30 सालों की समस्या मिटी, कुछ अभी भी बरकरार

दक्षिण निगम के वार्ड 39 में नाला और कचरा पॉइंट बड़ी समस्या

30 सालों की समस्या मिटी, कुछ अभी भी बरकरार

वार्ड में नालों का काम हो जाए तो वार्ड में कोई बड़ी समस्या नहीं रहेगी। अभी भी वार्ड में कई समस्याएं ऐसी भी हैं जो लोगों के लिए परेशानी पैदा किए हुए हे। मसलन वार्ड की गलियों में घूमते बड़े-बड़े श्वान और डेरा जमाए आवारा मवेशी।

कोटा। हमारे यहां पर लगभग 30 सालों से चली आ रही पीने के पानी की समस्या का समाधान हुआ है। रोड नये बन गए हैं और रोड लाइट के हालात सुधर चुके हैं। पार्षद ठीक काम करवा रहे हैं। यह कहना है कोटा दक्षिण के वार्ड नम्बर 39 के कुछ लोगों का। ये बात सही है कि वार्ड में पीने के पानी के हालात पहले से काफी सुधरे हैं लेकिन आज भी कई स्थानों पर पानी प्रेशर से नहीं आने के कारण लोगों को इस समस्या से दो-दो हाथ करने पड़ रहे हैं। कई स्थानों पर कचरे के ढ़ेर भी दिखाई देते हैं लेकिन वार्ड में हुए काम पार्षद की कार्यशैली को बता रहे हैं। नगर निगम दक्षिण के इस वार्ड में विज्ञान नगर आंशिक सेक्टर-3, तथा सम्पूर्ण सेक्टर-4, पीएंडटी कॉलोनी तथा पीडब्ल्यूडी कॉलोनी आदि इलाकें आते हैं। इन क्षेत्रों के लोग बताते हंै कि वर्तमान पार्षद ने बिल्कुल दिमाग लगाकर कार्य करवाएं हैं। दूसरे वार्डों में सड़क बनाकर सीवरेज के लिए फिर से सड़क खोदी गई लेकिन यहां ऐसा नहीं हुआ। पहले सीवरेज की लाइन डलवाई गई और उसके बाद सीसी सड़क बनाई गई ताकि खोदने की जरूरत ही ना रहे। वार्ड में नालों का काम हो जाए तो वार्ड में कोई बड़ी समस्या नहीं रहेगी।  वार्डवासी बताते हैं कि निगम में बोर्ड कांग्रेस का है तो काम तो होने ही हैं, इसमें नई बात कौनसी है। लेकिन अभी भी वार्ड में कई समस्याएं ऐसी भी हैं जो लोगों के लिए परेशानी पैदा किए हुए हे। मसलन वार्ड की गलियों में घूमते बड़े-बड़े श्वान और डेरा जमाए आवारा मवेशी। वार्ड की कुछ गलियों में तो सफाई होती है कुछ में नहीं। कचरे के ढेर नजर आ जाएंगे। लोग पीने के पानी के लिए परेशान हो रहे हैं। वार्ड में बना कचरा पाइंट बीमारियों का कारण है जो अब तक नहीं हटवाया गया है। 

कुछ लोगों का कहना है कि पार्षद पहले के पार्षदों से हटकर व्यक्तिगत रूचि लेकर वार्ड में काम करवा रहे हैं। लोगों से जुड़े रहते हैं। कोई भी उनके पास वार्ड का काम लेकर जाये मना नहीं करते है। पहले हमारे यहां टूटी सड़कें  थी जो अब सीसी रोड के रूप में बदल चुकी हंै। वार्ड में एक दो समस्याओं को हटा दिया जाए तो वार्ड में ऐसी कोई समस्या नहीं है जिसे लेकर लोगों को परेशानियां झेलनी पड़ रही हो। अब इतना बड़ा वार्ड है तो छोटी-मोटी दिक्कतें आती रहती हैं। लोग ही बजाए निगम की गाड़ी में कचरा डालने के सड़कों के किनारे कचरा डाल देते हैं तो इसमें निगम क्या करेगा।  वार्ड पार्षद का कहना है कि उन्होंने वार्ड के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी है। पुराने थाना से मस्जिद तक का जो रोड 30 सालों में नहीं बना उसका काम चल रहा है जो जल्द ही पूरा हो जाएगा। सीवरेज का काम पूरा हो चुका है। वार्ड से जुड़ी कोई भी समस्या सामने आती है तो उसे सुलझाने का पूरा प्रयास करता हूंू। सेक्टर 3 में नाला बनवाना है। पहले लोग रोड और पीने के पानी की समस्या से परेशान थे अब काफी हद ये समस्या दूर हो चुकी हैं। अब श्वानों की समस्या से तो पूरा शहर परेशान है। सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के कारण इन्हे दूसरे स्थानों पर नहीं छुड़वाया जा सकता है।  

इनका कहना है

वार्ड में करीब ढ़ाई करोड़ रूपए से अधिक के विकास कार्य हो चुके हैं या चल रहे हैं। मैं खुद वार्ड में मवेशियों और श्वानों की समस्या को लेकर कई बार शिकायतें कर चुका हूं। वार्ड में एक कचरा पाइंट हटवाना है जिससे काफी परेशानी हो रही है। वार्ड में पूरा समय देता हंू। वार्ड के हर नागरिक की समस्या को सुलझाने का प्रयास करता हूं। 
-मनोज गुप्ता, वार्ड पार्षद।

Read More भजनलाल शर्मा ने मतदान केन्द्र पर डाला वोट, पोलिंग कांउटर पर कार्यकर्ताओं से की चर्चा

सबसे बढ़िया काम पीने के पानी की पाइप लाइन डलवाना किया है। पहले भारी दिक्कत थी। कुछ गलियों में सहमति से घरों के बाहर बनी चबूतरियों को तोड़कर गलियों को चौड़ा किया गया है जिससे निगम की गाड़ी आराम से निकल रही हैं। रोड लाइट कई स्थानों पर नई लगवाई गई हैं। पार्षद के अब तक के कार्यकाल से सन्तुष्ट हंू। पहले पानी की दिक्कत थी अब नहीं है।
-मनोज व्यास, वार्डवासी। 

Read More राजस्थान विधानसभा की चार समितियों का गठन

वार्ड की लगभग हर समस्या का निवारण हो चुका है। कुछ स्थानों पर जानवर और श्वान जरूर दिखाई देते हैं। साफ-सफाई समय पर हो रही है। फोन करते ही पार्षद काम करवा देते हैं। पीने का पानी टाइम पर आ रहा है। अब तो बस नाले का काम हो जाए तो राहत मिले। 
-अजय जैन, वार्डवासी। 

Read More केन्द्रीय चुनाव पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में हुआ मतदान दलों का अंतिम रेंडमाइजेशन

Post Comment

Comment List

Latest News