राजस्थान में ब्लैक फंगस महामारी घोषित, अब हर मामले और मौत का रखा जाएगा रिकॉर्ड

राजस्थान में ब्लैक फंगस महामारी घोषित, अब हर मामले और मौत का रखा जाएगा रिकॉर्ड

प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के प्रभाव के कारण म्यूकोरमायकोसिस (ब्लैक फंगस) को महामारी घोषित कर दिया है। महामारी में शामिल करने का मकसद यह बताया जा रहा है कि अब इस बीमारी की प्रभावी मॉनिटरिंग हो सकेगी, साथ ही इलाज को लेकर गंभीरता बरती जा सकेगी।

जयपुर। प्रदेश में कोविड-19 संक्रमण के प्रभाव के कारण म्यूकोरमायकोसिस (ब्लैक फंगस) को महामारी घोषित कर दिया है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोड़ा ने बताया कि म्यूकोरमायकोसिस (ब्लैक फंगस) मरीजों की संख्या में निरन्तर वृद्धि और कोरोना के साइड इफेक्ट के रूप में सामने आने तथा ब्लैक फंगस एवं कोविड का एकीकृत व समन्वित रूप से उपचार किए जाने के चलते पूर्व में घोषित महामारी कोविड-19 के अन्तर्गत ही राजस्थान महामारी अधिनियम के तहत (ब्लैक फंगस) को सम्पूर्ण राज्य में महामारी तथा नोटिफाएबल बीमारी घोषित कर दी है।

ब्लैक फंगस का संक्रमण जयपुर, जोधपुर के बाद अब सीकर, पाली, बाड़मेर, बीकानेर और कोटा के अलावा अन्य जिलों में भी तेजी से फैल रहा है। इसे देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है। महामारी में शामिल करने का मकसद यह बताया जा रहा है कि अब इस बीमारी की प्रभावी मॉनिटरिंग हो सकेगी, साथ ही इलाज को लेकर गंभीरता बरती जा सकेगी।

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News