लिए निगम तक जाने की आवश्यकता नहीं है। 

वहीं वार्ड पार्षद कहते हैं कि मैने वार्ड में कार्य करवाने में कोई कसर नहीं छोड़ी हैं। चाहे निगम से होता हो या यूआईटी से या फिर किसी अन्य संस्था से मैने काम करवाने के प्रयास किए हैं। कोई भी मेरे पास समस्या लेकर आता है तो कभी अनसुनी नहीं करता हंू। निगम या यूर्आइटी की हर योजना के बारे में वार्डवासियों को बताता हंू। कभी किसी के साथ भेदभाव नहीं किया हैं। सीसी रोड हो या नाली पटान हम काम की खुद मोनेटरिंग करके करवाया है ताकि भविष्य में वार्डवासियों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े। 

इनका कहना हैं
वार्ड में करीब करीब हर काम हुआ हैं। दो तरफ सीवरेज लाइन और पाइप लाइन डलवा दी है। वार्ड में स्थित मेग्जीन स्कूल में कभी काम नहीं हुआ लेकिन मैने करवाया है। नाली पटान के बाद वार्ड में गंदगी कम नजर आने लगी है। आवारा जानवर ना के बराबर है लेकिन श्वानों की बड़ी समस्या है। जल्द ही वार्ड में स्थित मदरसे में सामुदायिक भवन बनेगा। लगभग 140 नई रोडलाइट लगवाई गई हैं। 
-अब्दुल सलीम, वार्ड पार्षद। 

Read More लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही

वार्ड में कई काम हुए हैं और अभी भी नाली पटान का काम चल रहा है। वार्ड में आधुनिक सुलभ शौचालय भी बनना है सुन रहा हंू कि उसके लिए टेंडर भी हो चुके हैं। मवेशियों और श्वानों की समस्या ना के बराबर हैं। रोडलाइट और पानी की कोई समस्या नहीं है। दोनों टाइम सफाई होती हैं। सड़कों का काम लगभग हो चुका हैं। 
-अब्दुल हकीम अब्बासी,  वार्डवासी। 

Read More Kota-Bundi Seat : कांग्रेस प्रत्याशी गुंजल और धारीवाल के बीच तकरार, धारीवाल बोले- अब आपको सेक्युलर बनना पड़ेगा

पार्षद को कहते ही वो काम करवा देते हैं। फिलहाल वार्ड में कोई भी बड़ी समस्या नहीं है। पीने का पानी टाइम पर आ रहा है। सभी जगहों पर रोड लाइट लग चुकी है। पार्षद लोगों से मिलते रहते हैं। वार्ड में पूरा टाइम देते है। 
-शौकत कुरेशी, वार्डवासी। 

Read More फिजिक्सवाला कोचिंग की छात्रा ने फंदा लगाकर की खुदकुशी

Post Comment

Comment List

Latest News