78 वर्षीय बुजुर्ग को मिली राहत, हार्ट वॉल्व का बिना चीरफाड़ के किया प्रत्यारोपण

78 वर्षीय बुजुर्ग को मिली राहत, हार्ट वॉल्व का बिना चीरफाड़ के किया प्रत्यारोपण

जयपुर शहर के जगतपुरा स्थित एक निजी अस्पताल में 78 वर्षीय मरीज के हार्ट वॉल्व का बिना किसी चीरफाड़ के सफलतापूर्वक प्रत्यारोपण किया गया है। अस्पताल के वरिष्ठ कार्डियक सर्जन डॉ. समीर शर्मा ने बताया कि मरीज को करीब पांच साल पहले हृदय की नसों में रुकावट के बाद दो स्टंट लगाए गए थे।

जयपुर। शहर के जगतपुरा स्थित एक निजी अस्पताल में 78 वर्षीय मरीज के हार्ट वॉल्व का बिना किसी चीरफाड़ के सफलतापूर्वक प्रत्यारोपण किया गया है। अस्पताल के वरिष्ठ कार्डियक सर्जन डॉ. समीर शर्मा ने बताया कि मरीज को करीब पांच साल पहले हृदय की नसों में रुकावट के बाद दो स्टंट लगाए गए थे। उसके बाद कुछ सालों तक मरीज को कोई लक्षण नहीं थे। हाल ही में मरीज को कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ। इसके बाद उन्हें चलने फिरने में कठिनाई, छाती में दर्द और सांस फूलने की तकलीफ होने लगी। इस पर मरीज को जीवन रेखा हॉस्पिटल लाया गया।

यहां डॉ. समीर शर्मा ने मरीज की उम्र अधिक होने और फेफड़ों की स्थिति कमजोर होने के कारण उन्हें एंजियोप्लास्टी एवं ट्रांसकैथेटर ऑर्टिक वाल्व रिप्लेसमेंट की सलाह दी। सीनियर इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. राम चितलांगिया ने मरीज की एंजियोग्राफी कर एफएफआर तकनीक से हृदय की नस के ब्लॉकेज का ऐस्टीमेशन किया और एफएफआर पॉजिटिव आने के बाद उनके हृदय के मुख्य धमनी में दो स्टंट इंट्रावस्कुलर अल्ट्रासाउंड आईवीयूएस गाइडेंस में प्रत्यारोपित किया। अगले दिन मरीज को ट्रांसकैथेटर ऑर्टिक वॉल्व रिप्लेसमेंट के तहत अत्याधुनिक सेल्फ एक्सपेंडिंग एऑरटिक वॉल्व पैर की नस के जरिए डाला गया।

Post Comment

Comment List

Latest News

कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे
ऐसे में इस बार पहले चरण की सीटों पर कम वोटिंग ने भाजपा को सोचने पर मजबूर कर दिया है।...
भारत में नहीं चाहिए 2 तरह के जवान, इंडिया की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को करेंगे समाप्त : राहुल
बड़े अंतर से हारेंगे अशोक गहलोत के बेटे चुनाव, मोदी की झोली में जा रही है सभी सीटें : अमित 
किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीज की मौत, फोर्टिस अस्पताल में प्रदर्शन
इंडिया समूह को पहले चरण में लोगों ने पूरी तरह किया खारिज : मोदी
प्रतिबंध के बावजूद नौलाइयों में आग लगा रहे किसान
लाइसेंस मामले में झालावाड़, अवैध हथियार रखने में कोटा है अव्वल